बेनामी संपत्ति मामले में रॉबर्ट वाड्रा के बयान दर्ज, IT विभाग की कार्रवाई

वाड्रा पर आरोप है कि राजस्थान, हरियाणा और लंदन में उनकी संपत्तियां हैं। हालांकि, वाड्रा अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार करते रहे हैं। वह मनी लॉन्ड्रिंग, और बेनामी संपत्ति के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

Income Tax Officials Record Robert Vadra Statement In UK Properties Case
बेनामी संपत्ति मामले में रॉबर्ट वाड्रा के बयान दर्ज  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : आय कर विभाग ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा का बयान दर्ज कर रही है। आयकर विभाग की टीम सोमवार को वाड्रा के पूर्वी दिल्ली में सुखदेव विहार स्थित कार्यालय पहुंची और यहां पर उनका बयान दर्ज करना शुरू किया। देश और विदेश में वाड्रा की कथित संपत्तियों के बारे में उनके बयान दर्ज हो रहे हैं।

हथियार डीलर के जरिए संपत्ति खरीदने का आरोप
वाड्रा पर आरोप है कि राजस्थान, हरियाणा और लंदन में उनकी संपत्तियां हैं। हालांकि, वाड्रा अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार करते रहे हैं। वह मनी लॉन्ड्रिंग, और बेनामी संपत्ति के आरोपों का सामना कर रहे हैं। मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कई बार वाड्रा से पूछताछ कर चुका है। वाड्रा पर आरोप है कि उन्होंने हथियारों के डीलर संजय भंडारी के जरिए लंदन में एक फ्लैट खरीदा।

पहले भी नोटिस जारी कर चुका है आईटी विभाग
वाड्रा पर लगे आरोपों की फेहरिस्त लंबी है। आरोप है कि उन्होंने साल 2009 में एक पेट्रोलियम डील के बदले में रिश्वत ली और उन्होंने यह रकम अपनी संपत्ति में लगाई। यही नहीं साल 2018 के एक मनी लॉन्ड्रिंग केस में वह ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं। आयकर विभाग ने वाड्रा से पूछताछ के लिए पहले नोटिस भेजा था लेकिन वह कोरोना वायरस का हवाला देकर उसके समक्ष पेश नहीं हुए। 

लंदन में कई संपत्तियां होने का आरोप
वाड्रा के बारे में कहा जाता है कि लंदन में उनकी कई संपत्तियां हैं। इनमें से एक संपत्ति कथित रूप से लंदन के ब्रिस्टन स्क्वॉयर में है और इसकी कीमत करीब 1.9 मिलियन पाउंड (17.77 करोड़ रुपए) बताई जाती है। रिपोर्टों की मानें तो वाड्रा ब्रिटेन में वाड्रा की दो और संपत्तियां 37. 42 करोड़ और 46.77 करोड़ रुपए की हैं। बताया जाता है कि ये सभी संपत्तियां 2005 से लेकर 2010 के बीच खरीदी गई और इन संपत्तियों की कुल कमीत करीब 12 मिलियन पाउंड है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर