दिसंबर में वॉहनों की रिकॉर्ड बिक्री और सर्वाधिक GST कलेक्शन, इकॉनमी के लिए खुशखबरी ला रहे हैं ये आंकड़े

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Jan 04, 2021 | 10:15 IST

दिसंबर का महीना आर्थिक मोर्चे पर सरकार और बाजार दोनों के लिए शानदार रहा। जहां दोपहिया और चौपहिया वाहनों की रिकॉर्ड बिक्री हुई तो वहीं जीएसटी में अब तक का सर्वाधिक कलेक्शन हुआ।

Record sales of vehicles and highest GST collection in December, bringing good news for economy
पटरी पर लौट रही है इकॉनमी! खुशखबरी देने वाले हैं ये आंकड़े 

मुख्य बातें

  • जाते-जाते बाजार और सरकार दोनों को अच्छी खबर दे गया साल 2020
  • दिसंबर में जीएसटी लागू होने के बाद अब तक का सबसे अधिक राजस्व संग्रहण
  • दोपहिया और चौपहिया वाहनों की कंपनियों ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड किए ध्वस्त

नई दिल्ली: बीते साल कोरोना की वजह समाज के हर तबके को नुकसान उठाना पड़ा चाहे वो उद्योग जगत हो या फिर अन्य व्यापार। इसी वजह से देश की अर्थव्यवस्था अपने न्यूनतम स्तर पर जा पहुंची। लेकिन लॉकडाउन के खुलते ही जैसे ही पाबंदियां हटी तो धीरे-धीरे आर्थिक हालात सुधरने लगे और दिसंबर खत्म होने तक कई सेक्टर से ऐसी 'गुड न्यूज' आई जो अर्थव्यवस्था के लिए भी राहत भरी थी। दिसंबर में दो पहिया वाहनों और चौपहिया वाहनों की ब्रिक्री के जो आंकड़े सामने आए हैं वो संकेत देते हैं कि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है।


जीएसटी का शानदार संग्रह
इतना ही नहीं जीएसटी के मोर्चे पर बात करें तो यहां से भी सरकार के लिए शानदार न्यूज सामने आई हैं। दिसंबर-2020 में जीएसटी राजस्व का रिकॉर्ड संग्रह हुआ, जो जीएसटी लागू होने के बाद अब तक का सबसे अधिक राजस्व संग्रह है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, दिसंबर 2020 में 1,15,174 करोड़ रुपए के सकल जीएसटी राजस्व की वसूली हुई।  पहली बार इसने 1.15 लाख करोड़ के स्तर को पार किया। अब तक सबसे अधिक जीएसटी वसूली अप्रैल 2019 में 1,13,866 करोड़ रुपए की रही थी। 


चौपहिया वाहनों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
साल 2020 का महीना ऑटो कंपनियों के सारे सूखे को खत्म कर गया और जाते-जाते अच्छी निशानी दे गया।  देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने दिसंबर में कुल 1,60,226 गाड़ियां बेचीं जो पिछले साल दिसंबर की तुलना में 20.2 फीसदी अधिक रहीं। मारुति की स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसे कॉम्पैक्ट वाहनों की बिक्री 18.2 प्रतिशत बढ़कर 77,641 इकाई रही जो दिसंबर 2019 में 65,673 इकाई थी।
विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और एर्टिगा जैसे उपयोगी वाहनों की बिक्री दिसंबर 2020 में 8 प्रतिशत बढ़कर 25,701 इकाई रही जो एक साल पहले इसी माह में 23,808 इकाई थी।


 

हुंडई और टाटा के रिकॉर्डतोड़ वाहन बिके
मारूति ही नहीं, बल्कि हुंडई ने भी जहां नवंबर माह में 48,800 कारें बेची तो दिसंबर माह के दौरान भी शानदार ब्रिकी की और कुल  47,400 कारें बेचीं। इसकी तुलना पिछले साल के दिसंबर से करें तो इसमें बढ़ोत्तरी ही हुई। वहीं टाटा मोटर्स ने भी दिसंबर में  53,430 वाहनों की बिक्री की जो पिछले साल की तुलना में 21 फीसदी ज्यादा है। 


दोपहिया वाहनों की बिक्री का ग्राफ बढ़ा
देश की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटरकॉर्प (Hero MotoCorp) ने दिसंबर महीने में  4,47,335 वाहनों की बिक्री की जिसमें पिछले साल की तुलना में 5.29 फीसदी की वृद्धि की गई। वहीं Royal Enfield ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए दिसंबर 2020 के दौरान भारतीय बाजार में  65,492 यूनिट्स की बिक्री की जिसमें पिछले साल दिसंबर की तुलना में 33 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी गई। वहीं टीवीएस कंपनी ने भी 17 फीसदी बढ़ोत्तरी दर्ज की। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर