आज की ताजा खबर, 4 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Jan 04, 2021 | 23:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 4 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 4 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
4 जनवरी की ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: आज प्रदर्शनकारी किसानों और सरकार के बीच सातवें दौर की अहम वार्ता होनी है। कड़ाके की ठंड और बारिश के बीच किसानों का आंदोलन जारी है। वहीं देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है। देश और दुनिया के ताजा समाचार कुछ इस प्रकार हैं-

 कई बार ऐसी तस्वीरें सामने आती हैं जो देखने में काफी अच्छी लगती हैं और भावुक भी करती हैं। ऐसी ही एक तस्वीर आंध्र प्रदेश से आई है। आंध्र प्रदेश पुलिस ने रविवार को ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट की, जिसमें ड्यूट पर मौजूद एक पुलिसकर्मी अपनी DSP बेटी को सलाम कर रहा है।

जब हुआ DSP बेटी से सामना, सर्किल इंस्पेक्टर पिता ने किया सैल्यूट, तस्वीर वायरल

कोरोना के स्वदेशी टीके कोवाक्सीन पर हंगामा खड़ा हो गया है। विपक्ष सहित स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस टीके के आपात इस्तेमाल की इजाजत दिए जाने के बाद सवाल उठाए हैं। इस टीके का निर्माण भारत बॉयोटिक ने किया है। 

कोरोना के स्वदेशी टीके Covaxin पर क्यों मचा है बवाल, सवाल उठे तो भारत बॉयोटेक ने दी सफाई

कोराना वायरस किस देश से फैला इसके बारे में दुनिया में कोई दो मत नहीं है। डब्ल्यूएचओ से लेकर दुनिया के सभी विकसित देश यही मानते हैं कि चीन के वुहान शहर से इस महामारी के फैलने की शुरुआत हुई।

दुनिया को झुठलाने पर आमादा चीन, कोरोना के फैलाव पर पेश की नई थ्योरी

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की फिल्मों की रिलीज से पहले और बाद में जमकर चर्चा होती है। उनकी फिल्मों का फैंस को काफी बेसब्री से इंतजार रहता है। ऐसे में उनकी कोई फिल्म न बने या फिर अटक जाए तो फैंस को बहुत दुख होता है

सुपरस्टार सलमान खान की वो 5 फिल्में, जो कभी नहीं हो पाईं रिलीज

भारतीय टीम सोमवार को सिडनी के लिए रवाना हुई है, जहां उसे सात जनवरी से आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच खेलना है। टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के अलावा होटल के बाहर जाने से मना कर दिया है।

सिडनी पहुंची टीम इंडिया..हुआ ऐलान- अब इन कड़े नियमों का करना होगा पालन

तीन नए कृषि कानूनों पर सरकार और किसान संगठनों के बीच सोमवार को हुई बैठक में समस्या का समाधान नहीं निकला है। अब किसान और सरकार के बीच अगले दौर की वार्ता आठ जनवरी को होगी। 

MSP/कृषि कानूनों पर नहीं बनी बात, अब 8 को बैठक, तोमर बोले-ताली दोनों हाथ से बजती है

आय कर विभाग ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा का बयान दर्ज कर रही है। आयकर विभाग की टीम सोमवार को वाड्रा के पूर्वी दिल्ली में सुखदेव विहार स्थित कार्यालय पहुंची और यहां पर उनका बयान दर्ज करना शुरू किया। 

बेनामी संपत्ति मामले में रॉबर्ट वाड्रा के बयान दर्ज, IT विभाग की कार्रवाई

अमेरिकी चुनाव से जुड़ा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक ऑडियो क्लिप सामने आया है। इस ऑडियो क्लिप में वह जॉर्जिया के चुनाव अधिकारी को अपने लिए वोटों की 'व्यवस्था' करने के लिए उस पर दबाव बना रहे हैं।

चुनाव अधिकारी से  क्यों 11780 वोट मांग रहे थे ट्रंप? हड़काने वाला ऑडियो क्लिप हुआ वायरल

भारत में 2 कोरोना वायरस वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही देश में लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। ऐसे में ये जानना जरूरी है।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जरूरी है इन 8 चरणों को जानना, जानकर आसान हो जाएगा काम

कोरोना वैक्सीन को लेकर नेताओं की बयानबाजी का अंत होता नहीं दिख रहा है ताजा मामले में एक और समाजवादी पार्टी के नेता आईपी सिंह जो सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं और पूर्व राज्यमंत्री रहे हैं उन्होंने बेतुका बयान दिया है और कहा है कि प्रधानमंत्री जी और जोगी को कोरोना का टीका लगवाना चाहिए..इससे पहले सपा प्रमुख अखिलेश भी कोविड-19 वैक्सीन को लेकर अजीब बयान दे चुके हैं।
कोरोना टीके' पर एक और समाजवादी नेता आए आगे कहा-प्रधानमंत्री जी और जोगी को कोरोना का टीका लगवाना चाहिए

नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत में दो कोविड19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इनमें से एक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और दूसरी  क्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड है। अगले कुछ महीनों के दौरान 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाने की योजना है और इसकी शुरूआत फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ हुई है।
Covid-19 Vaccine: कैसे मिलेगी वैक्सीन और कैसे होगा पंजीकरण? आपके मतलब की अहम बातें जिन्हें जानना जरूरी

मुंबई की झुग्गी बस्ती धारावी (Dharavi) का जिक्र आते ही आपते दिमाग में एक अलग ही छवि क्रिएट होती है जहां सिर ही सिर हैं वहां ना तो रहने की ढंग से जगह है और ना ही चलने फिरने लायक सड़के इसे एशिया के सबसे बड़े स्लम के रूप में पहनाना जाता है। धारावी की कुल वर्तमान आबादी कितनी है इसे लेकर तस्वीर साफ नहीं है और इसे लेकर अनुमान ही लगाए जाते रहे हैं ऐसी जबर्द्स्त घनी बस्ती के लोगों ने कोरोना को मात दे दी है जी हां ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि आंकड़े इसे बयां कर रहे हैं 
मुंबई का धारावी जहां 100-100 लोग एक ही टॉयलेट करते हैं इस्तेमाल, वहां 'कोरोना' मान गया हार!

अलीबाबा जैसे ग्रुप के मालिक और चीन के तीसरे सबसे बड़े अरबपति कारोबारी जैक मा पिछले दो महीने से गायब हैं। टेक्नोलॉजी की दुनिया पर एकछत्र राज करने वाले जैक मा के गायब होने के पीछे कई तरह से संदेह जताया जा रहा है। पिछले दो महीने से किसी ने उन्हें नहीं देखा है और ना ही वो किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आए हैं। कुछ समय पहले एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से चीनी सरकार की आलोचना की थी।
   दो महीने से लापता हैं चीन के अरबपति कारोबारी जैक मा, राष्ट्रपति जिनपिंग से टकराना पड़ा महंगा

नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत में दो कोविड19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इनमें से एक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और दूसरी  क्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड है। अगले कुछ महीनों के दौरान 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाने की योजना है और इसकी शुरूआत फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ हुई है। 
Covid-19 Vaccine: कैसे मिलेगी वैक्सीन और कैसे होगा पंजीकरण? आपके मतलब की अहम बातें जिन्हें जानना जरूरी


दिसंबर का महीना आर्थिक मोर्चे पर सरकार और बाजार दोनों के लिए शानदार रहा। जहां दोपहिया और चौपहिया वाहनों की रिकॉर्ड बिक्री हुई तो वहीं जीएसटी में अब तक का सर्वाधिक कलेक्शन हुआ।

दिसंबर में वॉहनों की रिकॉर्ड बिक्री और सर्वाधिक GST कलेक्शन, इकॉनमी के लिए खुशखबरी ला रहे हैं ये आंकड़े

भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सांसद और भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार मनोज तिवारी हाल में दूसरी बार पिता बने हैं। खुद मनोज तिवारी ने ट्वीट कर एक फोटो साझा करते हुए बताया कि उनके घर में एक नन्ही परी आई है। जैसे ही यह खबर सामने आई तो सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया।

बेटी के कहने पर लॉकडाउन में की थी शादी, जानिए कौन हैं मनोज तिवारी की दूसरी पत्नी

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर देश में खूब राजनीतिक बयानबाजी हो रही है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता राशिद अल्वी के बाद बिहार कांग्रेस के विधायक अजीत शर्मा ने एक सरकार से एक नई मांग कर डाली है। भागलपुर से कांग्रेस विधायक और राज्य विधानसभा में पार्टी के विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने मांग की है कि पीएम मोदी को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवाना चाहिए जिससे लोगों के बीच इस वैक्सीन को लेकर विश्वास बढ़ेगा।

Vaccine पर सियासत जारी, कांग्रेस नेता बोले- पहले PM मोदी और BJP नेता लगवाएं टीका, दूर होगी शंका

कोरोना वायरस को लेकर रविवार को दिन भारत के लिए अच्छा रहा। पहले 2 वैक्सीन को मंजूरी मिल गई। वहीं दिल्ली और मुंबई से भी राहत वाली खबरें आईं।

कोरोना पर काबू! 2 वैक्सीन को मंजूरी, दिल्ली में 7 महीनों में सबसे कम केस, मुंबई में मार्च के बाद सबसे कम मौतें

राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है वहीं बताया जा रहा है कि ये मामले राजधानी जयपुर तक सामने आ गए हैं कहा जा रहा है कि वहां के जलमहल पर करीब 10 कौए मृत मिले और कुछ बीमार।

राजस्थान में वर्ड फ्लू की दस्तक, कौओं की हो रही मौत,पोल्ट्री फार्म किए गए बंद

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 5 जनवरी को छह-छह स्थानों पर कोरोना वायरस टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। राज्य में पहले चरण के दौरान नौ लाख स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है।

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण की तैयारियां जोरों पर, 5 जनवरी को सभी 75 जिलों में ड्राई रन

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर