UP कैडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी Anup Chandra Pandey चुनाव आयुक्‍त नियुक्त

यूपी कैडर के सेवानिवृत्‍त आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडे को चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। वह 1984 बैच के रिटायर्ड आईएएस अफसर हैं।

रिटायर्ड IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडे बने चुनाव आयुक्‍त
रिटायर्ड IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडे बने चुनाव आयुक्‍त 

मुख्य बातें

  • यूपी कैडर के सेवानिवृत्‍त आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडे चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त किए गए हैं
  • उनकी नियुक्ति के संबंध में अधिसूचना मंगलवार, 8 जून को जारी की गई
  • IAS अफसर अनूप चंद्र पांडेय ने 37 वर्षों तक यूपी में अलग अलग पदों पर सेवा दी

नई दिल्‍ली : उत्‍तर प्रदेश कैडर के सेवानिवृत्‍त भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अनूप चंद्र पांडे को चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। वह 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं, जो 31 अगस्‍त 2019 को सेवानिवृत्‍त हुए। इससे पहले वह यूपी सरकार में कई महत्‍वपूर्ण पदों पर रहे। उनकी नियुक्ति के संबंध में अधिसूचना मंगलवार, 8 जून को जारी की गई।

चुनाव आयुक्‍त के तौर पर अनूप चंद्र पांडे की नियुक्ति के संबंध में अधिसूचना मंगलवार, 8 जून को जारी की गई। इसमें कहा गया है कि राष्‍ट्रपति संविधान के अनुच्‍छेद 324 के खंड (2) के तहत अनूप चंद्र पांडेय को उस तिथि से निर्वाचन आयुक्‍त के पद पर नियुक्‍त करते हैं, जिस दिन से वह अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे।

चुनाव आयुक्‍त के तौर पर अनूप चंद्र पांडे की नियुक्ति के साथ ही चुनाव आयोग में सदस्‍यों की संख्‍या एक बार फिर से तीन हो गई है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के तौर पर सुनील अरोड़ा का कार्यकाल समाप्‍त होने के बाद अप्रैल 2021 में चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्रा को यह जिम्‍मेदारी दी गई थी, जिसके बाद चुनाव आयुक्‍त के दो में से एक पद रिक्‍त था। भारत के एक अन्‍य चुनाव आयुक्‍त र‍िटायर्ड IAS राजीव कुमार हैं।

यूपी में अलग-अलग पदों पर दी सेवा

उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी रह चुके सेवानिवृत आईएएस अनूप चंद्र पांडेय 37 वर्षों तक यूपी में अलग अलग पदों पर रहे। 29 अगस्त 2019 को वह यूपी के मुख्‍य सचिव पद से रिटायर हुए थे। वह उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास विभाग में आयुक्त के रूप में सेवा दे चुके हैं। साथ ही कई मंडलों के कमिश्‍नर और कई जिलों के डीएम भी रहे।

उन्‍होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा मैटेरियल मैनेजमेंट में एमबीए की उपाधि भी ली हुई है। उनका जन्‍म 15 फरवरी 1959 को पंजाब के चंडीगढ़ में जन्म हुआ था। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर