महबूबा बोलीं- केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में पैदा कर दिए हैं ‘प्रेशर कुकर' जैसे हालात

देश
भाषा
Updated Nov 07, 2020 | 08:31 IST

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि 370 खत्म होने से जम्मू-कश्मीर में प्रेशर कुकर जैसे हालात हो गए हैं।

Mehbooba Mufti attacks on center says situation like pressure cooker created in Jammu and Kashmir
'केंद्र ने J&K में पैदा कर दिए हैं ‘प्रेशर कुकर' जैसे हालात' 

मुख्य बातें

  • मुफ्ती ने केन्द्र पर जम्मू कश्मीर में ‘प्रेशर कुकर' जैसी स्थिति उत्पन्न करने का आरोप लगाया
  • जब तक अनुच्छेद 370 बहाल नहीं हो जाता तब तक चुप नहीं बैठेगें- महबूबा
  • महबूबा बोलीं- भाजपा वोट बैंक की राजनीति में लिप्त है

जम्मू: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने को लेकर केन्द्र पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि लोगों की आवाज को दबाकर जम्मू कश्मीर में एक ‘प्रेशर कुकर’ जैसी स्थिति बनाई गई थी। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय आएगा जब केंद्र लोगों से ‘‘हाथ जोड़कर’’ पूछेगा कि वे तत्कालीन राज्य के विशेष दर्जे की बहाली के अलावा और क्या चाहते हैं।

रिहाई के बाद पहली सार्वजनिक सभा
मुफ्ती ने हिरासत से अपनी रिहाई के बाद अपने पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा, ‘उन्होंने (केंद्र) लोगों की आवाज को दबा दिया है और उन्हें बात करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। यह एक प्रेशर कुकर की तरह है ... उन्होंने ऐसा माहौल बनाया है। लेकिन जब प्रेशर कुकर में विस्फोट होता है तो यह पूरे घर को जला देता है।’ पीडीपी प्रमुख गुपकर गठबंधन घोषणा पत्र (पीसीजीडी) की शनिवार को यहां प्रस्तावित बैठक में भाग लेने के बृहस्पतिवार को पहुंचीं थीं। मुफ्ती ने कहा कि पीडीपी मौजूदा स्थिति में मूकदर्शक नहीं बनी रहेगी और जब तक अनुच्छेद 370 बहाल नहीं हो जाता तब तक चुप नहीं बैठेगी।

वोट बैंक की राजनीति कर रही है बीजेपी
यहां पार्टी मुख्यालय में पीडीपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘एक समय आएगा जब नई दिल्ली की सरकार हाथ जोड़कर (कश्मीर के लोगों से) पूछेगी कि 'विशेष दर्जे की बहाली के अलावा और क्या चाहते है।’ उन्होंने कहा कि भाजपा ‘हमेशा के लिए शासन नहीं करने वाली है।’ उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र ने अनुच्छेद 370 को खत्म करके संविधान का ‘‘दुरुपयोग’’ किया है। मुफ्ती ने आरोप लगाया कि देश को भाजपा के एजेंडे के अनुसार चलाया जा रहा है न कि भारत के संविधान के अनुसार। उन्होंने कहा कि भाजपा वोट बैंक की राजनीति में लिप्त है।

हर आवाजा को दबाया जा रहा है

उन्होंने कहा कि भाजपा दुनिया को बता रही है कि कश्मीर में स्थिति सामान्य है, लेकिन लोगों को बाहर निकलने और विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं है। मुफ्ती ने कहा कि पीडीपी कार्यकर्ताओं को विरोध प्रदर्शन के लिए पुलिस ने पकड़ लिया और उनकी रिहाई के लिए हलफनामा देने के लिए कहा गया है। उन्होंने पूछा, ‘वे हर आवाज को दबा रहे हैं। प्रदर्शनकारियों को जेलों में बंद किया जा रहा है और उन्हें देशद्रोही करार दिया जा रहा है ... यह कैसा लोकतंत्र है? क्या यह रामराज्य है? आप पीडीपी से क्यों डरते हैं?

चीनी घुसपैठ पर चुप क्यों है सरकार

चीनी घुसपैठ को लेकर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए पीडीपी प्रमुख ने कहा, ‘चीन ने हमारी जमीन का 1000 वर्ग किलोमीटर हिस्सा ले लिया। वे आधारभूत संरचना और इमारतें खड़ी कर रहे हैं लेकिन किसी भी मंत्री ने इसके बारे में बात नहीं की है।’ उन्होंने सवाल किया कि मोदी ने गलवान, लेह में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बारे में बिहार की चुनावी रैलियों में बात क्यों नहीं की थी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर