Bihar election result date: बिहार में आज अंतिम चरण का मतदान, नतीजों पर टिकी हर किसी की नजर

When is bihar election result: बिहार में आज मतदान का तीसरा व अंतिम चरण संपन्‍न होने जा रहा है, जिसके बाद हर किसी की नजर अब चुनाव परिणाम पर टिकी है। बिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

बिहार में आज अंतिम चरण का मतदान, नतीजों पर टिकी हर किसी की नजर
बिहार में आज अंतिम चरण का मतदान, नतीजों पर टिकी हर किसी की नजर 

मुख्य बातें

  • बिहार में आज तीसरे व अंतिम चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं
  • मतदान समाप्‍त होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी होने लगेंगे
  • बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान 10 नवंबर को किया जाएगा

पटना : बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए आज (शनिवार, 7 नवंबर) तीसरे व अंतिम चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इसके साथ ही यहां मतदान की प्रक्रिया समाप्‍त हो जाएगी और मतगणना के लिए तैयारियां शुरू हो जाएंगी। बिहार में वोटों की गिनती 10 नवंबर (मंगलवार) को होगी, जब साफ हो जाएगा कि राज्‍य में अगली सरकार किसकी बनने जा रही है? कोरोना काल में यह पहला चुनाव है, जिसमें कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है।

नीतीश सत्‍ता में बने रहेंगे या जनादेश महागठबंधन के पक्ष में होगा? इसे लेकर नतीजों का औपचारिक ऐलान भले ही 10 नवंबर को होना है, लेकिन इसकी एक मोटी तस्‍वीर आज शाम तक ही मिल जाएगी, जब मतदान संपन्‍न होने के बाद एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे। हालांकि कई बार ऐसा भी हुआ है, जब एग्जिट पोल के नतीजे बुरी तरह धाराशायी हुए हैं, लेकिन अक्‍सर ये औपचारिक नतीजों के करीब रहे हैं और यही वजह है कि इसे लेकर लेकर लोगों में उत्‍सुकता बनी रहती है।

शाम को आएंगे एग्जिट पोल

मतगणना समाप्‍त होने के बाद ही शाम तक एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे, जिससे इसका अंदाजा मिलने लगेगा कि राज्‍य में लोगों ने एक बार फिर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार में भरोसा जाताया है या महागठबंधन में सीएम पद के उम्‍मीदवार तेजस्वी यादव बाजी मारने में सफल रहे। केंद्र में एनडीए के साथ रहते हुए बिहार में एनडीए से अलग होकर लगातार नीतीश के खिलाफ हमलावर LJP और इसके नेता चिराग पासवान का प्रदर्शन चुनाव में कैसा रहता है, इसका अंदाजा भी लगाया जा सकेगा।

बिहार में विधानसभा का चुनाव कोरोना काल में कराया गया है। विधानसभा की 243 सीटों के लिए चुनाव कराए गए हैं, जिसमें मुख्‍य मुकाबला आरजेडी के अगुवाई वाले महागठबंधन और जेडीयू-बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए में नजर आ रहा है। एनडीए में जेडीयू 115 सीटों पर, बीजेपी 110 सीटों पर, विकासशील इनसान पार्टी 11 सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने 7 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, महागठबंधन में आरजेडी 144 सीटों पर, कांग्रेस 70, सीपीआई-एमएल 19, सीपीआई 6 और सीपीएम 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर