ताजा खबर, 7 नवंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 7 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शनिवार, 7 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: बिहार विधानसभा के तीसरे चरण के लिए आज मतदान होना है। अंतिम चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही अमेरिकी चुनाव में जो बाइडेन को बढ़त मिली हुई है लेकिन जार्जिया में रिकाउंटिंग की वजह से डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीद बनी हुई है। इन सबके बीच उन्होंने संविधान को दरकिनार करने का आरोप लगाया। इसके साथ खेल और मनोरंजन जगत की बड़ी खबरों पर नजर डालेंगे। यहां पढ़ें शनिवार, 7 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:-

डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। जो बाइडेन ने 273 इलेक्टोरल कॉलेज पर कब्जा जमाया जबकि डोनाल्ट ट्रंप को महज 214 मत हासिल हो सके।

पढ़ें पूरी खबर- Joe Biden next USA President: सभी तरह की अटकलें समाप्त, जो बिडेन होंगे यूएस के 46वें प्रेसिडेंट

गोवा पुलिस के मुताबिक किसी अंजान शख्स ने सीएम प्रमोद सावंत से मैसेज के जरिए फिरौती मांगी है और मांग ना पूरी होने पर जान से मारने की धमकी दी है।

पढ़ें पूरी खबर- Pramod Sawant: गोवा के सीएम प्रमोद सावंत से फिरौती की मांग, ना देने पर जाने से मारने की धमकी

अगर एग्जिट पोल के नतीजे को अंतिम नतीजा माना जाए तो महागठबंधन,एनडीए से आगे। अगर जातिगत समीकरणों की बात करें को मुस्लिम यादव गठजोड़ तेजस्वी यादव के पक्ष में जाता नजर आ रहा है।

पढ़ें पूरी खबर- एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन के पक्ष में MY समीकरण दिखा रहा है दम, एनडीए को मायूसी

Exit Poll Madhya Pradesh (MP) 2020: एक्सिस इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में भाजपा को 17 सीटें और कांग्रेस को 11 सीटों पर जीत मिलने की बात कही गई है। इन सीटों के चुनाव नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।

पढ़ें पूरी खबर- Exit Polls Madhya Pradesh (MP): एमपी उपचुनाव पर क्या कहते हैं एग्जिट पोल, जानें BJP-कांग्रेस को कितनी सीटें

बिहार पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Bihar Poll of Exit Polls) 2020: पोल ऑफ पोल्स के नतीजे के हिसाब से महागठबंधन 2020 में सरकार बनाते हुए नजर आ रही है।

पढ़ें पूरी खबर- बिहार पोल ऑफ एग्जिट पोल्स 2020: पोल ऑफ पोल्स के नतीजे में महागठबंधन, एनडीए से आगे​

देश के अहम सूबे बिहार जिसके बारे में कहा जाता है कि देश की राजनीति को ये राज्य दिशा देता है यहां पर विधानसभा चुनाव तीसरे चरण की वोटिंग के बाद संपन्न हो गए हैं, अब सबकी निगाहें चुनाव नतीजों पर लगी हैं जिनका ऐलान 10 नबंवर को होना है उससे पहले राज्य में किसकी सरकार बनने जा रही है इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं, 

TIMES Now - C-Voter EXIT POLL के अनुमान: बिहार एग्जिट पोल रिजल्ट 2020 LIVE: बिहार में अबकी बार नीतीश की वापसी या तेजस्वी का तेज

इसरो के खाते में एक और कामयाबी जुड़ गई। सतीश धवन स्पेस सेंटर से EOS01 और 9 कस्टमर सैटेलाइट्स को लांच किया गया। 0 सैटेलाइट को एक साथ लॉन्च किया है. इन उपग्रहों को लेकर पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) दोपहर बाद 3 बजकर 12 मिनट पर सतीश धवन स्पेस सेंटर से रवाना हुआ। 

पढे़ं पूरी खबर: कोरोना काल में ISRO का कमाल, PSLCV 49 सफलतापूर्वक लांच, 10 सैटेलाइट भी भेजे गए

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तीसरे और अंतिम चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है। तीसरे चरण के चुनाव में पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा, मुजफरपुर, वैशाली तथा समस्तीपुर जिलों के विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में  15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में 2.35 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनके लिए 33,782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जानिए वोटिंग से जुड़ा हर ताजा अपडेट

पढे़ं पूरी खबर: बिहार चुनाव फेज 3 2020 इलेक्शन LIVE: अंतिम चरण के लिए आज 78 सीटों पर वोटिंग, मतदान केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी

 बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए आज (शनिवार, 7 नवंबर) तीसरे व अंतिम चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इसके साथ ही यहां मतदान की प्रक्रिया समाप्‍त हो जाएगी और मतगणना के लिए तैयारियां शुरू हो जाएंगी। बिहार में वोटों की गिनती 10 नवंबर (मंगलवार) को होगी, जब साफ हो जाएगा कि राज्‍य में अगली सरकार किसकी बनने जा रही है? कोरोना काल में यह पहला चुनाव है, जिसमें कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है।

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर आई है। सरकार ने कोरोना वायरस की वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए कुछ दिन पहले एक पोर्टल लॉन्च किया था जिस पर आपको वैक्सीन से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। इस पोर्टल को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की देखरेख में तैयार किया गया है जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज लॉन्च किया गया।

पढे़ं पूरी खबर: Covid Vaccine Portal: वैक्सीन की जानकारी का पोर्टल, जहां एक क्लिक में मिलेगी पूरी जानकारी


पढे़ं पूरी खबर: Bihar election result date: बिहार में आज अंतिम चरण का मतदान, नतीजों पर टिकी हर किसी की नजर

आपने अक्सर ऐसे मामलों के बारे में सुना होगा या पढ़ा होगा जहां एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह से पति-पत्नी के बीच में तकरार हो जाती है। कई बार तो यह तकरार इतनी बढ़ जाती है कि मारपीट और तलाक तक की नौबत आ जाती है। लेकिन यहां हम आपको जो खबर बताने जा रहे हैं वो इससे ठीक उलट है। इस खबर को पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे। मामला मध्य प्रदेश के भोपाल से सामने आया है।
पढे़ं पूरी खबर: पत्नी ने कराई गर्लफ्रेंड से अपने पति की शादी,  खुद से तलाक लेने में भी की मदद
 

सोशल मीडिया पर वायरल हुई बाबा के ढाबा की कहानी अब एक नए मोड़ पर पहुंच गई है। जिस यूट्यूबर गौरव वासन के एक वीडियो के जरिए बाबा कांता प्रसाद फेमस हुए थे अब उन्हीं के खिलाफ बाबा ने 420 यानि धोखाधड़ी के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया है। इन सबके बीच बाबा के खाते में 40 लाख रुपये से अधिक आए हैं।
पढे़ं पूरी खबर: बाबा का ढाबा के मालिक के खाते में 40 लाख से अधिक, घर लेने के बाद ढाबा खोलने की तैयारी में बाबा!
 

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तव‍िक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन तनाव के बीच शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक होने जा रही है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के भी शामिल होने का भी अनुमान है। यह सम्‍मेलन ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर होगा, जिसमें पीएम मोदी और शी जिनपिंग के आमने-सामने होने की संभावना जताई जा रही है। 
पढे़ं पूरी खबर: LAC पर भारत-चीन तनाव के बीच SCO बैठक, पीएम मोदी, शी जिनपिंग का होगा आमना-सामना!

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने अपने एक ट्वीट की गलती को लेकर खेद जताया है। दरअसल प्रशांत भूषण ने 21 अक्टूबर को देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस. ए. बोबड़े की आलोचना करने वाला एक ट्वीट किया था और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रधान न्यायाधीश को विशेष हेलीकॉप्टर मुहैया कराए जाने की आलोचना की थी। 
पढे़ं पूरी खबर: प्रशांत भूषण ने चीफ जस्टिस पर किए गए ट्वीट में  ‘गलती' को लेकर मांगी माफी

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने को लेकर केन्द्र पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि लोगों की आवाज को दबाकर जम्मू कश्मीर में एक ‘प्रेशर कुकर’ जैसी स्थिति बनाई गई थी। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय आएगा जब केंद्र लोगों से ‘‘हाथ जोड़कर’’ पूछेगा कि वे तत्कालीन राज्य के विशेष दर्जे की बहाली के अलावा और क्या चाहते हैं।
पढे़ं पूरी खबर: महबूबा बोलीं- केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में पैदा कर दिए हैं ‘प्रेशर कुकर' जैसे हालात

महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को राज्य विधान परिषद (MLC) के सदस्यों के लिए 12 नामों की सिफारिश की है जिसमें फिल्म अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर का नाम भी शामिल है।  इन सभी को राज्यपाल के कोटे से विधान परिषद में भेजा जाएगा। महाविकास अघाड़ी सरकार में शामिल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस तीनों के कोटे से 4-4 नामों की सिफारिश राज्यपाल से की गई है।
पढे़ं पूरी खबर: उर्मिला मातोंडर और खडसे को MLC बनाएंगी उद्धव सरकार, राज्यपाल के पास भेजा नाम

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए 3 नवंबर को हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती का दौर अभी थमा नहीं है। हालांकि नतीजों की दृष्टि से अहम समझे जाने वाले कुछ राज्‍यों में डेमोक्रेट प्रत्‍याशी जो बाइडन ने बढ़त बना ली है, लेकिन ट्रंप पोस्‍टल वोटिंग में धांधली का आरोप लगाते हुए इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट जाने की चुनौती दे चुके हैं।
पढे़ं पूरी खबर: क्‍या व्‍हाइट हाउस से शिफ्ट हो रहे हैं डोनाल्‍ड ट्रंप? सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ये वीडियो

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में सोमवार की शाम को कुल छह जगहों पर हुए आतंकी हमले के बाद ऑस्ट्रिया सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है। इस गोलीबारी में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है, वहीं 15 लोग घायल हुए हैं। ऑस्ट्रिया के आतंरिक मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ऑस्ट्रियाई सरकार राजधानी वियना में एक घातक जिहादी हमले के मद्देनजर 'कट्टरपंथी' मस्जिदों को बंद करने का आदेश देगी।
पढे़ं पूरी खबर: Vienna attack: 'कट्टरपंथी' मस्जिदों को बंद करेगी ऑस्ट्रिया सरकार, वियना हमले के बाद लिया फैसला
 

दिवाली से पहले, सरकार ने गैर-केंद्र सरकार के कर्मचारियों को एलटीसी कैश वाउचर योजना पर इनकम टैक्स लाभ बढ़ा दिया है, जिसमें प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी भी शामिल हैं। यह प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है।
पढे़ं पूरी खबर:LTC cash voucher scheme: प्राइवेट कर्मचारी भी उठा सकते हैं लाभ, लेकिन करना होगा 14 गुना तक अधिक खर्च

बिहार विधानसभा के तीसरे चरण का चुनाव शनिवार को संपन्न होगा और नतीजों का औपचारिक ऐलान 10 नवंबर को होगा। 2020 का चुनाव इस मायने में अलग है क्योंकि आरजेडी और जेडीयू एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। अंतिम चरण के चुनाव के बाद हर किसी की निगाह एग्जिट पोल पर होती है कि बिहार में किसकी सरकार बनती है। 
पढे़ं पूरी खबर: Exit Poll: बिहार विधानसभा 2015 के एग्जिट पोल और वास्तविक नतीजे एक दूसरे के कितने थे करीब, यहां पढ़ें

 भारतीय क्रिकेट में 7 नवंबर का दिन अपने आप में बेहद खास है। घरेलू क्रिकेट के पितामह कहे जाने वाले बल्लेबाज वसीम जाफर ने 24 साल पहले आज ही के दिन अपने दूसरे मैच में ऐसी धमाकेदार पारी खेली थी जिसकी धमक आज भी सुनाई देती है। उस पारी को खेलने के बाद जाफर ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 24 साल तक घरेलू क्रिकेट में धमाका करते रहे।
पढे़ं पूरी खबर: 24 साल से घरेलू क्रिकेट में कायम है वसीम जाफर का ये रिकॉर्ड, 18 साल की उम्र में रचा था इतिहास 

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए आज वोटिंग होगी। 78 विधानसभा सीटों के लिए करीब ढ़ाई करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
पढे़ं पूरी खबर:  तीसरे और अंतिम चरण का मतदान आज, 78 सीटों पर होगी वोटिंग

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का आईपीएल खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया। हैदराबाद ने उन्हें मात दी।
पढ़ें पूरी खबर: फिर टूटा आरसीबी का खिताबी जीत का सपना, हैदराबाद ने दी 6 विकेट से मात​

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर