SRH vs RCB Eliminator: फिर टूटा आरसीबी का खिताबी जीत का सपना, हैदराबाद ने दी 6 विकेट से मात

Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore IPL 2020 Eliminator: विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का आईपीएल खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया। हैदराबाद ने उन्हें मात दी।

David Warner and Virat Kohli
केन विलियमसन औऱ जेसन होल्डर ( साभारी IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 131 रन का स्कोर खड़ी कर सकी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर
  • केन विलियमसन बने जीत और आरसीबी के बीच बाधा
  • विराट कोहली की टीम को मिली लगातार पांचवीं हार

अबुधाबी: विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का एक बार फिर आईपीएल का खिताब जीतने का सपना टूट गया। जीत के लिए मिले 132 रन के लक्ष्य को हैदराबाद ने केन विलियमसन की शानदार अर्धशतकीय पारी(50*) की बदौलत हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद ने 67 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। लेकिन विलियमसन ने हार नहीं मानी और नाबाद रहते हुए अपनी टीम को क्वालीफायर्स में पहुंचा दिया। विलियमसन जीत और आरसीबी के बीच बाधा बन गए। जेसन होल्डर ने उनका अंत तक साथ दिया, दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी हुई। होल्डर 24 और विलियमसन 24 रन बनाकर नाबाद रहे। आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 19 रन देकर 2 विकेट लिए, वहीं जांपा और चहल ने 1-1 विकेट लिया। 

हैदराबाद की खराब शुरुआत
जीत के लिए 132 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद के लिए पारी की शुरुआत करने डेविड वॉर्नर और श्रीवत्स गोस्वामी की जोड़ी उतरी। ऐसे में हैदराबाद को पहला झटका पहले ओवर में ही श्रीवस्त गोस्वामी के रूप में लगा। गोस्वामी पारी की चौथी ही गेंद पर विकेट के पीछे एबी डिविलियर्स के हाथों मोहम्मद सिराज की गेंद पर लपके गए। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। 

वॉर्नर का किया सिराज ने शिकार, उठा विवाद 
गोस्वामी के आउट होने के बाद कप्तान डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे ने पारी को संभाला। दोनों ने तेजी से रन बनाए लेकिन छठे ओवर में सिराज की गेंद पर बड़े ही रोचक ढंग से डेविड वॉर्नर 17(17) रन बनाकर सिराज की गेंद पर विकेट के पीछे डिविलियर्स के हाथों लपके गए। गेंद वॉर्नर के ग्लव्स को छूकर गई है कि नहीं इसका निर्णय तीसरे अंपायर ने किया और डिविलियर्स को आउट करार दिया। 
  
पांडे नहीं खेल पाए बड़ी पारी, जांपा ने किया शिकार 

वॉर्नर के आउट होने के बाद जिम्मेदारी फॉर्म में चल रहे मनीष पांडे के कंधों पर आ गई लेकिन पांडे मुश्किल वक्त में उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और एडम जांपा की गेंद को कट करने की कोशिश में विकेट के पीछे लपके गए। पांडे ने 21 गेंद में 24 रन बनाए। 

विलियमसन ने संभाला और 100 रन के पार पहुंचाया 
पांडे के आउट होने के बाद केन विलियमसन ने युवा बल्लेबाज प्रियम गर्ग के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 7 रन बनाकर गर्ग चहल की गेंद पर बाउंड्री पर जांपा के हाथों लपके गए। ऐसे में मुश्किल में दिख रही हैदराबाद का एक छोर केन विलियमसन ने थामे रखा और दूसरे छोर से जेसन होल्डर ने उनका साथ दिया और दोनों ने मिलकर 16.4 ओवर में हैदराबाद को 100 रन के पार पहुंचा दिया। 

एबी डिविलियर्स ने जड़ा शानदार अर्धशतक
मोइन के आउट होने के बाद एबी डिविलियर्स और शिवम दुबे ने स्कोर को बढ़ाने की कोशिश की। लेकिन 99 के स्कोर पर शिवम दुबे को होल्डर ने डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराकर आरसीबी को पांचवां झटका दे दिया। शिवम केवल 8(13) रन बना सके। दुबे के आउट होने के बाद 15.5 ओवर में आरसीबी ने 100 रन पूरे किए। इसके बाद एबी डिविलियर्स ने 39 गेंद पर पांच चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन रन गति को बढ़ाने के दबाव में वाशिंगटन सुंदर 5 रन बनाकर टी नटराजन का शिकार बने। लेकिन इसके बाद नटराजन ने शानदार यॉर्कर पर आरसीबी को सबसे बड़ा झटका दिया और एबी डिविलियर्स को बोल्ड कर दिया। डिविलियर्स ने 43 गेंद पर 56 रन बनाए। 

फिंच और डिविलियर्स ने संभाला
15 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद आरसीबी की पारी को एरोन फिंच और एबी डिविलियर्स ने संभाला। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए  टीम को ओवर में 9.2 ओवर में पचास रन के पार पहुंचा दिया। इसके बाद तेजी से रन बनाने की कोशिश में एरोन फिंच शाहबाज नदीम की गेंद पर 30 गेंद पर 32 रन की पारी खेलकर आउट हुए। उनका कैच अब्दुल समद ने लपक लिया। ऐसे में 10.2 ओवर में 56 रन पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में आ गई। ऐसे में राशिद खान ने मोईन अली को रन आउट करके आरसीबी की मुश्किलें और बढ़ा दीं। फ्री हिट बॉल पर मोइन अली राशिद को राशिद खान ने डायरेक्ट हिट पर पवेलियन लौटने के लिए मजबूर कर दिया। वो अपना खाता भी नहीं खोल सके। 

फिंच और मोईन अली के जल्दी जल्दी आउट होने के बाद एक बार फिर जिम्मेदारी एबी डिविलियर्स के कंधों पर आ गई। एबीडी ने एक छोर थामते हुए हैदराबाद के गेंदबाजों की धुनाई की। लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिल पाया। 


होल्डर ने दिए शुरुआती झटके, नाकाम रहे विराट 
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी के लिए पारी की शुरुआत करने विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल की जोड़ी उतरी। लेकिन विराट कोहली बतौर ओपनर नाकाम रहे और पारी के दूसरे ओवर में ही जेसन होल्डर की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। विराट 6 गेंद पर 6 रन बनाए। विराट के आउट होने के बाद देवदत्त पडिक्कल जल्दी ही पवेलियन लौट गए। पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर बड़ी शॉट खेलने की कोशिश में पडिक्कल शॉर्ट कवर पर प्रियम गर्ग के हाथों लपके गए। वो केवल 1(6) रन बना सके। 

चोट के कारण साहा बाहर         
हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। एक तरफ जहां हैदराबाद की टीम पिछले पांच में से चार मैच में जीत दर्ज करके प्लेऑफ में पहुंची है वहीं विराट सेना पांच में से चार मैच गंवाकर। लेकिन सनराइजर्स की किस्मत बदलने वाला खिलाड़ी रिद्धिमान साहा चोट के कारण इस अहम मैच में नहीं उतर सके उनकी जगह हैदराबाद ने श्रीवस्त गोस्वामी को मौका दिया है। यह हैदराबाद की टीम में हुआ एकमात्र बदलाव है। 

विराट ने किए चार बदलाव 
वहीं विराट कोहली की टीम इस मैच में चार बदलाव के साथ उतरी है। क्रिस मॉरिस चोट के कारण बाहर हुए हैं वहीं जोशुआ फिलिप, इसरु उदाना और शाहबाज अहमद को एकादश से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। इन चारों की जगह टीम में एरोन फिंच, एडम जांपा, मोईन अली और नवदीप सैनी को जगह दी गई है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं।
सनराइजर्स हैदराबाद:
डेविड वार्नर (कप्तान),  श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर ), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, जेसन होल्डर,अब्दुल समद, राशिद खान, शाहबाज नदीम, संदीप शर्मा, टी नटराजन।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: देवदत्त पडिक्कल, एरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), शिवम दुबे, मोइन अली, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, एडम जाम्पा, मोहम्मद सिराज , युजवेंद्र चहल। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर