आज की ताजा खबर, 8 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 09, 2021 | 00:19 IST

आज की ताजा खबर, 8 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 8 जून, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 8 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 8 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: सरकार ने निजी अस्‍पतालों में कोवैक्‍सीन, कोविशील्‍ड और स्‍पूतनिक V की अधिकतम कीमत तय कर दी है। सबसे महंगी कोवैक्‍सीन की एक डोज है। कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच बच्चों पर इसके असर को लेकर AIIMS के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा कि ऐसा कोई डेटा उपलब्ध नहीं है जो यह बताए कि कोरोना संक्रमण से बच्चे ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं। देश में अब तक कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्‍या 3.5 लाख से अधिक हो गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्‍तर प्रदेश कैडर के सेवानिवृत्‍त भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अनूप चंद्र पांडे को चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। वह 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं, जो 31 अगस्‍त 2019 को सेवानिवृत्‍त हुए।

UP कैडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी Anup Chandra Pandey चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त

उत्तर प्रदेश के कानपुर में मंगलवार को एक बड़ा सड़क हादसा हो गया। इसमें 17 लोगों के मौत हो गई है और 4 गंभीर रूप से घायलहैं। घायलों को अस्पताल भेजा गया। बताया जा रहा है कि कानपुर के सचेंडी में शताब्दी बस, सवारी भरा लोडर और टैंपो में जबरदस्त भिडंत हो गई। वाहनों में सवार लोग दब गए।

कानपुर में बड़ा सड़क हादसा, बस-लोडर की भिड़ंत में 17 की मौत, कई घायल, PM-CM ने किया मुआवजे का ऐलान

सरकार ने निजी अस्‍पतालों में कोविड रोधी टीकों की अधिकतम कीमत तय कर दी है। इसमें 5 प्रतिशत जीएसटी और अधिकतम 150 रुपये का सेवा शुल्‍क भी शामिल है। तीन वैक्‍सीन कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन और स्‍पूतनिक V की प्रति डोज की कीमत तय की गई है।

निजी अस्‍पतालों में टीकों के डोज की अधिकतम कीमत तय, जानिये कितने में मिलेगी कौन सी वैक्‍सीन

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा है कि भारत के बाहर एस्ट्राजेनेका शॉट के बाद, दूसरी खुराक के रूप में फाइजर का उपयोग प्रभावी पाया गया है। उन्‍होंने हालांकि यह भी कहा कि टीकों का मिश्रण एक वैज्ञानिक प्रश्न रहा है। हमारे पास कोवैक्सिन और कोविशील्ड की मिश्रित प्रतिक्रिया का डेटा नहीं है।

क्या भारत में भी लगेगी मिक्स वैक्सीन? एस्ट्राजेनेका के बाद फाइजर का उपयोग प्रभावी

इस मसले पर भारत के कदम को पाकिस्‍तान में लोग कैसे देखते हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे इसकी तुलना परमाणु बम गिराने से करने लगे हैं। भारत ने विशेष ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है जो उसे यूरोपीय संघ में बासमती टाइटल का स्वामित्व प्रदान करेगा

बासमती चावल पर भारत-पाक में रार, EU क्यों पहुंचे दोनों देश, समझें पूरा मामला

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर कितना प्रभाव पड़ेगा, इस पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बड़ा बयान दिया है। डॉ. गुलेरिया ने मंगलवार को कहा कि ऐसा कोई भी डाटा उपलब्ध नहीं है जो यह बताए कि कोरोना संक्रमण से बच्चे ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं।

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर कितना पड़ेगा प्रभाव, AIIMS के निदेशक गुलेरिया ने किया साफ

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए सरकार ने यहां लॉकडाउन समाप्‍त करने का फैसला लिया है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि नई व्‍यवस्‍था अगले एक सप्‍ताह तक लागू रहेगी।

बिहार में लॉकडाउन खत्म, पर जारी रहेगा रात का कर्फ्यू, शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ता नजर आ रहा है। चीनी वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा LAC के नजदीक अपने एयरबेस पर युद्धाभ्‍यास किए जाने की रिपोर्ट सामने आ रही है, जिस पर भारत करीब से नजर बनाए हुए है।

बाज नहीं आ रहा चीन, पूर्वी लद्दाख में LAC पर तनाव के बीच चीनी लड़ाकू विमानों ने किया युद्धाभ्‍यास, भारत चौकस

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान लोगों की खूब मौत हुई। हालांकि पिछले कुछ दिनों से मौतों की संख्या में गिरावट आना शुरू हुआ है। देश में कोविड 19 महामारी से अब तक 3 लाख 51 हजार से ज्यादा जानें जा चुकी है। आज सुबह आए आंकड़ों के अनुसार, अभी तक कुल 3,51,309 मौतें हो चुकी हैं।

देश में कोरोना से हो चुकीं 3.5 लाख से ज्यादा मौतें, अकेले महाराष्ट्र में गईं 1 लाख से ज्यादा जानें

कोरोना मामले में काम कर रहे भारतीय वैज्ञानिक राम उपाध्याय का दावा है कि भारत में पहली और दूसरी लहर के बीच का अंतराल लगभग 6 महीने रहा है। टीकाकरण की रफ्तार से यह तीसरी लहर की संभावना और कम होगी।
वैज्ञानिक ने बताया देश में कब आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, भारत के बारे में बताई अच्छी बात

कोरोना वैक्सीनेशन और मराठा आरक्षण के मुद्दे पर महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद उन्होंने जिस अंदाज में बयान दिया उसके सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।
Uddhav Thackeray: नवाज शरीफ से नहीं अपने पीएम से मिला, बोले उद्धव ठाकरे तो निकलने लगे सियासी अर्थ

Delhi/Mumbai Unlock Pics:दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्य ऐसे हैं, जहां कुछ छूट दी गई हैं छूट का पहला दिन कैसे निकला ये देखिए कुछ चुनिंदा फोटोज के माध्यम से...
PHOTOS:'अनलॉक' हुई दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों का हाल,सड़कों पर निकल पड़े लोग, मेट्रो को फिर लगे पंख

Hema Malini Video: एक्ट्रेस और सांसद हेमा मालिनी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायल हो रहा है। वीडियो में हेमा मालिनी कोरोना को हराने के लिए लोगों से हवन करने की अपील कर रही हैं।
Hema Malini ने वीडियो शेयर कर कहा- 'हवन से दूर होगा कोरोना और गृह क्लेश', ट्रोल होने पर किया डिलीट

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी से देश में जो बच्चे अनाथ हो गए हैं, उनकी भरण-पोषण और पढ़ाई-लिखाई का जिम्मा राज्य सरकारों पर हैं।
कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के भरण-पोषण, पढ़ाई का जिम्मा सरकारों पर, SC का बड़ा फैसला

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने दुनिया की सबसे तेज चलने वाली कार एस प्लेड की लॉन्चिंग की तारीख और समय का ऐलान कर दिया है।
दुनिया की सबसे तेज कार! एलन मस्क ने लॉन्चिंग की तारीख और समय का किया ऐलान

Mine Sniffing Rat: कंबोडिया में मगावा (Magawa) नाम का एक चूहा अपनी पांच साल की सेवा के बाद रिटायर होने जा रहा है उसने इस दौरान तमाम लोगों की जान बचाई है।
हजारों लोगों की जान बचाने वाला बहादुर 'चूहा' अब हुआ 'रिटायर', जानें क्या है माजरा 

पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु संस्थान (NIV) ने कोरोना वायरस के एक नए प्रकार का पता लगाया है। वायरस का यह नया रूप लोगों में गंभीर बीमारी की वजह बन सकता है। इस वैरिएंट का नाम -बी.1.1.28.2 है।
वजन की कमी, फेफड़े में घाव जैसी गंभीर बीमारियां पैद कर सकता है कोरोना का नया वैरिएंट: स्टडी 

यूपी में कोरोना महामारी अब उतार पर है। राज्य के सभी जिलों में कोरोना केस की संख्या 600 से नीचे है। इसके साथ कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार में इजाफा हुआ है।
Corona Cases in UP: यूपी में कोरोना की रफ्तार पर लगाम, एक्टिव केस की संख्या 600 के नीचे

'वन चाइल्ड पॉलिसी' चीन के लिए मुसीबत का सबब बन गई है। आखिर चीन को तीन बच्चों की नीति के साथ आने की जरूरत क्यों पड़ी।
बूढ़ी होती आबादी से परेशान हुआ चीन, 'वन चाइल्ड पॉलिसी' के दुष्परिणाम आए सामने

Noida Rape News:नोएडा में एक महिला के साथ धमकाकर बलात्कार का मामला सामने आया है, बताया जा रहा है कि आरोपी उसका ही पड़ोसी है जिसने इस वारदात को अंजाम दिया है।
नोएडा: पति के लिए खुला छोड़ा था दरवाजा, पड़ोसी ने धमकाकर किया रेप

Uttar Pradesh News : भाजपा संगठन के वरिष्ठ नेताओं की लखनऊ में विधायकों, मंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठकों के बाद नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों ने जोर पकड़ा है। इस पर सीएम योगी ने अपनी बात रखी है।
नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों पर पहली बार बोले CM योगी, इंटरव्यू में दिया हर सवाल का जवाब

Baba ka Dhaba update: पिछले साल जोर शोरों से दिल्ली में "बाबा का ढाबा" की कहानी सामने आई इस मामले में कई मोड़ आए और उन्होंने एक रेस्टोरेंट भी खोला लेकिन वो नहीं चला यानी बाबा का ढाबा फिर से उसी रूप में खुल गया।
'बाबा का ढाबा' के मालिक वापस उसी जगह पर आए जहां से मिलीं थीं सुर्खियां, बंद हुआ नया रेस्टोरेंट

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव अब कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे। उन्होंने दिलचस्प तर्क में कहा कि बीजेपी की वैक्सीन नहीं बल्कि भारत सरकार की वैक्सीन लगवाएंगे।
'बीजेपी की वैक्सीन हो गई भारत सरकार की वैक्सीन, अब अखिलेश यादव भी लगवाएंगे टीका

यूपी के कौशांबी के रहने वाले विवेक पटेल ने एक ऐसी तकनीक को इजाद करने का दावा किया है जिसके इस्तेमाल से आपके बाइक की माइलेज करीब करीब दोगुनी हो जाएगी।
'जुगाड़' की तकनीक से उम्मीद की किरण, पेट्रोल खर्च आधा करने का दावा

हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के बारे में एक और चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि क्यूबा जाने की फिराक में जब वो डॉमनिकन पुलिस के हत्थे चढ़ा तो कुछ संवेदनशील दस्तावेजों को समंदर में फेंक दिया।
Mehul Choksi News Update: चालबाजी से बाज नहीं आ रहा मेहुल चोकसी, दस्तावेजों को समंदर में फेंकने का दावा

Agra 22 Patients Died: यूपी के आगरा से एक प्राइवेट अस्पताल 'पारस हॉस्पिटल' के एक डॉक्टर का वीडिया सामने आया है जिसमें वो कह रहा है कि उसने अपने अस्पताल में 5 मिनट ऑक्सिजन बंद कर दी और 22 मरीजों की मौत हो गई।
[VIDEO]:आगरा के एक निजी अस्पताल में ऑक्सिजन की 'मॉक ड्रिल', एक झटके में 22 मरीजों की मौत,DM करा रहे जांच

राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि आठ जून से 11 जून के दौरान ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश,विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है
Monsoon:सही रफ्तार से आगे बढ़ रहा दक्षिण पश्चिम मानसून, इन राज्यों में अच्छी बारिश की उम्मीद

वैक्सीन लगने के कितने दिन बाद शरीर में एंटीबॉडी का बनना शुरू हो रहा है। इस संबंध में खासतौर से कोवैक्सीन के सिलसिले में जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक 28 दिन बाद से एंटीबॉडी का निर्माण शुरू हो रहा है।
Antibody Formation: वैक्सीन लगने के इतने दिन बाद बन रही है एंटीबॉडी, ढिलाई ना बरतें

Covishield ki Secound Dose: नौकरी या पढ़ाई के लिए विदेश यात्रा की चाह रखने वालों को कोविशील्‍ड की दूसरी डोज 28 दिन के बाद दी जा सकती है ऐसी SOP जारी हुई हैं।  
नौकरी या पढ़ाई के लिए जाना है विदेश तो 'कोविशील्ड' की दूसरी डोज ले सकते हैं 28 दिन बाद, जानें SOP

मई के महीने में जिस तरह से गंगा नदी में शवों के मिलने का मामला सामना आए उसके बाद हड़कंप मच गया। अब इस विषय पर शोध किया जा रहा है कि कहीं गंगा का पानी कोरोना वायरस से प्रदूषित तो नहीं हो गया है।
Coronavirus in Ganga River: कहीं जीवनदायिनी गंगा में कोरोना के वायरस तो नहीं, पता लगा रहे है वैज्ञानिक

Rajasthan unlock guidelines: राजस्थान सरकार ने 8 जून से लॉकडाउन में छूट दी है। दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक खुल सकेंगी। हालांकि कई प्रतिबंध अभी भी रहेंगे।
Rajasthan unlock: राजस्थान में आज से लॉकडाउन में मिलेगी छूट, खुलेंगी दुकानें, शादियों पर रहेगी पाबंदी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर