Lucknow Vaccination:लखनऊ में एक दिन में 1.9 लाख लोगों का 'वैक्सीनेशन'

Vaccination in Lucknow:यह दूसरा मौका है जब लखनऊ में टीकाकरण की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई। 6 सितंबर को एक दिन में करीब 1.04 लाख लोगों को टीका लगाया गया था।

vaccination
लखनऊ में कोविड टीकाकरण (फाइल फोटो) 

नई दिल्ली: लखनऊ में सोमवार को करीब 1.9 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है, जो इस साल जनवरी में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को दी।देशव्यापी टीकाकरण अभियान की खास बात यह रही कि जो लोग टीके से वंचित रहे उनके ग्रामीण क्षेत्रों में भी 1.3 लाख से अधिक लोगों को टीके की खुराक दी गई।

शहरी क्षेत्रों में 60,000 से अधिक लोगों को टीका लगाया गया।सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, 1.3 लाख लोगों ने पहली खुराक ली और बाकी लोगों ने दूसरी खुराक ली है। इस अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में 210 सहित टीकाकरण शिविर लगभग दोगुना होकर 432 हो गए।

कुल शिविरों में से लगभग 50 प्रतिशत कार्यस्थलों, आवासीय क्षेत्रों, स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों, पंचायत भवनों, चौपाल और पूजा स्थलों पर स्थापित किए गए।इन शिविरों में कुल मिलाकर 991 टीकाकरण बूथ बनाए गए थे, जिनमें से सभी में दो वैक्सीनेटर थे। इसके अलावा, 23 मोबाइल टीकाकरण वैन भी दूरदराज के क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए चलाई गईं। यह कवायद देर रात तक जारी रही, क्योंकि शाम पांच बजे तक केंद्र पर मौजूद सभी लोगों का टीकाकरण किया गया।

'लखनऊ में टीकाकरण की संख्या राज्य में सबसे ज्यादा है'

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा, 'लखनऊ में टीकाकरण की संख्या राज्य में सबसे ज्यादा है। लगभग 48 प्रतिशत लाभार्थी 18-44 आयु वर्ग के थे, इसके बाद 45-59 वर्ष की श्रेणी में 34 प्रतिशत थे ।' उन्होंने यह भी कहा कि कुल टीकाकरण में लखनऊ अब तक अन्य जिलों से आगे है, 36 लाख वयस्क आबादी में से 10.9 लाख लोगों को दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया है और 15.3 लाख लोगों को एक खुराक के साथ आंशिक रूप से टीका लगाया गया है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर