Bihar Chunav Opinion Poll: बिहार में जारी रहेगा नीतीश राज, बीजेपी बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी

Opinion Poll for Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: टाइम्स नाउ और सी वोटर के ओपिनियन पोल के माध्यम से जानें की आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में किसकी जीत होने जा रही है।

Bihar Opinion Poll
Bihar Opinion Poll 

मुख्य बातें

  • बिहार विधानसभा चुनाव पर टाइम्स नाउ-सी वोटर का ओपिनियन पोल
  • ओपिनियन पोल में NDA की सत्ता में वापसी हो रही है
  • मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार लोगों की पहली पसंद

Bihar Opinion Poll: क्या बिहार में एक बार फिर से नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनेगी? क्या बिहार में फिर से एनडीए की वापसी होगी? या तेजस्वी यादव के नेतृत्व में आरजेडी में सत्ता में वापसी होगी? TIMES NOW ने C वोटर के साथ मिलकर अनुमान लगाया है कि राज्य में किसकी सरकार बनने वाली है। ये सर्वे 1 अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच किया गया। 12,843 लोगों से राय ली गई। लोगों से फोन पर बात कर उनकी राय ली गई। इस सर्वे में सभी 243 विधानसभा सीटों को कवर किया गया है। टाइम्स नाउ और सी वोटर के ओपिनियन पोल के हिसाब से बिहार में एनडीए सरकार की वापसी हो रही है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।

सर्वे में लोगों से पूछा गया कि आज आपके सामने सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा कौन सा है? इसके जवाब में 49 प्रतिशत लोगों के लिए नौकरी सबसे बड़ा मुद्दा है। 12.9% लोगों के लिए बिजली, पानी और सड़की मुद्दा है। जबकि करप्शन 8.7% लोगों के लिए, महिला सुरक्षा 7.1% लोगों के लिए और 6.7% लोगों के लिए शिक्षा मुद्दा है। लोगों से अगला सवाल किया गया कि इस मुद्दे पर वर्तमान जेडीयू-भाजपा सरकार के प्रदर्शन को आप कैसे आंकते हैं? तो 43.6% लोगों ने खराब कहा, जबकि 29% लोगों ने अच्छा और 27.5% लोगों ने औसत कहा।
 

सर्वे में पूछा गया कि आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदर्शन को कैसे आंकेंगे? इसके जवाब में 50.5% लोगों ने कहा कि अच्छा। 20.9% लोगों ने कहा औसत, जबकि 28.6% ने खराब कहा। जब सवाल किया गया कि आप बिहार के सीएम के रूप में नीतीश कुमार के प्रदर्शन को कैसे आंकेंगे? तो 28.7% लोगों ने कहा अच्छा, 29.2% लोगों ने औसत कहा, जबकि 42% ने खराब कहा। 

लोगों से पूछा गया कि बिहार का मुख्यमंत्री बनने के लिए आपका सबसे पसंदीदा उम्मीदवार कौन है? सबसे ज्यादा 32% लोगों ने नीतीश कुमार का नाम लिया, जबकि दूसरे नंबर पर तेजस्वी यादव रहे। उन्हें 17.6% लोगों ने चुना। तीसरे नंबर पर सुशील मोदी हैं, उन्हें 12.5% लोगों ने चुना। जब लोगों से पूछा गया कि क्या आप नीतीश कुमार की नेतृत्व वाली सरकार से नाराज हैं और क्या आप इसे बदलना चाहते हैं? तो 54.5% लोगों ने कहा कि हां वो सरकार से नाराज हैं और इसे बदलना चाहते हैं। 29.5% ने कहा कि वो सरकार से नाराज हैं, लेकिन बदलना नहीं चाहते हैं। वहीं 15.9% लोगों ने कहा कि न वो सरकार से नाराज हैं और न ही बदलना चाहते हैं।

वहीं सीटों की बात करें तो अंग क्षेत्र से एनडीए को 12 और यूपीए को 11 सीटें मिल सकती हैं। वहीं भोजपुर क्षेत्र से एनडीए को 35 और यूपीए को 13 सीटें मिलने का अनुमान है। मगध क्षेत्र से एनडीए को 38 और यूपीए को 14 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा मिथिला से एनडीए को 32 और यूपीए को 11, सीमांचल से एनडीए को 9 और यूपीए को 14 और तिरहूट से एनडीए को 34 और यूपीए को 13 सीटें मिलने का अनुमान है। 

ओपिनियन पोल के हिसाब से बिहार में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। एनडीए को 160 और यूपीए को 76 सीटें मिलती दिख रही हैं। सबसे ज्यादा बीजेपी को 85, जेडीयू क 70, आरजेडी को 56 और कांग्रेस क 15 सीटें मिलने का अनुमान है। 

बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को 48.2% वोट मिलने का अनुमान है, वहीं आरजेडी और कांग्रेस को 36% वोट मिल सकते हैं। सबसे ज्यादा बीजेपी को 33.8% वोट मिलने का अनुमान है। आरजेडी को 24.3%, जेडीयू को 14.4% और कांग्रेस को 11.7% वोट मिलने का अनुमान है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर