आज की ताजा खबर, 30 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 30 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शुक्रवार, 30 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

Aaj Ki Taza Khabar
30 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि कोविड-19 के बावजूद हम चीन के साथ अपनी सीमा पर दशकों के सबसे खराब संकट से निपटे हैं और दृढ़ता, परिपक्वता के साथ ऐसा किया है। हमारी त्वरित चुनौतियों ने हमें सीमा सबंधी रणनीतिक लक्ष्यों से विचलित नहीं किया है, विशेषकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार की सुबह अहमदाबाद पहुंचेंगे। इस दौरान उनका केवडिया और अहमदाबाद के बीच समुद्री विमान सेवा सहित कई परियोजनाओं की शुरुआत करने का कार्यक्रम है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 30 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें: 

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक महत्‍वपूर्ण फैसले में कहा कि महज शादी के लिए किए जाने वाले धर्म परिवर्तन को स्‍वीकार नहीं किया जा सकता।
'सिर्फ शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं', कोर्ट का बड़ा फैसला, खारिज की दंपति की याचिका

इस्लामाबाद के देवबंदी मदरसा में एक महिला शिक्षक ने छात्रों के सामने फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉ के पुतले का गला काटा और कहा कि जो लोग पैगंबर मोहम्मद साहेब के अपमान में हिस्सा होंगे उनसे साथ ऐसा ही होगा।
नफरत की आग कब बुझेगी, इस्लामाबाद के मदरसा में शिक्षक ने फ्रेंच राष्ट्रपति के पुतले का सिर किया कलम

यूपी के मुजफ्फरनगर में एक खाप पंचायत ने तुगलकी फरमान जारी किया है। उस फरमान के मुताबिक कोई भी पुरुष हाफ पैंट में बाजार में नहीं जा सकता है।
यूपी के मुजफ्फरनगर में खाप पंचायत का तुगलकी फरमान, पुरुषों को हाफ पैंट में बाजार जाने में मनाही

बेगुसराय की रैली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने साफ किया कि एनडीए में सिर्फ जेडीयू, हम, बीजेपी और वीआईपी पार्टी हैं।
Bihar polls 2020: बिहार तय करे किस युग में रहना है, जे पी नड्डा बोले- एनडीए को लेकर कोई भ्रम ना फैलाए

मध्‍य प्रदेश में उपचुनाव के बीच निर्वाचन आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कांग्रेस के दिग्‍गज नेता कमलनाथ के खिलाफ कार्रवाई करते हुए स्‍टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया है।
कमलनाथ पर चुनाव आयोग की कार्रवाई, स्टार कैंपेनर का दर्जा छिना

भारतीय नौसेना ने एक बार फिर समुद्र में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। नौसेना नें ऐंटी-शिप मिसाइल (AShM)का सफल टेस्‍ट किया है।

Anti-Ship Missile: भारतीय नौसेना ने दागी एंटी शिप मिसाइल, समुद्र में आग की लपटों में घिरा जहाज

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण से ठीक पहले मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के समय हुई हिंसक झड़प में एक युवक की मौत को लेकर राज्य सरकार औऱ पुलिस लगातार निशाने पर है। 

Munger Firing: तो SP लिपि सिंह ने बोला था झूठ? पुलिस ने की थी भीड़ पर फायरिंग, CISF रिपोर्ट में हुआ खुलासा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केवडिया में 'एकता मॉल' एवं 'चिल्ड्रेन न्यूट्रीशन पार्क' का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और राज्यपाल आचार्य देवव्रत मौजूद थे।

केवडिया में 'एकता माल', चिल्ड्रेन न्यूट्रीशन पार्क का उद्घाटन, कल ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ जाएंगे पीएम मोदी

कुलगाम में अपने तीन नेताओं की हत्या पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। जम्मू-कश्मीर के भाजपा प्रमुख रवींद्र रैना ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी के तीन नेताओं की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी।

BJP नेताओं के हत्यारों को बख्शा नहीं जाएगा, एक-एक को चुनकर मारेंगे: रवींद्र रैना

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ हजारों की तादाद में लोग एकत्र हुए। भोपाल के इकबाल मैदान में आयोजित इस प्रदर्शन का आयोजन कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने करवाया था।

Bhopal: फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन में जुटे हजारों लोग, शिवराज बोले- सख्ती से निपटेंगे

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकियों ने भाजपा के तीन नेताओं की गोली मारकर हत्या कर दी। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) ने ली है। 

जानें कौन है आतंकी संगठन TRF, भाजपा के 3 नेताओं की हत्या की ली है जिम्मेदारी

दिल्ली वासियों के लिए वायु प्रदूषण के बाद अब एक और नई मुसीबत सामने आई है। दमघोंटू हवा का सामना कर रहे दिल्ली वालों के लिए अब पानी भी जहरीला हो गया है। 

Delhi: दिल्ली में प्रदूषण की दोहरी मार, हवा के बाद पानी भी हुआ 'जहरीला', अमोनिया का स्तर बढ़ा

फवाद चौधरी एक बार फिर सुर्खियों में हैं। पुलवामा हमले पर फयाद के बयान के बाद भारतीय मीडिया में उनकी खूब चर्चा हो रही है। फवाद अपने विवादित बयानों के लिए अक्सर चर्चा में रहते आए हैं। 

जानिए कौन हैं इमरान सरकार के लिए मुश्किलें खड़े करने वाले फवाद चौधरी, पुलवामा पर दिया है बयान 

देश में कोरोना वायरस के मामलों में पिछले तीन दिनों से लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। हालांकि राहत भरी खबर ये है कि लंबे समय बाद एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 6 लाख के नीचे पहुंच गए है। 

Covid Cases in India: लंबे समय बाद कोरोना के एक्टिव मामले 6 लाख के नीचे, कुल मामले 81 लाख के करीब

पुलवामा आतंकी हमले का सच स्वीकार करने के बाद पाकिस्तान के कैबिनेट मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने अब यू टर्न लिया है। फवाद चौधरी ने कहा है कि हम भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहते हैं।

पुलवामा हमले का सच स्वीकारने के बाद बोले पाक मंत्री फवाद- भारत के साथ सुधारना चाहते हैं रिश्ते

बिहार विधानसभा चुनाव तीन फेज में हो रहा है जिसमें पहला फेज 28 अक्टूबर 71 सीटों के लिए हो चूका है, दूसरा फेज 3 नवंबर को 94 और 7 नवंबर को 78 सीटों के लिए होगा और मतगणना होगी 10 नवम्बर को लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि तीनों फेजों का हिस्टोरिकल डेटा क्या कहता है ?

#BattleForBihar: बिहार विधानसभा चुनाव के तीनों फेज का हिस्टोरिकल डेटा क्या कहता है? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैगंबर मोहम्मद की जयंती के मौके पर देशवासियों को मिलाद उन नबी की शुभकामनाएं दी हैं।

मिलाद उन नबी : पीएम मोदी, राष्ट्रपति ने दी शुभकामना, 'करुणा एवं भाईचारे' का संदेश

फ्रांस के नीस शहर स्थित चर्च में हुए आतंकी हमले को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। हमला करने वाला शख्स महज 20 साल का था जो ट्यूनिशिया का रहने वाला है।

Nice Attack: हाथ में कुरान और चाकू लेकर चर्च में घुसा था हमलावर, इटली के रास्ते हुआ था फ्रांस में दाखिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार की सुबह यहां पहुंचेंगे। इस दौरान उनका केवडिया और अहमदाबाद के बीच समुद्री विमान सेवा सहित कई परियोजनाओं की शुरुआत करने का कार्यक्रम है। 

गुजरात के दो दिन के दौरे पर पीएम मोदी, समुद्री विमान सेवा, ‘जंगल सफारी’ का करेंगे उद्घाटन

अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान को जब भी अपनी बात रखने का मौका मिलता है तो वह कश्मीर राग अलापने और भारत पर आरोप लगाने से बाज नहीं आता। 

पाक की मंशा पर सऊदी अरब, ईरान ने फेरा पानी, कश्मीर पर कार्यक्रम की नहीं दी इजाजत 

भारत ने सऊदी अरब द्वारा पिछले हफ्ते जारी एक बैंक नोट में देश की सीमाओं के ‘‘गलत चित्रण’’ पर खाड़ी देश को अपनी चिंता से अवगत करा दिया है और उससे कहा है कि इसे ‘‘ठीक करने के लिए त्वरित कदम’’उठाए।

G-20 Bank Note: नक्शे में जम्मू-कश्मीर-लद्दाख का गलत चित्रण, भारत ने सऊदी अरब से जताया कड़ा एतराज

शरद पूर्णिमा के दिन मान्यता है कि आसमान से अमृत वर्षा होती है और ये अमृत वर्षा सेहत के लिए ही नहीं धन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण मानी गई है। 

Sharad Purnima Upay Totke: शरद पूर्णिमा पर आजमाएं 5 अचूक टोटके, कर्ज से मुक्त होकर बनेंगे मालामाल

जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में बृहस्पतिवार को आतंकवादियों ने भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी। बृहस्पतिवार देर शाम कुलगाम जिले के वाई के पोरा इलाके में फिदा हुसैन, उमर हाजम एवं उमर राशीद बेग की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

पढ़ें पूरी खबर: कुलगाम में आतंकवादियों ने BJP के 3 नेताओं की गोली मारकर की हत्या, PM मोदी ने जताया दुख

गुरुवार को दुबई में आईपीएल 2020 के मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें आमने-सामने थीं। मैच में चेन्नई की टीम ने कोलकाता को शिकस्त दी।

पढ़ें पूरी खबर: रोमांचक मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हराया

जम्मू-कश्मीर में भारत के किसी भी नागरिक द्वारा जमीन खरीदने को नेशनल कांफ्रेंस उमर अब्दुल्ला ने गैर वाजिब बताया है। वो कहते हैं कि हमारे विरोध को एंटी नेशनल करार दिया जाता है।

पढ़ें पूरी खबर: जमीन खरीदने की अनुमति पर भड़के उमर अब्दुल्ला, विरोध करो तो तमगा मिलता है राष्ट्र विरोधी का

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर