आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 29 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 29 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 29 अगस्‍त, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 29 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 29 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर अपने रेडियो कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यूपी दौरे पर रहे। उन्होंने अयोध्या में 'जन-जन के राम' रामायण कॉन्कलेव का शुभारंभ किया। इसके अलावा आज जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक हुई जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत जेडीयू के सभी बड़े नेता शामिल हुए। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

हिमाचल प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है जिसने अपनी 100 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दे दी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा, 'टीकाकरण में राज्य का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। हम 30 नवंबर तक 100 फीसदी आबादी को दूसरी खुराक देंगे।'

हिमाचल प्रदेश ने टीकाकरण में हासिल किया बड़ा मुकाम, राज्य की 100% वयस्क आबादी को लगा पहला टीका

तेज गेंदबाज मार्क वुड और ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को पूर्ण फिटनेस हासिल करने के बाद रविवार को इंग्लैंड की भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिये चुनी टीम में शामिल किया गया जबकि जोस बटलर अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिये पत्नी के साथ होने के कारण इसमें नहीं खेल पायेंगे।

ENG vs IND: इंग्‍लैंड ने भारत के खिलाफ चौथे टेस्‍ट के लिए किए बड़े बदलाव, स्‍टार खिलाड़ी बाहर, इनकी हुई वापसी

राजनाथ सिंह ने कहा, 'हम अपनी सेना को मजबूत करना जारी रखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि बदलती वैश्विक सुरक्षा स्थितियों से उत्पन्न होने वाली किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हम एक कदम आगे हों।'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- अफगानिस्तान में बदलाव भारत के लिए चुनौती, रणनीति पर पुनर्विचार करना पड़ा

KBC 13 Contestant deshbandhu pandey Interview: केबीसी में जाने पर इस कंटेस्टेंट को रेल प्रशासन ने मिली कड़ी सजा। थमाई गई चार्जशीट और 3 साल के लिए इंक्रीमेंट पर भी लगी रोक...
KBC-13 कंटेस्टेंट देशबंधु पांडे को शो में जाना पड़ा भारी, 3 साल का इंक्रीमेंट रोक डिपार्टमेंट ने थमाया नोटिस

Ranchi gang rape: झारखंड के रांची में एक 13 साल की लड़की के साथ 7 लोगों ने गैंगेरेप किया। आरोपियों में से एक उसका दोस्त था। पुलिस ने 4 नाबालिगों को गिरफ्तार कर लिया है।
Ranchi: झारखंड के रांची में 13 साल की लड़की के साथ 7 ने किया गैंगरेप, 4 गिरफ्तार

टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं और अन्य ने निष्कर्ष में लिखा, डेल्टा सार्स-कोव-2 ने मानव फेफड़े की उपकला कोशिकाओं और प्राथमिक मानव वायुमार्ग के ऊतकों में अल्फा वेरिएंट को कुशलता से पछाड़ दिया।
Delta Covid variant: जंगल की आग की तरह क्यों फैलता है डेल्टा कोविड वेरिएंट?

Ayodhya Cruise Ship Service: भगवान 'राम' की नगरी अयोध्या में अब अत्याधुनिक लग्जरी क्रूज जहाज सेवा का आनंद उठाया जा सकेगा, जिसे अलकनंदा क्रूजलाइन द्वारा संचालित किया जाएगा।
Ayodhya Cruise Ship:अयोध्या में अब मिलेगी 'अत्याधुनिक लक्जरी क्रूज जहाज सेवा' 

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विपश्यना के लिए जयपुर पहुंच गए हैं। वो यहां 10 दिन तक रहेंगे। इस दौरान वो पार्टी गतिविधियों और मीडिया से दूरी बनाएं रखेंगे।
विपश्यना के लिए जयपुर पहुंचे दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल, 10 दिनों तक बनाए रखेंगे कामकाज से दूरी

राजस्थान पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी हैं।13 सालों से फरार, तीन हत्याओं के मुलजिम गैंगस्टर सुमेर सिंह को गिरफ्तार किया हैं। बदमाश पर 15 हजार का इनाम था। 
Rajathsn History-Sheeter: 2008 से फरार हिस्ट्रीशीटर सुमेर सिंह राजस्थान में गिरफ्तार

अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट के पास हवाई हमला किया है, जिसमें ISIS-खोरासान के आतंकियों को निशाना बनाया गया है। एक आत्मघाती हमलावर काबुल एयरपोर्ट पर हमला करना चाहता था।
अफगानिस्तान: अमेरिका ने ISIS-K के आत्मघाती हमलावर पर किया हवाई हमला, काबुल एयरपोर्ट था निशाने पर

विनोद कुमार ने टोक्यो में चल रहे पैरालिंपिक खेलों में डिस्कस थ्रो में देश को कांस्य पदक दिलाया है। उन्होंने साथ ही एशियाई रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।
Paralympics: राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत की मेडल की 'हैट्रिक', विनोद कुमार का डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज पर कब्जा

Rashtravad: राष्ट्रवाद में बात हुई कि आखिर मध्य प्रदेश में लिंचिंग गैंग कहां से आ गया है? 10 दिन में 8 लिंचिंग हुई हैं, ये नफरत वाली सोच है या साजिश है? मध्य प्रदेश का माहौल कौन खराब कर रहा है?
Rashtravad: शिव'राज' में अचानक लिंचिंग क्यों बढ़ गई? मध्य प्रदेश में लिंचिंग गैंग कहां से आ गया?

internet service stopped in Panjshir: तालिबान (Taliban) ने शुक्रवार शाम से पंजशीर प्रान्त में इंटरनेट, कॉल और मैसेज सर्विस बंद कर दी है।
Panjshir Internet:पंजशीर में मात खा रहे तालिबान की नई चाल, "इंटरनेट सर्विस" को किया बंद

Morena: मध्य प्रदेश के मुरैना में एक 16 साल के लड़के को कोविड 19 की वैक्सीन लगाई गई है। इसके बाद वो बीमार पड़ गया, उसका चेहरा घूम गया और मुंह से झाग निकलने लगे। इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं।
मध्य प्रदेश: मुरैना में 16 साल के बच्चे को लगी वैक्सीन, घूम गया सिर-मुंह से निकले झाग

Para-athlete Nishad Kumar wins silver: टोक्यो पैरालंपिक में भारत को मिला एक और मेडल मिल गया है। निषाद कुमार ने हाई जंप में सिल्वर पर कब्जा जमाया है।
टोक्यो पैरालंपिक में भारत को मिला दूसरा मेडल, निषाद कुमार ने हाई जंप में जीता सिल्वर

Karnal SDM Ayush Sinha: किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि देश में 'सरकारी तालिबान' का कब्जा है और IAS अधिकारी आयुष सिन्हा पहले कमांडर हैं।
करनाल SDM को राकेश टिकैत ने कहा 'सरकारी तालिबान' का कमांडर, बोले- नक्सली एरिया में हो पोस्टिंग

President Kovind Ayodhya Visit :राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) जाकर भगवान रामलला के दर्शन किए, उन्होंने वहां एक पौधा भी लगाया।
President Kovind in Ayodhya:राष्ट्रपति ने अयोध्या में किए "रामलला" के दर्शन, बोले- राम सबके, राम सब में हैं 

Anurag Thakur Launches Fit India Mobile App: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर ‘फिट इंडिया' मोबाइल ऐप लॉन्च किया। वह इस मौके पर रस्सी कूदे।
VIDEO: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की फिटनेस का जवाब नहीं, काफी देर तक रस्सी कूदे और दिया फिट रहने का मंत्र

Rewa News: मध्य प्रदेश के रीवा में चोरी के शक में एक शख्स की बेरहमी से पिटाई की गई। कुछ लोगों ने पीड़ित युवक को बेल्ट से पीटा। मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार किए गए और 2 आरोपी फरार चल रहे हैं।

MP: नीमच के बाद रीवा में शख्स की बेरहमी से पिटाई, चोरी के शक में युवक को बेल्ट से पीटा

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने महाराष्ट्र सरकार से कोरोना के चलते बंद मंदिरों को खोलने की अपील की है उन्होंने सरकार से सवाल किया है कि अगर राज्य में बार खुल सकते हैं, तो मंदिर क्यों नहीं?
Anna Hazare का महाराष्ट्र सरकार पर  निशाना, कहा- जब शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं तो मंदिर क्यों नहीं?VIDEO

Schedule International Flight News:कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार ने शेड्यूल इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर प्लाइट को 30 सितंबर तक सस्पेंड कर दिया है।
Scheduled International Flight: शेड्यूल इंटरनेशनल फ्लाइट 30 सितंबर तक सस्पेंड, कोरोना तीसरी लहर का डर

Taliban: तालिबान ने अपना असली चेहरा दिखाते हुए कंधार में टेलीविजन और रेडियो चैनलों को संगीत और महिला आवाज प्रसारित नहीं करने का निर्देश दिया है।
तालिबान ने दिखाया अपना असली चेहरा, कंधार में TV-रेडियो पर म्यूजिक और महिलाओं की आवाज पर प्रतिबंध

Neemuch Tribal Dragged Case Update: मध्य प्रदेश के नीमच में आदिवासी युवक से बेरहमी के बाद मौत के मामले में पुलिस और प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। आरोपी के घर पर बुल्डोजर चला दिया है।
Neemuch Case: एक्शन में शिवराज सरकार, आदिवासी युवक को पिकअप से घसीटने वाले शख्स के घर पर चलाया बुल्डोजर

Ujjain Slogans of Jai Shri Ram: मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के सेकली गांव में एक कबाड़ी का काम करने वाले एक मुस्लिम व्यक्ति को कुछ लोगों ने पकड़ लिया और उससे जबरन जय श्रीराम के नारे लगवाए गए।
उज्जैन में एक मुस्लिम कबाड़ी से दो युवकों ने जबरन लगवाए "जय श्री राम" के नारे, Video हो रहा है Viral

ग्रोफर्स (Grofers) के सह-संस्थापक और सीईओ अलबिंदर ढींडसा (Albinder Dhindsa)ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर जारी बिंदु-दर-बिंदु स्पष्टीकरण के साथ, 10 मिनट के भीतर ऑनलाइन किराने की डिलीवरी की पेशकश करने के अपनी कंपनी के फैसले का बचाव किया है।
Grofers:ग्रोफर्स के संस्थापक ने 'नफरत' करने वालों को दिया "ये जवाब", 10 मिनट की ग्रॉसरी डिलीवरी मामला

Rajasthan के वरिष्ठ कांग्रेस विधायक (Congress ) और पूर्व कैबिनेट मंत्री दीपेंद्र सिंह शेखावत (Deependra Shekhawat) के दिए बयान को भाजपा ने हाथोंहाथ ले लिया है। शेखावत का वीडियो वायरल हो रहा है।
Rajasthan: कांग्रेस विधायक ने ही खोली गहलोत सरकार के भ्रष्टाचार की पोल, बोले- यहां सबकी मंथली बंधी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए एक बार फिर देशवासियों को संबोधित किया। यह मन के बात के कार्यक्रम की 80वीं कड़ी है। Mann Ki Baat के दौरान पीएम मोदी ने क्या कहा, उसकी क्रमवार जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।
Mann ki Baat Updates: PM मोदी की अपील- जब भी आप कुछ नया करें, नया सोचें, तो उसमें मुझे भी जरूर शामिल करिएगा

बॉलीवुड अभिनेता अरमान कोहली  (Armaan Kohli) को लंबी पूछताछ के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले शनिवार को ही एनसीबी ने उनके घर से कथित तौर पर प्रतिबंधित मादक पदार्थ (Drugs) बरामद होने के बाद उनसे लंबी पूछताछ की थी।
Mumbai: Drugs Case में लंबी पूछताछ के बाद एक्टर अरमान कोहली गिरफ्तार, NCB ने की थी घर पर छापेमारी

भारत की भाविनाबेन पटेल का टोक्यो पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का सपना रविवार को टूट गया। महिलाओं की टेबल टेनिस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनीं भाविनाबेन पटेल को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की यिंग झोउ ने उन्हें  11-7, 11-5, 11-6 के अंतर से मात दी। 
Tokyo Paralympics 2021: भाविनाबेन पटेल ने सिल्वर मेडल जीतकर रचा इतिहास, भारत का खुला खाता

ब्रिटेन ने अफगानिस्तान में 20 वर्ष के अपने सैन्य अभियान को समाप्त कर दिया है और देश के निकासी अभियान को भी बंद करते हुए सैनिक अफगानिस्तान से रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ‘साहसिक’ निकासी अभियानों की सराहना की। हालांकि सरकार ने स्वीकार किया कि कई अफगान नागरिक वहां छूट गए हैं, जिन्हें देश से सुरक्षित निकाल कर लाया जाना था।
ब्रिटेन ने खत्म किया अफगानिस्तान में अपना सैन्य अभियान, आखिरी Flight ने काबुल से भरी उड़ान

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Congress) कांग्रेस में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर जारी बवाल लगातार बढ़ता ही जा रहा है। एक तरफ सीएम भूपेश बघेल ने दिल्ली में राहुल और प्रियंका गांधी से मुलाकात की है तो दूसरी तरफ टीएस सिंहदेव का दावा है कि फैसला होना अभी बाकी है।
कब सुलझेगा Chhattisgarh Congress का विवाद? सिंहदेव बोले- आखिरी फैसला होना अभी बाकी

 बनारस के गंगा घाटों पर रौनक़ लौटने लगी है। लगभग पांच महीने बाद प्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट पर माँ गंगा की दैनिक महाआरती अपने पुरातन स्वरूप में प्रारम्भ हो गई। कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए आस्‍थावानों ने हर हर महादेव के साथ हर हर गंगे का उद्घोष कर देश से कोरोना के नाश के लिए मां गंगा से कामना की।
Video: बनारस के घाटों पर लौटने लगी है रौनक, अपने पुरातन स्वरूप में शुरू हुई माँ गंगा की दैनिक महाआरती


पेट्रोल-डीजल तथा खाद्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी के अलाव महंगाई से जूझ रही आम जनता को एक और झटका लगा है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने CNG और PNG गैस की कीमतों (CNG new price) में  फिर से इजाफा कर दिया है। दिल्ली गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में नई कीमतें आज यानि 29 अगस्त सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं। इससे पहले घरेलू गैस के सिलेंडर के दामों में भी बढ़ोतरी हो चुकी है।
महंगाई की एक और मार, IGL ने दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में बढ़ाए PNG और CNG के दाम

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) आज अयोध्या (Ayodhya) के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं, वो आज यहां रामायण कॉन्क्लेव का और पर्यटन विकास की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करेंगे, इस आयोजन में राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री सम्मिलित होंगे,  उनके दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं
President Kovind in Ayodhya:अयोध्या में आज राष्ट्रपति, करेंगे 'रामलला' के दर्शन,रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ भी

पीएम नरेंद्र मोदी का अंदाज निराला, वो कुछ अलग करने के लिए जाने जाते हैं, मन की बात कार्यक्रम के जरिए उन्होंने लोगों से संवाद स्थापित किया और बदलते समय के साथ उस कार्यक्रम में बदलाव लाए गए। हर महीने के अंतिम रविवार इस बार 29 अगस्त को वो लोगों से संवाद करेंगे।
Mann ki Baat: एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी लोगों से होंगे रूबरू, जानें कब, कहां देख और सुन सकते है 'मन की बात'

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के नजदीकी सहयोगी गैंगस्टर फहीम मचमच की कोविड-19 से पाकिस्तान के कराची में मौत हो गई है। मुंबई पुलिस के सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी।पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार देर रात को कराची के एक निजी अस्पताल में 51 वर्षीय मचमच की मौत हो गई।
Faheem MachMach Death News:दाऊद इब्राहिम के खासमखास फहीम मचमच की मौत, कोविड ने ली जान

अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्से पर तालिबान का कब्जा है, हालांकि पंजशीर घाटी उनके कब्जे से दूर है । लेकिन अब तालिबान का दावा है कि उसके लड़ाके घाटी में दाखिल हो चुके हैं लेकिन अहमद मसूद के लड़ाके तालिबानी दावे को गलत बता रहे हैं। 
तालिबान ने पंजशीर घाटी में घुसने का किया दावा, 'घुसने की कोशिश अंत की होगी शुरुआत'

देश में ऐसे बहुत से लोग हुए हैं, जिन्होंने अपने क्षेत्र में इतनी महारत हासिल की कि उनका नाम इतिहास के पन्नों में सदा के लिए दर्ज हो गया। भारत में हॉकी के स्वर्णिम युग के साक्षी मेजर ध्यानचंद का नाम भी ऐसे ही लोगों में शुमार है। 
आज का इतिहास 29 अगस्त: खेल जगत के लिए खास दिन, हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का हुआ था जन्म

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर