आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 28 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 28, 2021 | 23:47 IST

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 28 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें  28 सितंबर मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 28 September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 28 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। इस बीच पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली पहुंचे हैं। हालांकि उन्होंने कहा है कि वो किसी नेता से नहीं मिलेंगे। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर उपचुनाव को कराने की दिशा में आगे बढ़ने की मंजूरी यह कहते हुए दे दी कि इस पड़ाव पर चुनाव आयोग के फैसले में दखल देना नहीं चाहता।इसके अलावा देश और दुनिया के आज के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में मंगलवार को दूसरे मुकाबले में मुंबई इंडियन्स ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से मात देकर अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को जिंदा रखा है।

मुंबई ने पंजाब को दी 6 विकेट से मात, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

दिल्ली की बड़ी समस्याओं में से एक वायु प्रदूषण समस्या है। इसको देखते हुए दिल्ली प्रदूषण बोर्ड ने निर्माण कार्य को लेकर सख्त नियम बना दिए हैं। समिति ने सभी परियोजनाओं के ठेकेदार, बिल्डर व अन्य व्यक्तियों अथवा एजेंसियों को निर्देश दिया है कि निर्माण अथवा तोड़फोड़ गतिविधियां तभी करें जब धूल से वायु प्रदूषण ना हो।

दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए निर्माण कार्यों को लेकर बनाए गए सख्त नियम

आईपीएल 2021 के मैच के दौरान केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन और दिल्ली कैपिटल्स के रविचंद्रन अश्विन के बीच हुए झगड़े पर दिनेश कार्तिक ने बयान दिया है।

अश्विन-मोर्गन के झगड़े के बाद नई बहस शुरू, मैच के बाद कार्तिक ने बताया असल में हुआ क्या था

पंजाब कांग्रेस में घमासान थमने या कम होने की बजाय दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। नवजोत सिंह सिद्धू के बाद एक के बाद एक कई इस्तीफे हो गए।

सिद्धू के बाद पंजाब में सरकार से लेकर संगठन तक में हुए इतने इस्तीफे

जम्मू कश्मीर में ही एक लाख करोड़ की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण श्रीनगर से लेह को जोड़ने वाले हाईवे को साल भर के लिए कनेक्टिविटी देने का है।

कश्मीर में सड़कें लाएंगी विकास, गडकरी ने किया परियोजनाओं का निरीक्षण

मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड ने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ दो विकेट लेकर अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज करा ली है। पोलार्ड ऐसे पहले खिलाड़ी बने।

किरोन पोलार्ड की अनोखी उपलब्धि, टी20 क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस्तीफा मंजूर नहीं किया। आलाकमान ने प्रदेश कांग्रेस से कहा- हल निकालिए। नवजोत सिंह सिद्धू ने आज (28 सितंबर) कांग्रेस की पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा नहीं हुआ मंजूर, आलाकमान ने प्रदेश कांग्रेस से कहा- हल निकालिए 

कन्हैया कुमार भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) छोड़कर मंगलवार (28 सितंबर) को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। इस पर भाकपा के महासचिव डी राजा ने कहा कि जेएनयू के पूर्व नेता छात्र नेता कन्हैया कुमार खुद भाकपा छोड़कर चले गए और कांग्रेस में शामिल हो गए।

कन्हैया कुमार ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी क्यों छोड़ी, CPI महासचिव डी राजा ने कही ये बात

पंजाब कांग्रेस में लंबे समय से मचा घमासान खत्म क्या कम भी होने का नाम नहीं ले रहा है। पहले नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया और अब कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना ने भी इस्तीफा दे दिया है। 

पंजाब कांग्रेस में मचा भारी घमासान, सिद्धू के बाद कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना का इस्तीफा

कन्हैया कुमार कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक बड़ा जहाज है और इसे डूबने से बचाना होगा। कांग्रेस नहीं बचेगी तो देश नहीं बचेगा।

'कांग्रेस बड़ा जहाज है, इसे डूबने से बचाना होगा'; कांग्रेस का 'हाथ' थाम खूब बोले कन्हैया कुमार, यहां पढ़ें

CPI नेता कन्हैया कुमार और गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। इससे पहले दोनों ने दिल्ली के शहीद-ए-आजम भगत सिंह पार्क में राहुल गांधी से मुलाकात की। 

कांग्रेस में शामिल हुए कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी, राहुल गांधी की मौजदूगी में थामा 'हाथ'

पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का कांग्रेस से नाता टूटा नहीं है। लेकिन उन्हें लेकर कयासों का बाजार गर्म है। कैप्टन अमरिंदर सिंह इस समय दिल्ली में हैं तो एक बार फिर कयास लगने लगे कि वो कोई बड़ा फैसला आने वाले समय में ले सकते हैं।
दिल्ली यात्रा पर बोले कैप्टन अमरिंदर सिंह, व्यक्तिगत यात्रा सियासत से लेना देना नहीं

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष से इस्तीफा दे दिया है। सिद्धू ने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है। 
Navjot Singh Sidhu Resign: नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

Uri Operation : उरी सेक्टर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के अभियान पर जानकारी मेजर जनरल विरेंद्र वत्स ने दी है। उन्होंने कहा कि 18 सितंबर की रात आतंकियों के खिलाफ अभियान शुरू हुआ।
Kashmir : उरी में जिंदा पकड़ा गया पाकिस्तानी आतंकी बाबर, बड़ी मात्रा में हथियार बरामद

Mahant Narendra Giri death case Followup:अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत की गुत्थी सुलझाने में जुटी सीबीआई टीम ने तीनों आरोपियों को 7 दिन की कस्टडी में लिया है।
Narendra Giri Case:सीबीआई ने 'नैनी सेंट्रल जेल' पहुंचकर तीनों आरोपियों को 7 दिन की कस्टडी में लिया-VIDEO

Sambit Patra attcks Congress : भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने मंगलवार को कहा कि आज कांग्रेस पार्टी और 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' का विलय हो रहा है। कन्हैया कुमार आज शाम कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे।
'टुकड़े-टुकड़े गैंग और कांग्रेस का आज विलय हो रहा है' कन्हैया कुमार के शामिल होने पर संबित पात्रा बोले 

IAS इफ्तिखारुद्दीन का विवादित वीडियो वायरल होने के मामले में यूपी सरकार ने भी जांच के आदेश दिए हैं मामले में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा एसआईटी से जांच करने के आदेश दिए गए हैं।
UP:IAS अधिकारी मोहम्मद इफ्तिखारूद्दीन के Viral Video मामले की जांच करेगी 'एसआईटी'

अब सैलानियों के लिए ठंड में भी सोनमर्ग गुलजार रहेगा। ऐसा मुमकिन हुआ है Z-Morh टनल के पूरा हो जाने से जिसकी लंबाई 6.5 किलोमीटर है।
Z-Morh tunnel: इस साल ठंड में सोनमर्ग की खूबसूरती का नजारा ले सकेंगे सैलानी, 6.5 किलोमीटर लंबी टनल बनकर तैयार

Vaccination in Lucknow:यह दूसरा मौका है जब लखनऊ में टीकाकरण की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई। 6 सितंबर को एक दिन में करीब 1.04 लाख लोगों को टीका लगाया गया था।
Lucknow Vaccination:लखनऊ में एक दिन में 1.9 लाख लोगों का 'वैक्सीनेशन'

Terrorist captured in Uri : उरी सेक्टर में सुरक्षाबलों के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। यहां मुठभेड़ के बाद एक आतंकवादी ने सरेंडर किया है जबकि दूसरा मारा गया है।
Uri Encounter : उरी में बड़ी कामयाबी, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को जिंदा पकड़ा, दूसरा मारा गया

चीन के पूर्वोत्तर इलाकों में शुरू हुआ बिजली का संकट अब बढ़ता ही जा रहा है कोयले की सप्लाई में आ रही दिक्कतों के कारण चीन के पूर्वोत्तर इलाके में कुछ दिनों से बिजली संकट पैदा हुआ है।
China को लगा 'बिजली का करंट', हो रही 'भारी बिजली कटौती' से लोग और इंडस्ट्री दोनों बेहाल

Abort Video on YouTube: यूट्यूब पर वीडियो देखकर अपना गर्भपात किया जा सकता है, आपका जबाव ना में होगा लेकिन एक शख्स ने ऐसी कोशिश कर डाली जिससे लेने के देने पड़ गए।
Abortion: 'YouTube' पर वीडियो देखकर 'महिला का गर्भपात' करने की कोशिश

Shaheed Bhagat Singh Birth Anniversary Today:आजादी के महान सेनानी शहीद भगत सिंह की आज जन्म-जयंती है, इस मौके पर देश उनको याद कर रहा है, जानें उनके अनमोल विचार
Bhagat Singh Birth Anniversary:भारत के महान सपूत 'शहीद भगत सिंह' के 'अनमोल विचार'

Bhabanipur Bypoll:पश्चिम बंगाल के भवानीपुर उपचुनाव पर कलकत्ता हाईकोर्ट की भी नजर है। कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से कुछ दिलचस्प सवाल भी किए।
Bhabanipur Bypoll: कलकत्ता हाईकोर्ट ने किए दो अहम सवाल, जानें- पश्चिम बंगाल सरकार का जवाब

Aligarh Madarsa News : अलीगढ़ के एक मदरसे में तीन से चार बच्चों को जंजीर में बांधकर रखने का मामला सामने आया है। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने सभी बच्चों को छुड़ा लिया है।
Aligarh: मौलवी की दबंगई, मदरसे में बच्चों को जंजीर से बांधकर देता था तालिबानी सजा

Kanhaiya Kumar Jignesh Mevani Likely to Join Congress:जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार और गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी 28 सितंबर को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। 
आज कांग्रेस में शामिल होंगे कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी! गुजरात और बिहार में पार्टी को मजबूत करने की कवायद

Afghanistan Crisis Updates : अफगानिस्तान में आईएसकेपी (ISKP) के हमलों के बाद तालिबान (Taliban) ने पलटवार करना शुरू कर दिया है। आईएसकेपी के सदस्य अब तालिबान के निशाने पर हैं।
Afghanistan: अफगानिस्तान में अपने सबसे बड़े दुश्मन से लड़ रहा तालिबान, हमलों से खोखले हुए दावे

Flipkart Big Billion Days sale:अब फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल का आयोजन 3 अक्टूबर को किया जाएगा जो 10 अक्टूबर तक चलेगी वहीं एमेजॉन ग्रेट इंडिया फेस्टिवल की शुरुआत भी 3 अक्टूबर से ही हो रही है।
Flipkart और Amazon की Sale की तारीख बदलीं, अब इस दिन से उठा पायेंगे 'शॉपिंग' का मजा

Bhabanipur Byelections 2021 : भवानीपुर में 27 सितंबर को चुनाव प्रचार का आखिरी दिन था। यहां चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भाजपा (BJP) और टीएमसी (TMC) कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए।
Bhabanipur byelection: भवानीपुर सीट उप चुनाव पर आज फैसला सुना सकता है हाई कोर्ट, EC के खिलाफ दायर है अर्जी

India-Germany relations : जर्मन राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने कहा कि हमारे भारत के साथ मधुर संबंध रहे हैं और इसके आगे भी कायम रहने की उम्मीद है।
भारत के साथ जर्मनी की नई सरकार के और मजबूत होंगे रिश्ते, जानिए राजदूत ने क्या कहा

Madhya Pradesh BSP MLA Rambai on Bribe:मध्य प्रदेश की एक विधायक रामबाई ने रिश्वत लेने को जस्टीफाई किया है और बताया है कि इसे लेने के लिए क्या स्केल होना चाहिए, यानी वो रिश्वत को 'जायज' ठहराती नजर आ रही हैं।
Madhya Pradesh: 'घूस' को लेकर विधायक रामबाई का तर्क- 'आटे में नमक बराबर चलती है रिश्वत'

Propaganda against Hinduism : मठ मंदिर समन्वय समिति के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भूपेश अवस्थी ने आईएएस अधिकारी मोहम्मद इफ्तिखारूद्दीन के खिलाफ हिंदू धर्म के खिलाफ प्रोपगैंडा फैलाने के आरोप लगाए हैं।
UP : IAS अफसर पर हिंदुओं के खिलाफ प्रोपगैंडा फैलाने का आरोप, कानपुर पुलिस ने शुरू की जांच

Today History 28 September in Hindi (आज का इतिहास): अन्य दिनों की तरह देश और दुनिया के इतिहास में आज का दिन भी कई मायनों में खास है। 
आज का इतिहास, 28 सितंबर : स्वर कोकिला लता मंगेशकर का जन्मदिन

Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर का आज बर्थडे है। स्वर कोकिला और भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं। जानिए लता मंगेशकर के जुड़े ये किस्से...
Lata Mangeshkar Birthday: पिता जिंदा होते तो सिंगर नहीं बनती लता मंगेशकर, जानिए उनके पांच दिलचस्प किस्से

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर