बिहार में लॉकडाउन खत्म, पर जारी रहेगा रात का कर्फ्यू, शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी के बीच सरकार ने यहां लॉकडाउन खत्‍म करने का फैसला लिया है। सरकारी और निजी दफ्तरों में 50 फीसदी उपस्थिति के साथ काम हो सकेगा।

बिहार में लॉकडाउन खत्म, पर जारी रहेगा रात का कर्फ्यू, शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें
बिहार में लॉकडाउन खत्म, पर जारी रहेगा रात का कर्फ्यू, शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • करीब एक महीने के लॉकडाउन के बाद बिहार को अनलॉक किया जा रहा है
  • सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर राज्‍य में लॉकडाउन समाप्‍त करने की घोषणा की
  • कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 5 मई को लॉकडाउन लगाया गया था

पटना : बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए सरकार ने यहां लॉकडाउन समाप्‍त करने का फैसला लिया है। यहां संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच 5 मई से लॉकडाउन लगा दिया गया था। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ट्वीट कर बिहार को अनलॉक करने की जानकारी दी और बताया कि नई व्‍यवस्‍था अगले एक सप्‍ताह तक लागू रहेगी।

सीएम ने ट्वीट कर कहा कि लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है और इसलिए लॉकडाउन खत्म करने का फैसला लिया गया है। उन्‍होंने बताया कि दुकानें अब शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी और निजी कार्यालय शाम 4 बजे तक खुलेंगे। हालांकि राज्‍य में अभी रात के समय का कर्फ्यू जारी रहेगा, जिसकी अवधि शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक होगी।

एक सप्‍ताह तक लागू रहेगी ये व्‍यवस्‍था

राज्‍य में लॉकडाउन खत्‍म किया गया है, लेकिन बच्‍चों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए सरकारी और गैर सरकारी शैक्षणिक संस्‍थानों को जुलाई तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। हालांकि ये संस्‍थान ऑनलाइन शिक्षण कार्य कर सकेंगे। सीएम ने ट्वीट कर कहा, 'ऑनलाइन शिक्षण कार्य किए जा सकेंगे। निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी।'

समझा जा रहा है कि एक सप्‍ताह बाद फिर आपदा प्रबंध समूह की बैठक हो सकती है, जिसमें छूट के बाद के हालात की समीक्षा की जाएगी और उसके बाद ही आगे को लेकर कोई निर्णय लिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरों को देखते हुए सीएम ने लोगों से भीड़भाड़ से बचकर रहने की अपील भी की। उन्‍होंने कहा, 'फिलहाल भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।'

चार बार बढ़ाया गया लॉकडाउन

यहां उल्‍लेखनीय है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच 4 मई को सीएम की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई थी, जिसमें 5 मई से 15 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया था। संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इसे फिर 25 मई तक और बाद में 31 मई तक बढ़ा दिया गया था। फिर इसे 8 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया गया था, जिसके बाद अब सीएम ने अनलॉक की घोषणा की है।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 5,424 लोगों की जान चली गई है, जबकि संक्रमण के कुल मामले 7 लाख 13 हजार 879 हैं। राज्‍य में इस वक्‍त कोविड-19 के 8 हजार 230 एक्टिव केस हैं।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर