आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 5 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 06, 2021 | 00:01 IST

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 5 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 सितंबर, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

  aaj ki taza khabar 5th September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 5 सितंबर, बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : कृषि कानूनों को निरस्‍त करने की मांग पर अड़े किसानों ने रविवार को उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में महापंचायत बुलाई। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच केरल में निपाह वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सीट पर होने वाले उपचुनाव में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी टीएमसी प्रत्‍याशी होंगी। आरएसएस की तुलना तालिबान से किए जाने के बाद गीतकार जावेद अख्‍तर के बयान को लेकर सियासी हंगामा मचा हुआ है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

अफगानिस्‍तान के पंजशीर में लड़ाई के बीच तालिबान ने रविवार को कहा कि उसने प्रांत के सभी जिलों पर कब्जा कर लिया है, लेकिन प्रांतीय केंद्र में लड़ाई जारी है। हालांकि, रेसिस्टेंस फ्रंट ने तालिबान के दावे को खारिज किया है।

Afghanistan: तालिबान का दावा- पंजशीर के सभी जिलों पर हुआ कब्जा, प्रांतीय केंद्र में जारी है लड़ाई

मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई वाली सरकार ने अब MBBS के छात्रों को भी वैल्‍यू बेस्‍ड एजुकेशन के तहत डॉ. हेडगेवार और दीनदयालय उपाध्‍याय के विचारों को पढ़ाने का फैसला किया है।

Madhya Pradesh सरकार का बड़ा फैसला, MBBS स्‍टूडेंट्स पढ़ेंगे हेडगेवार, दीनदयाल उपाध्‍याय की जीवनी, Congress ने उठाए सवाल

पश्चिम बंगाल में कथित कोयला घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में अभिषेक बनर्जी से पूछताछ होनी है। TMC सांसद ने आरोप लगाया कि बीजेपी ED और CBI का इस्‍तेमाल अपने राजनीतिक फायदे के लिए कर रही है।

'आरोप साबित हो जाए तो फांसी पर लटकने को तैयार', TMC सांसद अभिषेक बनर्जी ने BJP को दी 5 मिनट की चुनौती

छत्तीसगढ़ में एक डॉक्टर ने 7 घंटे में 101 महिलाओं की नसबंदी कर दी, जबकि करनी 30 थीं। मामला सामने आने के बाद जांच के आदेश दिए गए हैं। नसबंदी शिविर का आयोजन 27 अगस्त को किया गया था।

छत्तीसगढ़: डॉक्टर ने 7 घंटे में 101 महिलाओं की नसबंदी की, सरकार ने दिए जांच के आदेश

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी विधानसभा उपचुनाव में भवानीपुर से चुनाव लड़ेंगी। टीएमसी उम्मीदवार जाकिर हुसैन और अमीरुल इस्लाम जंगीपुर और समसेरगंज सीटों से चुनाव लड़ेंगे। 

West Bengal: उपचुनाव को लेकर TMC ने जारी की लिस्ट, CM Mamata Banerjee भवानीपुर से लड़ेंगी चुनाव

दिल्‍ली पुलिस की आर्थिक अपराधा शाखा ने सेना के अधिकारियों के साथ धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के चार सदस्‍यों को गिरफ्तार किया है। ये सैन्‍य अधिकारियों को बड़ा फायदा बताकर उन्‍हें जालसाजी का शिकार बनाते थे।

आर्मी ऑफिसर्स के साथ जालसाजी, दिल्‍ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने 4 को किया गिरफ्तार

किसान नेता राकेश टिकैत ने रविवार को कहा कि दिल्ली की सीमाओं पर तीन विवादास्पद कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान आंदोलन स्थल को नहीं छोड़ेंगे, भले ही उनका कब्रिस्तान वहां बना हो। उन्होंने कहा कि हम संकल्प लेते हैं कि हम धरना स्थल को (दिल्ली की सीमाओं पर) नहीं छोड़ेंगे।

राकेश टिकैट ने भरी हुंकार- हमारा कब्रिस्तान बन जाए, फिर भी दिल्ली बॉर्डर से नहीं हटेंगे

अफगानिस्‍तान के पंशजीर में तालिबान को कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। रेसिस्‍टेंस फोर्स ने दावा किया है कि पंजशीर में हुई लड़ाई में 700 से अधिक तालिबान लड़ाके मारे गए हैं, जबकि 1000 से अधिक लड़ाकों को बंधक बना लिया गया है या उन्‍होंने सरेंडर कर दिया है।

पंजशीर में कमजोर पड़ रहा तालिबान! रेस‍िस्‍टेंस फोर्स का दावा- मारे गए 700 तालिबान लड़ाके

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच कई प्रदेशों में स्‍कूलों को खोल दिया गया है, जिसे देखते हुए अभिभावकों के मन में कई चिंताएं हैं। एम्‍स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने इस पर कई सवालों के जवाब दिए हैं।

कोविड की तीसरी लहर की आशंका के बीच कितना सही है स्‍कूलों को खोलना? AIIMS चीफ से जानिये अपने सवालों के जवाब

केरल में निपाह वायरस ने जिस 12 साल के बच्‍चे की मौत हुई है, उसके संपर्क में 188 लोग आए हैं, जिनमें से 20 सर्वाधिक जोखिम की श्रेणी में हैं। आखिर क्‍या है यह बीमारी, क्‍या हैं इसके लक्षण और बचाव का तरीका?

कोरोना के बीच Nipah का खतरा, जान गंवा चुके मासूम के संपर्क में आए 188 लोग, 20 को सबसे अधिक जोखिम

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता ने ब्राह्मणों के बहिष्कार पर टिप्पणी की, जिसे लेकर राज्य पुलिस ने उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। मुख्यमंत्री के पिता नंद कुमार बघेल ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में यह टिप्पणी की थी। 

'कोई भी कानून से ऊपर नहीं, चाहे वो CM के पिता ही क्यों न हों'; इसलिए हुआ भूपेश बघेल के पिता के खिलाफ केस

कृषि कानून को लेकर लंबे समय से कुछ किसान जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं। राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर तकरीबन 8 महीनों से डेरा जमाए किसानों की आज महापंचायत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में है। पंचायत में एक बार फिर से अपनी पुरानी मांग दोहराई।

आखिर कितनी जायज हैं आंदोलन कर रहे किसानों की मांगें? MSP से होगा फायदा? जानें विशेषज्ञ की राय

मुजफ्फरनगर में चल रही किसान महापंचायत को लेकर भाजपा सांसद वरुण गांधी ने बड़ा बयान दिया है। वरुण गांधी ने कहा है कि किसान हमारे अपने हैं उनका दर्द समझने की जरूरत है।
किसानों के समर्थन में आए BJP सांसद Varun Gandhi, बोले- किसान हमारे अपने हैं, उनका दर्द समझने की जरूरत

बिकरू हत्याकांड के एक साल बाद, जिसमें जुलाई 2020 में गैंगस्टर विकास दुबे और उसके लोगों द्वारा कथित तौर पर आठ पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, यह घटना अब उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण राजनीति बदल रही है।
Brahmin in UP: यूपी चुनाव में फिर ब्राह्मण कार्ड, विकास दुबे की पत्नी को यूपी चुनाव में लड़ने के लिए संपर्क

Patna Murder News: पटना में दो युवकों को दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई, जबकि एक की हालत गंभीर बनी हुई है, घटना से इलाके में सनसनी है।
Patna Double Murder:पटना में दिनदहाड़े घर के बाहर 2 लोगों की गोली मारकर हत्या

अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर स्विटजरलैंड अब भारतीय उद्यमियों के लिए लिए पसंदीदा स्टार्टअप गंतव्य के रूप में उभर रहा है। स्विट्जरलैंड की सरकार ने बिजनेस के लिए यहां कई प्रतिस्पर्धी कदम भी उठाए हैं।
Switzerland बन रहा है स्टार्टअप के लिए पंसदीदा जगह, कई भारतीय उद्यम शुरू करने के इच्छुक

दिल्ली साइबर सेल ने बड़े बड़े ब्रांडों की नकली वेबसाइट बनाकर उनकी फ्रेंचाइजी देने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले एक बड़े गैंग का पर्दाफाश कर कुल 4 लोग गिरफ्तार किए हैं।
Delhi:बड़े ब्रांडों की नकली वेबसाइट बनाकर उनकी फ्रेंचाइजी देने के नाम पर ठगी, पुलिस ने किया पर्दाफाश

Vaishali Police team assaulted:बिहार के वैशाली में महुआ थाना की पुलिस पर जानलेवा हमला किया गया है जिसमें थानेदार समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं।
Bihar:वैशाली में विकरू जैसा कांड, पुलिस टीम के साथ मारपीट, थानेदार समेत छह पुलिसकर्मी जख्मी [VIDEO]

Cow Temple in Rajasthan: देश में एक तरफ गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग उठ रही है वहीं दूसरी तरफ राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में देश के पहले गौ मंदिर का निर्माण किया जा रहा है।
Rajasthan:जिस गाय ने दिया था 20 बछड़ों को जीवनदान, उसकी याद में चित्तौड़गढ़ में बन रहा है देश का पहला गौ-मंदिर

IRCTC tour: प्रभु राम से जुड़े देश के प्रमुख तीर्थस्‍थलों की सैर कराने के लिए भारतीय रेलवे एक खास टूर पैकेज लेकर आया है, जिसका नाम श्री रामायण यात्रा है। इसमें आप कम बजट में प्रमुख जगहों पर घूम सकते हैं।
IRCTC Ramayana Yatra: कम खर्च में करें अयोध्‍या से लेकर रामेश्वरम तक की सैर, जानिए क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

Delhi Loot Video:दिल्ली से दिनदहाड़े लूट की एक वारदात का मामला सामने आया है, ये घटना सीसीटीवी में रिकॉर्ड हो गई है जिसका फुटेज सामने आया है।
Delhi Loot:दिनदहाड़े दुकान में घुस आए लुटेरे, और बंदूक की नोंक पर की लूट, सामने आया VIDEO 

बिहार में कई नदियां अभी भी खतरे के निशान से उपर बह रही हैं। राज्य के 15 जिलों की करीब 20 लाख की आबादी अभी भी बाढ़ से प्रभावित है। इस बीच, अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है।
Bihar UP Flood Video:बिहार और यूपी के कई जिले बाढ़ से प्रभावित, देखें हालात

Nipah Virus in Kerala: केरल में कोरोना का कहर अभी थमने का नाम नहीं ले रहा था कि इस बीच निपाह वायरस ने राज्य में एक बच्चे की जान ले ली है।
Kerala में Nipah virus ने ली 12 साल के बच्चे की जान, तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र ने भेजी टीम

Noida DM Suhas Yathiraj Wins Silver Medal: नोएडा के डीएम सुहास एलवाई ने टोक्यो पैरालिंपिक में इतिहास रचते हुए भारत को सिल्वर मेडल दिलाया। उनकी जीत पर पीएम मोदी सहित तमाम नेताओं ने बधाई दी है।
Noida के DM Suhas Yathiraj ने Tokyo Paralympics में रचा इतिहास, PM मोदी और CM योगी ने दी बधाई

Rakesh Tikait on Kisan Mahapanchayat: मुजफ्फरनगर में आज किसान महापंचायत हो रही है जिसमें भारी तादाद में लोग जुट रहे हैं। इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने टाइम्स नाउ नवभारत से बात कर अपनी रणनीति बताई।
Muzaffarnagar Mahapanchayat से पहले Rakesh Tikait बोले- जब तक निजीकरण होता रहेगा, तब तक ये आंदोलन चलेगा

Ghaziabad Police News:गाजियाबाद के विजय नगर थाना क्षेत्र में सिपाही और होमगार्ड ने चेकिंग के नाम पर कार में बैठे युवक-युवती के फोटो खींचकर वीडियो बना लिया और ब्लैकमेलिंग की फिराक में थे।
Ghaziabad Blackmailing:गाजियाबाद पुलिस का ये कैसा चेहरा, कार में बैठे कपल का वीडियो बनाकर किया ब्लैकमेल

अफगानिस्तान के अपदस्थ उपराष्ट्रपति अमरूल्लाह सालेह पंजशीर घाटी में रहकर तालिबान के खिलाफ संघर्ष मजबूत कर रहे हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में काबुल छोड़ने की पूरी कहानी बताई है।
'जला दी थीं बेटी व पत्नी की फोटोज, बॉडीगार्ड को बोला.. तो मुझे गोली मार देना', सालेह ने बताया कैसे छोड़ा काबुल

Suhas Yathiraj wins silver medal in Tokyo Paralympics: भारत के पैरा शटलर सुहास यथिराज को फाइनल में फ्रांस के लुकास मजुर के हाथों कड़े मुकाबले में शिकस्‍त मिली। सुहास ने सिल्‍वर मेडल जीतकर देश का नाम रोश किया।
Tokyo Paralympics: नोएडा के डीएम सुहास यथिराज ने जीता सिल्‍वर मेडल, फाइनल में प्रतिद्वंद्वी को दी कड़ी टक्‍कर

Taliban in Afganistan: तालिबान एक ऐसी सरकार बनाने के लिये संघर्ष कर रहा है जो समावेशी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य हो।
Afganistan: तालिबान सरकार गठन की घोषणा फिर टली, मुल्‍ला बरादर ने की अहम बैठकें

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) ने दसवीं कक्षा की परीक्षा पास कर ली है। चौटाला को अंग्रेजी के पेपर में 100 में से 88 अंक मिले हैं।
Haryana: पूर्व CM चौटाला ने 86 साल की उम्र में पास की 10वीं की परीक्षा, अंग्रेजी में मिले 88 नंबर

कांग्रेस को जयपुर, जोधपुर, सवाई माधोपुर, दौसा में बहुमत मिला है जहां उसके जिला प्रमुख होंगे। सिरोही में भाजपा का जिला प्रमुख बनेगा लेकिन भरतपुर में इसका फैसला करने में निर्दलीय व बसपा सदस्यों की भूमिका रहेगी।
Rajasthan Panchayat Election Result :जिला परिषद चुनावों में कांग्रेस ने मारी बाजी

Muzaffarnagar Kisan Mahapanchayat News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आज किसान महापंचायत होने जा रही है। खबर के अनुसार महापंचायत में देशभर के 300 से अधिक किसान संगठन शामिल हो रहे हैं।
Muzaffarnagar Mahapanchayat: मुजफ्फरनगर में किसानों की सबसे बड़ी महापंचायत, शुरू की गई हैं 500 लंगर सेवाएं

5 सितंबर का इतिहास: 1888 में आज ही के दिन सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ। वर्ष 1962 में इस दिन को भारत में शिक्षक दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया गया।
आज का इतिहास: देश के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म, बाद में मनने लगा शिक्षक दिवस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर