Vaccine Registration: 3 जनवरी से बच्चों को लगेगी वैक्सीन, उससे पहले जानें कैसे और कहां कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

Covin Vaccine Registration: कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच अगले साल तीन जनवरी से 15 से 18 साल की आयु के बीच के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान आरंभ किया जाएगा।

vaccine
3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन 
मुख्य बातें
  • अगले साल तीन जनवरी से 15 साल से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण अभियान आरंभ होगा
  • बीमारियों से ग्रसित 60 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को चिकित्सकों की सलाह पर एहतियात के तौर पर टीकों की खुराक दी जाएगी

1 जनवरी 2022 से 15 से 18 साल की आयु के बच्चे CoWIN प्लेटफॉर्म पर टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। CoWIN प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चे 1 जनवरी से CoWIN ऐप पर पंजीकरण कर सकेंगे। हमने पंजीकरण के लिए एक अतिरिक्त (10वीं) आईडी कार्ड छात्र आईडी कार्ड जोड़ा है क्योंकि कुछ के पास आधार या अन्य पहचान पत्र नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही होगी। वहीं Precaution डोज पर शर्मा ने कहा कि यदि आप 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं और दोनों खुराक ले चुके हैं और दूसरी खुराक और जिस दिन आप रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, के बीच का अंतर 9 महीने (39 सप्ताह) से अधिक है तो आप पात्र हैं। 

डॉ. आरएस शर्मा ने आगे बताया कि जब आप पंजीकरण करेंगे, तो यह पूछेगा कि आपको कोई कोमोरबिडिटी है या नहीं। यदि आप हां कहते हैं, तो आप टीकाकरण केंद्र पर पंजीकृत चिकित्सक से कोमोरबिडिटी प्रमाण पत्र बुक कर सकेंगे और दिखाना होगा और फिर आप वैक्सीन ले सकते हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को घोषणा की थी कि 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। उन्होंने यह भी कहा कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को 'एहतियाती खुराक' प्रदान की जाएगी। 60 वर्ष से ऊपर की आयु के अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित नागरिकों के लिए उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की प्रीकॉशन खुराक का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा। ये भी 10 जनवरी से उपलब्ध होगा।

3 जनवरी से शुरू होगा 15-18 साल के किशोरों का वैक्‍सीनेशन, जानें पीएम मोदी की 3 अहम घोषणाएं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर