कोरोना पर काबू! 2 वैक्सीन को मंजूरी, दिल्ली में 7 महीनों में सबसे कम केस, मुंबई में मार्च के बाद सबसे कम मौतें

देश
लव रघुवंशी
Updated Jan 03, 2021 | 23:43 IST

Coronavirus in India: कोरोना वायरस को लेकर रविवार को दिन भारत के लिए अच्छा रहा। पहले 2 वैक्सीन को मंजूरी मिल गई। वहीं दिल्ली और मुंबई से भी राहत वाली खबरें आईं।

Coronavirus
कोरोना वायरस  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस को लेकर रविवार का दिन अच्छी खबरें लेकर आया
  • भारत में 2 वैक्सीन को उपयोग की मंजूरी दी गई
  • दिल्ली और मुंबई से भी राहत की खबरें आईं, कोरोना पर जल्द होगा काबू

नई दिल्ली: पिछले 10-11 महीनों से कोरोना वायरस महामारी की मार झेल रहा भारत के लिए 3 जनवरी का दिन उपलब्धि भरा रहा। पहले भारत के औषधि नियामक ने ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशिल्ड' और भारत बायोटेक के 'कोवैक्सीन' के सीमित आपात उपयोग की मंजूरी दी। फिर मुंबई और दिल्ली से कोरोना के जो मामले सामने आए, वो भी राहत पहुंचाने वाले थे।  
दरअसल, दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 424 नए मामले सामने आए, जो सात माह से भी अधिक समय बाद अब तक की सबसे कम संख्या है। वहीं मुंबई में रविवार को कोविड-19 महामारी के कारण 3 मौतें हुईं, जो मार्च के बाद से एक दिन में सबसे कम हैं।

दो वैक्सीन को मिली मंजूरी

रविवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के 'कोविशील्ड' वैक्सीन और भारत बायोटेक के 'कोवैक्सीन' को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी। केंद्र सरकार ने अगले 6 से 8 महीनों में टीकाकरण अभियान के पहले चरण में लगभग 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की योजना बनाई है। इसमें 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स, 2 करोड़ फ्रंटलाइन और जरूरी सेवाओं में लगे कर्मचारी और 50 साल से अधिक उम्र के ऐसे 27 करोड़ बुजुर्ग जिन्हें अन्य बीमारियां हैं, शामिल हैं।

साढ़े 7 महीनों में पहली बार कोविड के मामले 500 से नीचे    

पिछले साढ़े सात महीनों में पहली बार देश की राजधानी दिल्ली में कोविड-19 मामलों की संख्या 500 से नीचे दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में यहां कोरोना वायरस के केवल 424 नए मामले दर्ज किए गए। दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 6,26,872 हो गई। पिछले 24 घंटों में यहां 14 मरीजों की जान इस वायरस की वजह से गई, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में मरने वालों की कुल संख्या 10,585 हो गई। पिछले 24 घंटों में कुल 708 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। 

एक दिन में सबसे कम मौतें

वहीं मुंबई में रविवार को कोरोना वायरस के 581 नए मामले सामने आए और 697 लोग ठीक हुए। इसके अलावा 3 मौतें हुईं। मुंबई में कुल मामलों की संख्या 2,95,464 हो गई है, जिसमें 11,135 मौतें शामिल हैं और कुल 2,95,240 लोग ठीक हो चुके हैं। अभी सक्रिय मामले 7,771 हैं। एक दिन में मुंबई में सिर्फ 3 मौतों पर BMC कमिश्नर ने कहा, 'महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी का कठोर परिश्रम काम आ रहा है। मैं मुंबई के नागरिकों को उनके सहयोग और समर्थन के लिए बधाई देता हूं। सकारात्मक जागरूकता पैदा करने वाले मीडिया के साथ-साथ सभी डॉक्टरों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को सलामी।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर