छत्तीसगढ़: डॉक्टर ने 7 घंटे में 101 महिलाओं की नसबंदी की, सरकार ने दिए जांच के आदेश

Chhattisgarh sterilisation scam: छत्तीसगढ़ में एक डॉक्टर ने 7 घंटे में 101 महिलाओं की नसबंदी कर दी, जबकि करनी 30 थीं। मामला सामने आने के बाद जांच के आदेश दिए गए हैं।

surgery
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ सरकार ने सरगुजा जिले में हाल ही में आयोजित सरकार द्वारा संचालित नसबंदी शिविर में अनियमितताओं की जांच का आदेश दिया है। यहां एक सर्जन ने सात घंटे में 101 महिलाओं पर कथित तौर पर नसबंदी की। अधिकारी ने बताया कि 27 अगस्त को राजधानी रायपुर से 300 किलोमीटर दूर स्थित जिले के मैनपाट विकासखंड के नर्मदापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया था।

स्थानीय समाचार पत्रों ने शिविर में कथित अनियमितताओं की सूचना दी थी, जिसके बाद विभाग हरकत में आया और सर्जन और एक स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बताया कि नसबंदी शिविर की शिकायतों के बाद जांच के आदेश दिए गए हैं, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

शुक्ला ने कहा कि शिविर में एक (सरकारी) सर्जन द्वारा कुल 101 सर्जरी की गईं। प्रक्रिया से गुजरने वाली महिलाओं की स्थिति सामान्य बताई गई। हालांकि, सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, एक सर्जन एक दिन में अधिकतम 30 सर्जरी कर सकता है और इसलिए, यह पता लगाने के लिए एक जांच का आदेश दिया गया है कि दिशानिर्देशों का उल्लंघन क्यों किया गया था। सर्जन ने दावा किया है कि बड़ी संख्या में महिलाएं इस प्रक्रिया के लिए आई थीं और उन्होंने यह कहते हुए ऑपरेशन करने का आग्रह किया कि वे दूरदराज के गांवों से आई हैं और अक्सर यात्रा नहीं कर सकती हैं।

इससे पहले, सरगुजा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) पीएस सिसोदिया ने इस संबंध में 29 अगस्त को शिविर में ऑपरेशन करने वाले सर्जिकल विशेषज्ञ डॉ. जिबनुस एक्का और ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर (बीएमओ) डॉ. आरएस सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। सीएमएचओ ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी भी गठित की थी। 27 अगस्त को दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक सर्जरी की गई। जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। सिसोदिया ने कहा कि दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर