ताजा खबर, 5 नवंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 5 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें गुरुवार, 5 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
5 नवंबर की बड़ी और अहम खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: अमेरिका में अभी भी मतगणना चल रही है। इस बार रिकार्ड संख्या में डाक मतपत्रों से मतदाताओं ने वोट दिए जिसके कारण मतगणना में अधिक समय लग रहा है। कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में मतगणना अब भी चल रही है, जिससे तय नहीं हो पाया है कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा। वहीं फ्रांस से उड़ान भरने के बाद तीन राफेल लड़ाकू विमानों की दूसरी खेप सीधे गुजरात के जामनगर एयरबेस पहुंची। देश को अभी तक दो खेपों में आठ राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त हुए हैं। यहां पढ़ें गुरुवार, 5 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:-

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (एमआई) ने आईपीएल 2020 के फाइनल में कदम रख लिया है। मुंबई ने गुरुवार को पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 57 रन से करारी शिकस्त दी। मैच में मुंबई की टीम पूरी तरह हावी रही।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली कैपिटल्स ने पहले क्वालीफायर में टेके घुटने, बड़ी जीत के साथ फाइनल में पहुंची मुंबई इंडियंस

भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को बृहस्पतिवार को यहां एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि प्रदान की। यह दशकों पुरानी परंपरा है जो दोनों सेनाओं के बीच के मजबूत संबंधों को परिलक्षित करती है।

पढ़ें पूरी खबर: नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित हुए सेना प्रमुख नरवणे

झारखंड सरकार ने कई राज्यों की तरह सीबीआई को किसी भी मामले की जांच के लिए दी गई छूट वापस ले ली है। अब सीबीआई को किसी भी मामले की जांच के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी।

पढ़ें पूरी खबर: CBI जांच के लिए सामान्य सहमति वापस लेने वाला 8वां राज्य बना झारखंड

चुशूल में शुक्रवार को भारत और चीन के बीच कोर कमांडरों की 8वीं उच्च स्तरीय वार्ता होने वाली है। उससे ठीक पहले एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि किसी भी देश को भारत की सीमा के साथ खिलवाड़ की इजाजत नहीं दी जा सकती है। 

पढ़ें पूरी खबर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का संदेश साफ, सीमा की हिफाजत के लिए कोई भी कीमत अदा करने के लिए तैयार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस का तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को इस बहुप्रतीक्षित बोनस की मंजूरी दे दी। योगी के इस फैसले से प्रदेश के 14,82,187 कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। 

पढ़ें पूरी खबर: 14.82 लाख कर्मचारियों को CM योगी का दीवाली गिफ़्ट, बोनस का ऐलान

गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि बीजेपी पश्चिम बंगाल में 200 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाएगी। अमित शाह 2 दिन के बंगाल दौरे पर हैं।
पढ़ें पूरी खबर: अमित शाह का बड़ा दावा- पश्चिम बंगाल में 200 से ज्यादा सीटें जीत बनाएंगे सरकार, जिसको हंसना है वो हंसे​

पूर्णिया के धमदाहा विधानसभा में सीएम नीतीश कुमार चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। उस चुनावी सभा में उन्होंने कहा कि यह उनका आखिरी चुनाव है। इस ऐलान के बाद हर कोई एक पल के लिए सन्न रह गया।

पढ़ें पूरी खबर: नीतीश कुमार का आखिरी चुनाव वाला बयान सिर्फ सियासत या हकीकत, तेजस्वी ने साधा निशाना

ग्लोबल निवेशक के गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार द्वारा किए गए सुधार के बारे में बताया। देश में विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए यह सम्मेलन आयोजित किया गया है। दुनिया के विभिन्न देशों के करीब 20 निवेशक भाग ले रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: ग्लोबल निवेशकों से PM ने कहा- आत्मनिर्भर बनने के लिए सोची-समझी आर्थिक रणनीति है

बिहार विधानसभा के लिए तीसरे चरण का मतदान आते आते ईवीएम का मुद्दा आ ही गया। गुरुवार को अररिया की रैली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ईवीएम को एमवीएम करार दिया। उनके मुताबिक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन अब मोदी वोटिंग मशीन बन चुकी है।

पढ़ें पूरी खबर: बीजेपी ने राहुल गांधी को दिया जवाब, ईवीएम से इस बार निकलेगा मोदी 'जिन्न' 

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे और आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है। आज शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है। आखिर चरण में 78 सीटों पर वोटिंग होनी है। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के लोगों के लिए पत्र लिखा है।

पढ़ें पूरी खबर: आखिरी चरण की वोटिंग से पहले PM मोदी ने बिहार के लोगों को लिखा पत्र, यहां पढ़ें पूरा लेटर

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के मतदान से पहले नीतीश कुमार ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि ये उनका आखिरी चुनाव है।

पढ़ें पूरी खबर: नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान- ये मेरा अंतिम चुनाव है

सोशल मीडिया पर बोल्ड वीडियो के कारण विवादों में रहने वालीं एक्ट्रेस पूनम की मुश्किलें बढ़ गई है। साउथ गोवा पुलिस ने पूनम पांडे को न्यूड वीडियो शूट के मामले में हिरासत में ले लिए है। 

पढ़ें पूरी खबर: न्यूड वीडियो मामले में पूनम पांडे की बढ़ी मुश्किलें, पुलिस ने किया गिरफ्तार

बिहार विधानसभा के तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को होना है और आज भोपुओं की आवाज थम जाएगी। लेकिन उससे पहले राजनेताओं ने एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा। दरभंगा के चुनावी रैली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने अमेरिकी चुनाव का जिक्र किया।

पढ़ें पूरी खबर: कोविड की मार से लड़खड़ा गए ट्रंप लेकिन मोदी जी ने बचा लिया, दरभंगा में जे पी नड्डा

मुंबई इंडियन्स के लिए खेलने वाले बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव को भले ही चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए नजरअंदाज कर दिया है लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के दिल में अपने खेल से छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं। 
सौरव गांगुली ने बताया, किन छह खिलाड़ियों से आईपीएल 2020 में हुए प्रभावित 

थारू जनजाति की अनूठी सभ्यता और संस्कृति का डंका अब दुनिया भऱ में बजेगा। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है ।
थारू जनजाति की सभ्यता,संस्कृति का दुनियाभर में बजेगा डंका, योगी सरकार ने की तैयारी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष में नतीजे आने की संभावना से सोने और चांदी के दाम में गुरुवार को तेजी लौटी।
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नतीजों का असर, सोना और चांदी के भाव में उछाल

कानपुर के बिकरु कांड पर एसआईटी रिपोर्ट आ चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक विकास दुबे और कुछ पुलिसवालों में गठजोड़ था।

Vikas dubey SIT report: पुलिस- अपराधी गठजोड़ का नतीजा था बिकरु कांड, 80 पुलिसवालों के खिलाफ एक्शन की सिफारिश

आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में अपनी सक्रियता तेज कर दी है। 2022 विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी लगातार अपने संगठन को मजबूत करने में जुटी हुई है और इसी कड़ी में लगातार पार्टी कार्यकर्ता लोगों से जुड़ने में लगे हैं।

Uttarakhand: पहाड़ी इलाकों में केजरीवाल की AAP ने तेज किया जनसंपर्क, BJP-कांग्रेस की बढ़ाएगी टेंशन

करतार साहिब गुरुद्वारे का प्रबंधन एक गैर-सिख बॉडी को सौंपे जाने के पाकिस्तान सरकार के फैसले की भारत ने निंदा की है। इसे 'अत्यंत निंदनीय' फैसला बताते हुए भारत ने कहा है कि यह सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं के खिलाफ है।

करतारपुर पर उजागर हुई पाक की असलियत, फैसला वापस ले इमरान सरकार: MEA 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार थारू जनजाति की अनूठी सभ्यता और संस्कृति का डंका दुनिया भर में बजवाने की तैयारी कर रही है। जंगलों के बीच बसे थारु गांव अब विकास की मुख्य धारा से जुड़ेंगे।

थारू जनजाति की सभ्यता,संस्कृति का दुनियाभर में बजेगा डंका, योगी सरकार ने की तैयारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से इस बार दिवाली पर पटाखे न जलाने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने पटाखा मुक्त दिवाली मनाने का आग्रह किया है। 

Delhi : पटाखे न जलाने की केजरीवाल की अपील, दिवाली के दिन लोगों को दिया 'टास्क'

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन बहुमत का आंकड़ा पाने से चंद कदम दूर हैं। काउंटिंग के ट्रेंड इशारा करते हैं कि वह बहुमत का आंकड़ा (270) को आसानी से हासिल कर लेंगे।

2006 में बिडेन ने कहा था, '2020 में भारत-अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देश होंगे'

दो दिवसीय दौरे के लिए बुधवार रात कोलकाता पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के शीर्ष नेता अमित शाह आज राज्य के बांकुरा पहुंचे और इस दौरान उन्होंने दावा किया कि बीजेपी राज्य में आने वाले दिनों में दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। 

Amit Shah: इस बंगाल सरकार को उखाड़ फेंकिए, हम आने वाले दिनों में बनाएंगे शोनार बंग्ला- अमित शाह

करतारपुर साहिब पर पाकिस्तान का 'धोखा चरित्र' का खुलकर सामने आ गया है। सिख भावनाओं को ठेस पहुंचाते हुए पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर साहिब का प्रबंधन इवैक्यी ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) को सौंप दिया है। 

पाक का 'धोखा चरित्र', करतारपुर साहिब का प्रबंधन ऐसी कमेटी को सौंपा जिसमें एक भी सिख नहीं

बिहार के भागलपुर में नाव पलटने से पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। इस नाव में 100 लोग सवार थे और हादसा नौगछिया के करारी तीनटंगा दियारा में हुआ। 

Bihar: भागलपुर में 100 लोगों से भरी नाव पलटी, पांच की मौत और कई लोग लापता

एक इंटीरियर डिजाइनर को कथित तौर पर आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार ‘रिपब्लिक टीवी’ के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को रात भर एक स्कूल में रखा गया जिसे अलीबाग जेल का कोविड-19 केन्द्र निर्दिष्ट किया गया है। 

Arnab Goswami : अर्नब गोस्वामी रातभर स्कूल में बनाए गए जेल के कोविड-19 सेंटर में रहे

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए केवल एक ही चरण का मतदान बचा है ऐसे में प्रचार अभियान के साथ-साथ आरोप- प्रत्यारोप का दौर भी तेज हो गया है। सात नवंबर को अंतिम चरण के मतदान से पहले लोकजनशक्ति पार्टी (लोजपा) के मुखिया चिराग पासवान ने एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को निशाने पर लिया है।

जिस PM को नीतीश कोसते रहे थे, आज उन्हीं के साथ मंच पर नतमस्तक होते नहीं थक रहे हैं- चिराग

रायगढ़ के ढेकू इलाके में एक केमिकल फैक्ट्री में आज जोरदार विस्फोट हुआ जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए हैं। सभी घायल पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया, खोपोली पुलिस स्टेशन मामले की जांच कर रहा है।

रायगढ़ की केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट, 2 की मौत, कई घायल

पाकिस्तान में हिंदू सहित अल्पसंख्यक समुदाय के साथ अत्याचार की बात नई नहीं है। इस देश में आए दिन हिंदू समुदाय एवं अल्पसंख्यक लोगों को चरमपंथी एवं कट्टर सोच रखने वाले निशाना बनाते आए हैं।

पाक में हिंदू मंदिर को फिर बनाया निशाना, हिंदू परिवारों को हमले से मुस्लिमों ने बचाया 

सुसाइड केस में गिरफ्तार रिपब्लिक टीवी के प्रमोटर एवं वरिष्ठ पत्रकार अर्नब गोस्वामी की जमानत अर्जी पर बॉम्बे हाई कोर्ट आज सुनवाई कर सकता है। आत्महत्या के लिए उकसाने मामेल में अलीबाग की कोर्ट ने अर्नब और दो अन्य लोगों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा है। 

Arnab Goswami: अर्नब गोस्वामी को मिलेगी बेल या रहेंगे जेल में, जमानत अर्जी पर सुनवाई करेगा कोर्ट

देश की राजधानी दिल्ली में आबोहवा दिन प्रतिदिन खराब होते रही है और प्रदूषण की वजह से दिल्ली तथा एनसीआर में हालात गंभीर हो गए हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो हवा की गुणवत्ता ऐसी हो गई हैं कि उसमें सांस लेना भी दूभर हो गया है।

Delhi NCR AQI: दमघोंटू हुई दिल्ली- NCR की हवा, अधिकतर इलाकों में 450 के पार पहुंचा AQI

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने दिवाली के मौके पर राज्य में चीन के बने एवं अन्य पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है। बुधवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने वाला आदेश जारी किया।

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, दिवाली पर चीनी पटाखों की बिक्री पर लगाई बैन

कृषि सुधार विधेयक के खिलाफ किसान पिछले कुछ दिनों से देश भर में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विधेयकों का सबसे ज्यादा विरोध पंजाब के किसान कर रहे हैं। 

Farmers Protest: किसानों का 5 नवंबर को सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चक्का जाम का एलान

राफेल लड़ाकू विमानों का दूसरा जत्था फ्रांस से भारत आ गया है। भारतीय वायु सेना (IAF) ने जानकारी दी है कि राफेल विमानों का दूसरा जत्था फ्रांस से नॉन-स्टॉप उड़ान भरने के बाद आज रात 8:14 बजे भारत पहुंचा।

पढ़ें पूरी खबर: फ्रांस से भारत पहुंचे 3 और राफेल विमान, भारतीय वायु सेना की ताकत में हुआ और इजाफा

गिरफ्तार किए गए रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी को अलीबाग कोर्ट ने 18 नवंबर तक 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: अर्नब गोस्वामी को कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

बिहार चुनाव में महागठबंधन के लिए प्रचार करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद के साथ-साथ जेडीयू-बीजेपी गठबंधन पर भी निशाना साधा।

पढ़ें पूरी खबर: कांग्रेस CM भूपेश बघेल के बोल- 'जो ये रेलवे स्टेशन को बेच रहे हो, ये क्या आपके दादा जी ने बनाया था?'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर