आज की ताजा खबर, 8 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों ने देशव्यापी 'भारत बंद' बुलाया है। किसानों के इस बंद को देखते हुए दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है।

आज की ताजा खबर, 8 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।
aaj ki taza khabar 8 december 2020 latest news in hindi india 

नई दिल्ली : देश में आज का दिन काफी अहम रहा। नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों ने देशव्यापी 'भारत बंद' बुलाया था। किसानों के इस बंद को देखते हुए दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई थी। 'भारत बंद' को कांग्रेस सहित विपक्षी दल ने अपना समर्थन दिया था। भारत बंद शांतिपूर्ण रहा। विपक्ष की ओर से समर्थन दिए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विपक्ष पर तीखा हमला बोला। वहीं, मंगलवार रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किसान नेताओं से मुलाकात की लेकिन अभी कोई नतीजा नहीं निकला। देश और दुनिया की ताजा घटनाएं इस प्रकार हैं-

किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का मिला जुला असर देखने को मिला। देश के कई प्रमुख शहरों के बाजार खुले रहे वहीं कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रेने रोकने और सड़क जाम करने की कोशिश की गई। वहीं मंगलवार को किसान नेताओं की गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक हुई।
Kisan Andolan Live Updates: बुधवार को नहीं होगी बातचीत, सरकार कानूनों को वापस लेने को तैयार नहीं: किसान नेता

फोर्ब्स ने दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी है।
फोर्ब्स 2020 : दुनिया की सर्वाधिक पावरफुल 100 महिलाओं की लिस्ट में निर्मला सीतारमण, जानिए और कौन-कौन हैं

त्रिपुरा के मु्ख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा है कि वो लोगों से पूछेंगे कि क्या उन्हें सीएम रहना चाहिए। उनके खिलाफ पार्टी में बगावत बढ़ रही है।
बिप्लब देव ने क्यों कहा- लोगों से पूछूंगा क्या मुझे त्रिपुरा का CM रहना चाहिए?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास से AAP के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि अगर उन्हें रोका नहीं जाता तो वह प्रदर्शन कर रहे किसानों के भारत बंद में उनका समर्थन करने के लिए जाते।

पढ़ें पूरी खबर: आज किसानों से मिलने के लिए जाता, उन्हें इस बारे में पता चला, मुझे जाने नहीं दिया गया: केजरीवाल

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने ऐसा क्यों कहा कि सूर्यकुमार यादव कभी भारत नहीं छोड़ेगा। क्या है पूरा मामला।

पढ़ें पूरी खबर: 'सूर्यकुमार यादव कभी भारत नहीं छोड़ेगा': जानिए पाकिस्तानी क्रिकेटर कनेरिया ने क्यों कही ये बात

दिवंगत एक्टर चिरंजीवी सरजा की एक्ट्रेस बीवी मेघना राज सरजा और उनके डेढ़ महीने के बेटे को कोरोना हो गया है। मेघना ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है।

पढ़ें पूरी खबर: Chiranjeevi Sarja की पत्नी मेघना राज और डेढ़ महीने के बेटे को हुआ कोरोना

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के 7.3 करोड़ ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (BPCL) के निजीकरण होने के बाद भी LPG सिलेंडर के ग्राहकों को सब्सिडी मिलती रहेगी। 

पढ़ें पूरी खबर: LPG सिलेंडर के 7.3 करोड़ ग्राहकों के लिए खुशखबरी, BPCL के निजीकरण के बाद भी मिलती रहेगी सब्सिडी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को पुष्टि की कि भारत में विकसित हो रहे कुछ कोरोना वायरस टीकों को अगले कुछ हफ्तों में लाइसेंस मिल सकता है। मंत्रालय ने पुष्टि की कि भारत में क्लिनिकल ट्रायल फेज में छह टीके हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: कुछ कोरोना वायरस टीकों को जल्द मिल सकता है लाइसेंस: स्वास्थ्य मंत्रालय

नेपाल और चीन ने विश्व की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई मंगलवार को संयुक्त रूप से जारी की जो 8848.86 मीटर बताई गई है। अभी तक माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर थी।

पढ़ें पूरी खबर: सामने आई माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई, इसलिए फिर से मापी गई दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में 12 रन से जीत दर्ज की।

पढ़ें पूरी खबर: ऑस्ट्रेलिया ने 12 रन से जीता आखिरी टी20, भारत का 2-1 से सीरीज पर कब्जा

रोना काल में गरीब, मजदूरों की मदद कर मसीहा बने सोनू सूद ने हैरान करने वाला कदम उठाया है। जरूरतमंदों की मदद के लिए उन्‍होंने अपनी आठ संपत्तियां गिरवी रखकर 10 करोड़ का लोन लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Sonu Sood ने जरूरतमंदों की मदद के लिए गिरवी रख दी संपत्ति, 10 करोड़ रुपये लोन लेकर कर रहे मदद

राजस्थान में 21 जिलों के 636 जिला परिषद सदस्यों और 4,371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए मतगणना जारी है। जिला मुख्यालयों में मतगणना सुबह नौ बजे शुरू हुई। सभी परिणाम शाम तक आ जाएंगे।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान पंचायत समिति और जिला परिषद चुनाव परिणाम: पायलट के गढ़ में BJP को बड़ी सफलता

आपको हाल में ट्रेन से यात्रा करनी है लेकिन कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। चिंता की कोई बात नहीं, कुछ ऐसे टिप्स हैं जिसके जरिए भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: कंफर्म ट्रेन टिकट के लिए इन टिप्स का करें इस्तेमाल, सबसे पहले कर सकते हैं बुकिंग

गत वर्ष क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हमला कर 51 मुस्लिमों की जान लेने वाले ब्रेंटन टैरंट ने न्यूजीलैंड जाने से पहले भारत समेत कई देशों की यात्रा की थी। हमले से संबंधित एक विस्तृत रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई जिसमें यह जानकारी सामने आई।

पढ़ें पूरी खबर: न्यूजीलैंड की मस्जिदों में हमला करने वाले ने भारत में बिताए थे 3 महीने, कई देशों की यात्रा की थी 

भारत बंद LIVE -हर पल के अपडेट के लिए CLICK करें

ब्रिटेन की 90 साल की मारग्रेट कीनन कोरोना का टीका लगवाने वाली दुनिया की पहली शख्सियत बनी हैं। उन्हें अस्पताल में फाइजर- बॉयटेक की ओर से विकसित टीके का डोज दिया गया है।

कोरोना का टीका लगवाने वाली दुनिया की पहली शख्सियत बनीं मारग्रेट कीनन

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट चोमोलुंगमा की संशोधित ऊंचाई - जिसे नेपाली में एवरेस्ट और सागरमाथा के नाम से जाना जाता है, आज सामने आई है।

Mount Everest : माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई आई सामने, जानिए कितनी है नईं Height

जोधपुर में हत्या का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक व्यक्ति ने कथित रूप से अपनी पत्नी की कैची से गोदकर निर्दयता पूर्वक हत्या कर दी। हत्या को अंजाम देने के बाद आरोपी व्यक्ति ने इसकी सूचना पुलिस और ससुराल वालों को दी। 

कैंची से गोदकर पहले पत्नी की हत्या की फिर शव के पास बैठकर खेलने लगा वीडियो गेम

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने देश के अगले रक्षा मंत्री का चुनाव कर लिया है। बिडेन ने इस पद के लिए सेना से रिटार्यड जनरल लॉयड ऑस्टिन का चयन किया है।

रक्षा मंत्री पद के लिए बिडेन की पसंद बने लॉयड ऑस्टिन, इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले अश्वेत नागरिक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया और निवेशकों को भारत में तेजी से बढ़ते दूरसंचार प्रौद्योगिकी एवं सेवा क्षेत्र में उभरती संभावनाओं की और आकर्षित किया। 

इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन, PM बोले- डिजिटल इस्तेमाल से पारदर्शिता को मिला बढ़ावा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सोशल माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर पर काफी सक्रिय हैं। आए दिन वह इसके जरिए अपनी बात लोगों तक पहुंचाते रहे हैं। 

ट्विटर पर इमरान खान ने सभी को किया अनफॉलो, ट्विटराती पूछने लगे अजब-गजब सवाल

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा बुलाए गए देशव्यवापी बंद यानि भारत बंद (Bharat Bandh) केदौरान देश के कईहिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, लेकिन अभी इसका असर दिल्ली में कम दिख रहा है।

केजरीवाल घर से निकलने से डर रहे है, क्योंकि बाहर पूरी दिल्ली खुली है: कपिल मिश्रा

आईएएस टॉपर टीन डाबी ने अपने पति अतहर खान से तलाक लेने की अर्जी दाखिल करन के बाद सोशल मीडिया पर अपना पहला पोस्ट लिखा है। इस पोस्ट में टीना ने हाल ही में पढ़ी गई किताब की समीक्षा लिखी है।

तलाक की अर्जी दायर करने के बाद IAS टीना डाबी ने शेयर किया अपना पहला पोस्ट, जानें क्या कुछ कहा

गत पांच अगस्त को अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के लिए भूमिपूजन हो जाने के बाद यहां मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। मंदिर निर्माण को लेकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की समय-समय पर बैठकें भी चल रही हैं।

राम जन्मभूमि निर्माण स्थल के नीचे मिले रेत से मंदिर ढांचे को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा : ट्रस्टी

किसान संगठनों द्वारा नए कृषि कानूनों के विरोध में जो आज भारत बंद बुलाया गया है, उससे कई सेवाएं बाधित हुई हैं। हालांकि किसान नेताओं ने अपने कार्यकर्ताओं से यह भी कहा कि हाल ही में लागू खेती से जुड़े कानूनों के खिलाफ बंद के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाए।

Bharat Band के दौरान दिल्ली मेट्रो सेवा रहेगी जारी, लेकिन यात्रियों को करना पड़ सकता है इंतजार

एक्ट्रेस दिव्या भटनागर का सोमवार को निधन हो गया। कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद 26 नवंबर को उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां लगातार उनकी हालत बिगड़ती जा रही थी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। 

दिव्या भटनागर ने मौत से एक महीने पहले छोड़ा था नोट, पति के खिलाफ केस दर्ज करवाएगा परिवार

फाइजर और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बाद हैदराबाद की फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने सोमवार को अपने कोविड-19 रोधी टीके के लिए आपात उपयोग की स्वीकृति हासिल करने के लिए केंद्रीय औषधि नियामक में आवेदन किया है।

भारत बायोटेक का देसी कोविड-19 टीका भी आया सामने, Covaxin के आपात उपयोग की मंजूरी मांगी

आठ दिसंबर की तारीख देश की हिफाजत में लगी सेनाओं के लिए खास अहमियत रखती है। दरअसल आठ दिसंबर 1967 को पहली पनडुब्बी कलवरी को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था 

8 December history: पहली पनडुब्बी मिलने से बढ़ी भारतीय नौसेना की ताकत

समझा जाता है कि भारत बंद का सबसे ज्यादा असर दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में देखने को मिलेगा। दिल्ली-एनसीआर में कई ऑटो एवं टैक्सी संघों ने मंगलवार के बंद को अपना समर्थन दिया है।
Bharat Bandh: मंगलवार को भारत में महाबंद, जानें क्या बंद और क्या रहेगा खुला

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर