DC vs MI: दिल्ली कैपिटल्स ने पहले क्वालीफायर में टेके घुटने, बड़ी जीत के साथ फाइनल में पहुंची मुंबई इंडियंस

Delhi Capitals vs Mumbai Indians Qualifier 1 Score: दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले क्वालीफायर में घुटने टेक दिए। मुंबई ने मैच में शानदार प्रदर्शन किया।

Rohit Sharma Shreyas Iyer
मुंबई इंडियंस (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • मुंबई ने दिल्ली को पहले क्वालीफायर में हराया
  • मुंबई की टीम छठी बार फाइनल में पहुंची है
  • दिल्ली को अभी एक और मौका मिलेगा

दुबई: डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (एमआई) ने आईपीएल 2020 के फाइनल में कदम रख लिया है। मुंबई ने गुरुवार को पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 57 रन से करारी शिकस्त दी। चार बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी मुंबई छठी बार फाइनल में पहुंची है। वहीं, दिल्ली को खिताबी मुकाबले में पहुंचने के लिए अभी और मौका मिलेगा। वह अब दूसरे क्वालीफायर में खेलेगी और अगर वहां जीत हासिल कर लेती है तो फाइनल खेलेगी। दिल्ली की हैदराबाद-बैंगलोर एलिमिनेटर मैच के विजेता से भिड़ंत होगी।

जसप्रीत बुमराह ने जमकर कहर बरपाया

दिल्ली के खिलाफ मैच में मुंबई की टीम पूरी तरह हावी रही। पहले उसके बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और फिर गेंदबाजों ने  दमखम दिखाया। मुंबई ने टॉस हारकर पहले खेलते हुए दिल्ली के सामने 200 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में दिल्ली की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 143 रन ही बना पाई। दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा रन मार्कस स्टोइनिस (65) ने बनाए। मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमार ने चार, ट्रेंट बोल्ट ने दो और क्रुणाल पांड्या ने एक विकेट चटकाया।

दिल्ली ने शून्य पर गंवाए तीन विकेट 

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने बेहद खराब शुरुआत की। उसने तीन विकेट बिना रन बनाए खो दिए। पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाण को जहां ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर में पवेलियन भेजा वहीं जसप्रीत बुमराह ने शिखर धवन को दूसरे ओवर में अपना शिकार बनाया। इसके बाद श्रेयस भी जल्द हो गए। उन्हें बुमराह ने चौथे ओवर में रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया। उन्होंने 8 गेंदों में 12 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके मारे। रिषभ पंत का बल्ला भी नहीं चला। वह 8वें ओवर में क्रुणाल पांड्या का शिकार बने। वह 9 गेंदों में केवल 3 रन ही बना सके।

स्टोइनिस और अक्षर ने जोड़े 71 रन

41 के कुल स्कोर पर 5 विकेट गिरने के बाद मार्कस स्टोइनिस और अक्षर पटेन टीम की लड़खड़ाई पारी को संभालने का प्रयास किया। दोनों ने कुछ देर के लिए मुंबई की पेशानी पर बल ला दिया।दोनों ने सातवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की।  हालांकि, 16वें ओवर में बुमराह ने स्टोइनिस को बोल्ड कर मुंबई को राहत दी। उन्होंने 46 गेंदों में 65 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान  6 चौकों और 3 छक्क जमाए। बुमराह ने इसी ओवर में डैनियल सैम्स (0) को आउट किया। अक्षर 32 गेंदों में 42 रन बनाकर अंतिम ओवर में पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 3 छक्के उड़ाए। वहीं, कगिसो रबाडा 14 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

बिना खाता खोले आउ हुए रोहित

इससे पहले मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 200 रन बनाए। मुंबई के लिए सर्वाधिक रन इशान किशन (नाबाद 55) ने बनाए। मुंबई ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही दूसरे ओवर में आउट हो गए। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने एलबीडबल्यू किया। उनके जाने के बाद क्विंटन डी कॉक और सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। इस साझेदारी को अश्विन ने 8वें ओवर में डी कॉक को आउट कर तोड़ा। वह बड़ा शॉट जमाने की फिराक में लॉन्ग-ऑफ पर शिखर धवन के हाथों लपके गए। उन्होंने 25 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 40 रन की पारी खेली। उनका विकेट 78 के कुल स्कोर पर गिरा।

फिरा चला सूर्यकुमार का बल्ला

टीम को तीसरा झटका सूर्यकुमार के रूप में लगा। उन्होंने एक बार फिर टिककर बल्लेबाजी की और 51 रन बनाए। उन्होंने 38 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के मारे। यह उनका मौजूदा सीजन में चौथा अर्धशतक है। उन्हें एनरिक नार्जे ने 12वें ओवर में डैनियल सैम्स के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद क्रीज पर उतरे कीरोन पोलार्ड का बल्ला खामोश रहा और वह शून्य पर पवेलियन लौट गए। उन्हें 13वें ओवर में अश्विन की गेंद पर कगिसो रबाडा को लॉन्ग-ऑन पर कैच थमा दिया। उनका विकेट 101 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से इशान किशन और क्रुणाल पांड्या ने मुंबई की पारी को संभालने की कोशिश की, जिसमें दोनों को कुछ हद तक कामयाबी भी मिली।

इशान-हार्दिक ने जोड़े 60 रन

हालांकि, यह साझेदारी खतरनाक हो पाती, उससे पहले ही क्रुणाल आउट हो गए। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 39 रन की पार्टनरशिप की। क्रुणाल को मार्कस स्टोइनिस ने 17वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह 10 गेंदों में 13 रन ही बना सके। उन्होंने एक छक्का जमाया। उनका विकेट 140 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, इशान और हार्दिक पांड्या ने आखिर में ताबड़तोड़ रन जुटाए और नाबाद पवेलियन लौटे। इशान ने 30 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों के दम पर 55 रन बनाए। हार्दिक ने 5 छक्कों के जरिए 37 रन की तूफानी पारी खेली।  दोनों ने छठे विकेट के लिए 60 रन की अविजित साझेदारी की। दिल्ली की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने तीन जबकि मार्कस स्टोइनिस और एनरिक नार्जे ने एक-एक विकेट हासिल किया।

मुंबई ने अपनी टीम में किए तीन बदलाव

दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, मुंबई ने जेम्स पैटिनसन, धवल कुलकर्णी और सौरभ तिवारी की जगह ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या को प्लेइंग इलेवन में शामिल में किया। इन तीनों को पिछले मैच में विश्राम दिया गया था

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, डैनियल सैम्स, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा और एनरिक नार्जे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर