24 साल से घरेलू क्रिकेट में कायम है वसीम जाफर का ये रिकॉर्ड, 18 साल की उम्र में रचा था इतिहास 

On this day 7th November: 24 साल पहले वसीम जाफर ने आज के ही दिन घरेलू क्रिकेट में एक ऐसा कारनामा किया था जिसे आज तक और कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

Wasim Jaffer
वसीम जाफर 

मुख्य बातें

  • वसीम जाफर ने साल 1996 में अपने दूसरे प्रथम श्रेणी मैच में रचा था इतिहास
  • उस मैच के बाद वसीम जाफर ने कभी करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा
  • 24 साल से कायम है जाफर का घरेलू क्रिकेट में वो रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट में 7 नवंबर का दिन अपने आप में बेहद खास है। घरेलू क्रिकेट के पितामह कहे जाने वाले बल्लेबाज वसीम जाफर ने 24 साल पहले आज ही के दिन अपने दूसरे मैच में ऐसी धमाकेदार पारी खेली थी जिसकी धमक आज भी सुनाई देती है। उस पारी को खेलने के बाद जाफर ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 24 साल तक घरेलू क्रिकेट में धमाका करते रहे।

पहले विकेट के लिए की 457 रन की साझेदारी
रणजी ट्रॉफी मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सौराष्ट्र ने मुंबई के खिलाफ  पहली पारी में 4 विकेट पर 595 रन बनाकर घोषित कर दी। ऐसे में मुंबई के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे जाफर ने सुलक्षण कुलकर्णी के साथ पिच पर खूंटा गाड़ दिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने सौराष्ट्र के बल्लेबाजों की जमकर धुनाई करते हुए पहले विकेट के लिए 457 रन की साझेदारी की। इसी दौरान सुलक्षण कुलकर्णी 239 रन बनाकर आउट हुए और साझेदारी का अंत हो गया लेकिन वसीम जाफर दूसरे छोर पर टिके रहे। 

दूसरे ही मैच में जड़ा तिहरा शतक, बने ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय
कुलकर्णी के साथ साझेदारी के दौरान दोहरा शतक पूरा कर चुके जाफर ने साइराज बहुतुले के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और अपना तिहरा शतक पूरा किया और अपना तिहरा शतक पूरा कर लिया। महज 18 साल 8 महीने और 22 दिन की उम्र में अपना दूसरा प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए जाफर ने तिहरा शतक जड़ने का कारनामा कर दिखाया। वो भारत के घरेलू क्रिकेट में सबसे कम उम्र में तिहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए। जाफर अंत में 314 रन बनाकर नाबाद रहे। वो जावेद मियांदाद के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे कम उम्र में तिहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी थे। मियांदाद ने 17 साल 10 महीने सात दिन की उम्र में ये कारनामा कर दिखाया था।  

एक महीने के अंतर से चूक गए थे अभिनव मुकुंद
पिछले 24 साल से घरेलू क्रिकेट में जाफर का ये रिकॉर्ड जस का तस खड़ा है। तमिलनाडु के अभिनव मुकुंद इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे। मुंकुंद ने साल 2008 में महाराष्ट्र के खिलाफ 18 साल 9 महीन और 29 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था। वो एक महीने 7 दिन के अंतर से जाफर के रिकॉर्ड की बराबरी से चूक गए थे। मुकुंद ने नासिक में 300 रन की नाबाद पारी खेली थी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर