ताजा खबर, 28 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 28 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 28 जून, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 28 June 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 28 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की कार्रवाई से बौखलाए आतंकवादियों ने अपनी नापाक हरकतें तेज कर दी हैं। आतंकियों ने पुलवामा में एक पुलिसकर्मी और उसकी पत्नी की हत्या कर दी है। जम्मू के एयरबेस पर ड्रोन हमले के बाद पुलवामा एयरबेस पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। मामले में दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। कांग्रेस नेता शशि थरूर की अगुवाई वाली समिति ने फेसबुक और गूगल के अधिकारियों को सुनवाई के लिए तलब किया है। विवादास्पद बयान मामले में मिथुन चक्रवर्ती की आज कोलकाता पुलिस के सामने पेशी होगी। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

आम आदमी पार्टी  दिल्ली से निकलकर अन्य राज्यों में पार्टी का विस्तार करने में लगी है, गौर हो कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीते दिनों ऐलान किया था कि उनकी पार्टी गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी इस दिशा में केजरीवाल ने पार्टी को मजबूत करने के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है। 
कौन हैं 'महेश सवानी', जो कर्मचारियों को गिफ्ट करते हैं कार और घर, अब केजरीवाल को देंगे बड़ा फ़ायदा!

कोरोना वायरस महामारी बच्‍चों पर कई तरह से असर डाल रही है। न सिर्फ बीमारी, बल्कि कई ऐसी अन्‍य बातें हैं, जिनकी वजह से बच्‍चों पर मौजूदा हालात का मनोवैज्ञानिक असर हो रहा है।
बच्‍चों पर कैसे असर डाल रहा कोविड-19? जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट्स

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के बीटा स्वरूप पर काबू के लिए टीके का मानव परीक्षणों के तहत नए चरण के टीकाकरण की शुरुआत की है। वायरस का यह स्वरूप सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला था।
Oxford-AstraZeneca ने कोरोना के बीटा स्वरूप के लिए 'वैक्सीन ट्रॉयल' किया शुरू

यूपी एटीएस ने धर्मांतरण के मामले में तीन अन्‍य लोगों को गिरफ्तार किया है। मामले के तार बिहार से भी जुड़े होने की बात सामने आ रही है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इसके लिए विदेशों से भी फंडिंग होती थी।
धर्मांतरण केस में UP ATS ने 3 अन्‍य को किया गिरफ्तार, बिहार से भी जुड़े मामले के तार

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने स्थानीय निवासियों के लिए एक जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू करने के राज्य मंत्रिमंडल के फैसले को पलटते हुए सोमवार को इसपर रोक लगा दी।
Chardham Yatra: 'कोरोना संकट' को देखते हुए उत्तराखंड हाई कोर्ट ने 'चारधाम यात्रा' पर लगाई रोक

COVID-19 से पस्त अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में मदद करने के लिए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कई उपायों की घोषणा की। पीएम का कहना है कि इन उपायों से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।
FM के घोषित उपायों से आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहन और रोजगार को मिलेगा बूस्ट: पीएम मोदी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई आर्थिक उपायों की घोषणा की। जिसमें पर्यटन क्षेत्र के लिए बढ़ावा देने के लिए 5 लाख पर्यटकों को मुफ्त वीजा देने का ऐलान किया गया। 
Free Visa : पर्यटन क्षेत्र को मदद का ऐलान, 5 लाख टूरिस्टों को मुफ्त वीजा देगी सरकार

श्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि वह भ्रष्‍ट हैं और उनका नाम 1996 के हवाला जैन केस की चार्जशीट में आ चुका है। राज्‍यपाल ने इन आरोप को झूठ बताया है।
'वह भ्रष्‍ट हैं', CM ममता बनर्जी ने लगाया आरोप तो बोले राज्‍यपाल- मैं झुकने वाला नहीं

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन (Oxford University study) में कहा गया है कि एस्ट्राजेनेका टीके (AstraZeneca jab) की पहली और दूसरी खुराक के बीच 45 सप्ताह तक के अंतराल ने प्रतिरक्षा से समझौता करने के बजाय प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (immunity) को बढ़ाया। 
AstraZeneca jab:'एस्ट्राजेनेका वैक्सीन ' की विलंबित डोज बढ़ाती है इम्यूनिटी: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी स्टडी

सोने और चांदी की कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 116 रुपए की तेजी के साथ 46,337 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। इससे पिछले कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को सोना 46,221 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी की कीमत भी 161 रुपए की तेजी के साथ 67,015 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। 
Gold Price Today 28 June 2021: सोना चढ़ा, चांदी भी उछली, जानिए 14 से 24 कैरेट का ताजा भाव

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों को उस वक्‍त बड़ी कामयाबी हाथ लगी, जब उन्‍होंने लश्‍कर-ए-तैयबा (LeT) के शीर्ष कमांडर नदीम अबरार को गिरफ्तार कर लिया। वह कई आतंकी वारदातों में शामिल रहा है।
J&K: सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्‍कर कमांडर नदीम अबरार गिरफ्तार, कई हमलों का है जिम्‍मेदार

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के इस आरोप का जोरदार खंडन किया कि उन्होंने चंडीगढ़ में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया। आप की प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर 1 बजे पंजाब भवन में होनी थी।
पंजाब में AAP की 'प्रेस कांफ्रेस' को लेकर कैप्टन अमरिंदर ने कसा तंज कहा-हम तो केजरीवाल को "लंच" भी करा दें

 देश में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि हमें सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को और मजबूत करने की आवश्‍यकता है। हमें बीते समय से भी सबक लेने की जरूरत है, ताकि कोविड-19 की तीसरी लहर से निपटा जा सके।
कोविड की तीसरी की लहर की आशंका के बीच बोले AIIMS निदेशक रणदीप गुलेरिया, 'मजबूत करना होगा हेल्थ सिस्‍टम'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को चीन को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि देश गलवान शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा और अगर किसी ने उसे धमकी देने की कोशिश की तो वह इसे बर्दाश्त नहीं करेगा।
'गलवान के शहीदों को नहीं भूलेगा भारत, सीमा पर धमकी बर्दाश्‍त नहीं', चीन को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक

भारत को टी20 विश्व कप 2021 की मेजबानी करनी है, जिसके आयोजन को लेकर काफी दिनों से तलवार लटकी पड़ी थी। लेकिन अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने विश्व कप को लेकर बड़ा फैसला ले लिया है। बीसीसीआई ने सोमवार को ऐलान किया कि विश्व कप का आयोजन भारत की जगह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा।
बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, भारत की जगह यूएई में खेला जाएगा टी20 विश्व कप 2021

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सत्ता में आने के बाद से ही माफियाओं पर नकेल कसा है। राज्य के सभी कुख्यात माफिया जेल में बंद हैं। राज्य सरकार ने इन माफियाओं के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज करते हुए उनके संगठित अपराध की कमर तोड़ दी है।
25 माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार ने कसी नकेल, अब तक 11 अरब से ज्यादा संपत्ति जब्त 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं रिपोर्टों के अनुसार, कोरोनो वायरस महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित सेक्टर्स के लिए केंद्र सरकार कुछ आर्थिक राहत उपायों की घोषणा कर रही हैंं। वित्त मंत्री ने 1.5 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना की घोषणा की। ़
FM Live : 1.5 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना का ऐलान

कश्मीर में सिख समुदाय की लड़कियों के कथित धर्मांतरण के मसले पर श्रीनगर में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार को मुस्लिम धर्मगुरुओं पर निशाना साधा।

कश्मीर धर्मांतरण केस: सिरसा बोले- 'बात जब सिख लड़कियों की आती है तो मौलवी आवाज नहीं उठाते'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस से सोमवार को लखनऊ चारबाग स्टेशन पहुंचे, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल समेत राज्य सरकार के कई मंत्री राष्ट्रपति का स्वागत करने वहां मौजूद थे।

President in Luckow: राष्ट्रपति कोविंद प्रेसिडेंटियल ट्रेन से पहुंचे लखनऊ हुआ भव्य स्‍वागत, जानें कार्यक्रम

मिसाइल टेक्नॉलजी के क्षेत्र में भारत ने सोमवार को एक और छलांग लगाई। भारत ने अपनी अग्नि मिसाइल सीरीज की नई मिसाइल अग्नि पी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

मिसाइल तकनीक में भारत की एक और छलांग, अग्नि सीरीज की Agni P का सफल परीक्षण, जानें खूबी  

जम्मू कश्मीर में दो सिख लड़कियों का अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन करवाने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद से ही सिख समाज भड़का हुआ है। 

श्रीनगर: दो सिख लड़कियों का अपहरण कर जबरन कबूल करवाया इस्लाम, भड़के सिख समाज ने किया प्रदर्शन

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने एक बार फिर ड्रोन के जरिए सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की असफल कोशिश की है। हालांकि इस कोशिश में उन्हें सफलता नहीं मिल सकी है।

जम्मू: कालूचक मिलट्री स्टेशन के पास आधी रात में दिखे दो ड्रोन, सुरक्षाबलों की फायरिंग के बाद हुए गायब!

जम्मू कश्मीर में दो सिख लड़कियों का अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन करवाने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद से ही सिख समाज भड़का हुआ है। 

श्रीनगर: दो सिख लड़कियों का अपहरण कर जबरन कबूल करवाया इस्लाम, भड़के सिख समाज ने किया प्रदर्शन

सुरक्षाबलों की कार्रवाई से बौखलाए आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर हमला करना शुरू कर दिया है। आतंकियों ने रविवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में पूर्व स्पेशल पुलिस ऑफिसर (एसपीओ), उनकी पत्नी एवं बेटी की गोली मारकर हत्या कर दी। 

Kashmir : रोते हुए और नम आंखों के साथ एसपीओ के जनाजे में शामिल हुआ पूरा गांव, बेटी ने भी दम तोड़ा

बहुजन समाज पार्टी (BSP) की सुप्रीमो मायावती ने ऐलान कर दिया है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में किसी राजनीतिक दल के साथ गठबंधन नहीं करेंगी।

AIMIM के साथ जाने को क्यों तैयार नहीं हुईं मायावती, कहीं यह वजह तो नहीं 

दिल्ली-लखनऊ राजमार्ग पर मुरादाबाद के समीप सोमवार तड़के भीषण सड़क हादसा हुआ। पंजाब से चलकर पिलीभीत जाने वाले एक डबल डेकर बस और एक डीसीएम ट्रक के बीच हुई भिड़त में दर्जन भर यात्रियों की मौत होने की खबर है।

Moradabad Accident: मुरादाबाद के पास बस-डीसीएम के बीच भीषड़ भिड़ंत, दर्जन भर यात्रियों के मारे जाने की खबर  

एनसीपी प्रमुख शरद पवार और अन्य महा विकास अघाड़ी नेताओं द्वारा पुणे के शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एथलेटिक ट्रैक पर न केवल वाहन पार्क किए गए बल्कि इस ट्रैक पर वाहन भी चलाए गए।

एथेलिक्टस ट्रैक पर पवार और MVA नेताओं ने पार्क की गाड़ियां, वायरल हुई तस्वीर तो खेल विभाग ने मांगी माफी

जम्मू कश्मीर में एक बार फिर आतंकियों ने नापाक हरकत को अंजाम दिया है। इस बार आतंकियों ने स्पेशल पुलिस ऑफिसर (SPO)और उसके परिवार को निशाना बनाया है। 

ड्रोन हमले के बाद आतंकियों की नापाक हरकत, पुलवामा में SPO, पत्नी और बेटी की गोली मारकर की हत्या

जम्मू स्थित भारतीय वायु सेना के ठिकाने पर हुए ड्रोन हमले में ज्यादा नुकसान होने से तो बच गया लेकिन इस हमले ने सुरक्षा से जुड़े कई सवाल खड़े कर दिए हैं। 

इसलिए राडार की पकड़ में नहीं आते छोटे ड्रोन, जम्मू में एयरबेस ठिकाने पर हमले ने खड़ी की चुनौती

जिले के कंडेला गांव में भगोड़ा अपराधी को पकड़ने गए पुलिस बल के साथ स्थानीय लोगों ने ना सिर्फ दुर्व्यवहार किया बल्कि एक पुलिसकर्मी के कंधे पर दांत काटा और उनकी वर्दी फाड़ दी। 

भगोड़े अपराधी को पकड़ने गई पुलिस टीम, परिजनों ने सब इंस्पेक्टर को काटा दांत; पुलिसकर्मी की वर्दी फाड़ी

जून के महीने को भारत के राजनीतिक इतिहास में आपातकाल के लिए सदियों तक याद रखा जाएगा। आपातकाल की घोषणा के दो दिन के भीतर ही राजनीतिक विरोधियों और आंदोलनकारियों की गतिविधियों पर तो पहरा बिठा ही दिया गया।

आज का इतिहास: आपातकाल में बिगड़े और हालात, प्रेस पर लगाए गए कड़े प्रतिबंध

समाजवादी पार्टी (SP) के विधायक इकबाल महमूद ने उत्तर प्रदेश के विधि आयोग द्वारा जनसंख्या नियंत्रण संबंधी मसौदा तैयार किए जाने को लेकर विवादित बयान देते हुए रविवार को आरोप लगाया कि यह कानून की आड़ में मुसलमानों पर वार करने की साजिश है।

सपा विधायक ने बढ़ती आबादी का ठीकरा दलितों और आदिवासियों पर फोड़ा, कहा- मुसलमान नहीं जिम्मेदार 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर