ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 28 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 28 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 28 अगस्‍त, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 28 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 28 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज  जलियांवाला बाग स्मारक के रिनोवेटेड परिसर को देश को समर्पित करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री स्मारक में संग्रहालय दीर्घाओं का भी उद्धाटन करेंगे। वहीं गृह मंत्री अमित शाह आज से अपने तीन दिवसीय गुजरात दौरे की शुरूआत कर रहे हैं। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए बम धमाकों में 100 से ज्यादा की मौत हो गई है। पंजाब कांग्रेस में जारी कलह सुलझने का नाम नहीं ले रही है।  इस बीच कांग्रेस आलाकमान ने सिद्धू और अमरिंदर सिंह को मिलकर काम करने को कहा है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

Rajsthan News: वसुंधरा राजे के अनुसार सबसे बड़ा सूरतगढ़ सुपर थर्मल बिजली संयंत्र ठप हो गया है। वहां कोयले की आपूर्ति नहीं होने के कारण 250-250 मेगावाट की सभी छह इकाइयां बंद हो गई हैं।
Rajasthan Power crisis:राजस्थान में बिजली संकट गहराया, वसुंधरा राजे ने सरकार पर साधा निशाना

अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्से पर तालिबान का कब्जा है, हालांकि पंजशीर घाटी उनके कब्जे से दूर है । लेकिन अब तालिबान का दावा है कि उसके लड़ाके घाटी में दाखिल हो चुके हैं लेकिन अहमद मसूद के लड़ाके तालिबानी दावे को गलत बता रहे हैं। 
तालिबान ने पंजशीर घाटी में घुसने का किया दावा, 'घुसने की कोशिश अंत की होगी शुरुआत'

Joe Root on India vs England 3rd Test: इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को धूल चटा दी। इसी के साथ मेजबान टीम ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया था।
India vs England 3rd Test: भारतीय टीम को धूल चटाने के बाद इंग्लिश कप्तान जो रूट ने दिया ये बयान

काबुल एयरपोर्ट के बाहर आतंकी हमले के 48 घंटे बाद ही अमेरिका ने आईएसआईएस के ठिकानों को निशाना बनाया। पेंटागन का कहना है कि आईएस के दो बड़े कमांडर मारे गए हैं।
48 घंटे के अंदर अमेरिकी बदला पूरा, IS-K की कब्र खोदने वाले रीपर ड्रोन के बारे में जानें सबकुछ

Covid -19 Vaccination: प्रदेश में वृहद टीकाकरण अभियान के तहत ‘सबका साथ, सबका विकास, सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ के मूल मंत्र पर टीकाकरण किया जा रहा है।
UP Vaccination Record:यूपी ने कायम की मिसाल, कोविड-19 वैक्सीनेशन "7 करोड़" के पार

NCB Raid On Arman Kohli Residence:नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शनिवार को ऐक्टर अरमान कोहली  के घर पर छापमारे में की है, एनसीबी ने शुक्रवार को एक ड्रग पेडलर को पकड़ा था।
Arman Kohli:बॉलीवुड अभिनेता अरमान कोहली के घर पर NCB की "रेड" 

झारखंड में ईसाई मिशनरियां किस तरह से हिंदुओं का धर्मांतरण कराने के लिए प्रलोभन देने का मामला सामने आया है। इस संबंध में टाइम्स नाउ नवभारत के कैमरे में कुछ ऐसे सच कैद हुए जो चौंकाने वाले हैं।
झारखंड में धर्मांतरण रैकेट पर जबरदस्त खुलासा, कैमरे पर सच आया सामने

कहने को तो हम सब 21वीं सदी में जी रहे हैं। लेकिन मध्य प्रदेश के नीमच में कुछ दबंगों ने एक आदिवासी युवक के साथ बर्बर व्यवहार किया जो बहुत कुछ सोचने के लिए मजबूर करती है।
मध्य प्रदेश के नीमच में तालिबानी बर्बरता, आदिवासी युवक को पिक अप ट्रक में बांध कर घसीटा

AC Economy Coach Update:रेल कोच फैक्टरी कपूरथला में बनाए गए एसी इकोनॉमी कोच को देश में पहली बार प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में लगाया जा रहा है इस ट्रेन में एसी इकोनॉमी श्रेणी के दो कोच लगाए जाएंगे।
AC Economy Coach: सितंबर से 'एसी इकोनॉमी कोच' में करें यात्रा, Prayagraj-Jaipur Express में लगेंगे ये डिब्बे

नए रूप में जलियांवाला बाग स्मारक देश को समर्पित किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जलियांवाला बाग के बाद जो परिवर्तन हुए उसे समझना भी जरूरी है।
नए रूप में जलियांवाला बाग स्मारक देश को समर्पित, पीएम नरेंद्र मोदी का खास संदेश

kerala night curfew latest news:केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले तनाव बढ़ा रहे हैं, ऐसे में  केरल सरकार ने राज्य में में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक 'नाइट कर्फ्यू' लगा दिया है।
Kerala Night Curfew:केरल में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक 'नाइट कर्फ्यू' लगाया गया, सोमवार से होगा लागू

शिफ्टिंग सैंड ड्यून्स से होने वाली परेशानी से पार पाने के लिए अब बीएसएफ बॉर्डर पर गहरी जड़ों वाली घास लगाएगी। इसका दो मकसद कि सैंड ड्यून्स ना बन सके और दुश्मन अपने आपको छिपा ना सकें।
शिफ्टिंग सैंड ड्यून्स से निजात पाने की कवायद में BSF, सीमा पर लगायी जाएगी खास तरह की घास

अमृत महोत्सव से जुड़े पोस्टर पर अब सियासत शुरू हो चुकी है। दरअसल कांग्रेस को ऐतराज है कि देश के पहले पीएम रहे जवाहर लाल नेहरू को जगह क्यों नहीं दी गई।
azadi ka amrit mahotsav: आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़े पोस्टर पर सियासत, क्या कोई पुख्ता वजह

Death due to Corona in Delhi: इस साल दो मार्च को शहर में कोरोना वायरस के कारण किसी की मौत नहीं हुई थी, उस दिन 217 नए मामले सामने आये थे।
Covid-19 in Delhi: दिल्ली में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 से कोई भी मौत नहीं

देश के अलग अलग राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला किया है, कुछ राज्यों में छात्र स्कूल जा भी रहे हैं लेकिन कोरोना का खतरा बरकरार है। इन सबके बीच दिल्ली में भी एक सितंबर से स्कूल खोले जाने का फैसला किया गया है।
School Reopening:स्कूल खोले जाने पर एम्स दिल्ली की राय, सतर्कता बेहद जरूरी

Covid-19 Protocol in India: गृह सचिव भारत सरकार की तरफ से सभी राज्यों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना की स्थिति अभी स्थिर है, हालांकि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले अब भी बढ़े हैं।
Covid-19 Protocol:कोरोना के बढ़ते केस बढ़ा रहे टेंशन, केंद्र ने कहा-30 सितंबर तक पुराने नियम रहेंगे लागू

दिल्ली सरकार ने हाल ही कहा था कि पद्म पुरस्कारों के लिए जिन नामों को दिल्ली सरकार की तरफ से केंद्र को भेजा जाएगा उसके लिए आम लोगों से सुझाव मांगे जाएंगे। आम जन की तरफ से आए सुझावों के बारे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी।
Padma Awards: दिल्ली सरकार ने इन तीन नामों का किया चयन, सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी खास जानकारी

हरियाणा (haryana) से शनिवार को बड़ी खबर सामने आई वहां के करनाल (karnal) में किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज (Police Lathi Charge on Farmers) किया है जिसमें कई किसान चुटैल हुए हैं।
Haryana Lathi Charge: हरियाणा में किसानों पर लाठीचार्ज, गुस्से में रोहतक पानीपत हाईवे किया जाम! [VIDEO]

Delhi School Reopen: दिल्ली में आज हुई DDMA की बैठक में स्कूल रिओपन को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं के स्कूल खुलेंगे, जबकि 8 सितंबर से 6ठी से 8वीं तक के स्कूल खुलेंगे।
Delhi School Reopen: दिल्ली में 1 सितंबर से गुलजार होंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहीं खास बातें

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी को कोयला तस्करी से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक सितंबर को तलब किया है,इस मामले में ईडी ने अभिषेक की पत्नी रुजीरा बनर्जी को को भी समन भेजा है।
Abhishek Banerjee:पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को ED का सम्मन

Live Cricket Score, India vs England 3rd Test, Day-4 लाइव स्कोर: भारत और इंग्लैंड की तीसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं। जानिए मैच के चौथे दिन का स्कोर और बड़ी अपडेट।
IND vs ENG 3rd Test Live Score, Day-4: चौथे दिन का खेल शुरू, क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 से पहले राजनीति दल तथा नेताओं का रंग भी बदल रहा है। लखनऊ में शनिवार को समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय में माफिया डॉन और बहुजन समाज पार्टी के विधायक मुख्तार अंसारी के बड़े भाई सिबगतुल्लाह अंसारी ने अपने बेटे के साथ सपा की सदस्यता ली। 
Mukhtar Ansari के बड़े भाई ने थामा सपा का दामन, अंबिका चौधरी ने भी की 'घर वापसी'

एक तरफ देश आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है तो दूसरी तरफ विपक्ष इस सेलिब्रेशन में और इसके पोस्टर्स में खामियां ढूंढ रहा है। ताजा मामला भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद के एक पोस्टर को लेकर उठा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ICHR के एक पोस्टर में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर नहीं होने को लेकर सवाल उठाया और केन्द्र सरकार पर जवाहर लाल नेहरू के योगदान की अनदेखी का आरोप लगाया।
कांग्रेस को पसंद नहीं आया अमृत महोत्सव का पोस्टर, नेहरू की तस्वीर नहीं होने पर उठाए सवाल

तालिबान के कब्जे के बाद से ही अफगानिस्तान में हालात बेहद खराब हो चुके हैं। काबुल से आया एक वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा है। वीडियो से साफ पता चल रहा है कि वहां हालात किस कदर खराब हो चुके हैं।तालिबान का खौफ लोगों के चेहरे पर साफ देखा जा सकता है और लोग तालिबानी आतंक से बचने के लिए पलायन करने को मजबूर हैं। ऐसी हालात में काबुल एयरपोर्ट के आसपास हजारों लोग खाना और पानी के लिए तरसते दिखाई दे रहे हैं।

Kabul Airport के बाहर 3 हजार की मिल रही है पानी की बोतल, 7500 में एक प्लेट चावल, देंखे Viral Video

गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि संविधान, धर्मनिरपेक्षता और कानून की बात तब तक चलेगी जब तक हिंदू बहुसंख्यक हैं, और एक बार इस समुदाय के अल्पसंख्यक हो जाने के बाद कुछ भी नहीं रहेगा। 
गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा- हिंदुओं के अल्पसंख्यक होते ही धर्मनिरपेक्षता-संविधान नहीं होगा

छत्तीसगढ़ में बलौदाबाजार जिले के सिमगा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है इस वीडियो में एक महिला दुकान के अंदर एक शख्स की चप्पल से पिटाई करती हुई नजर आ रही है। महिला जिस शख्स की पिटाई कर रही है वह भाजपा पार्षद सूर्यकांत ताम्रकार है और पार्षद पर आरोप है कि उसने अपने ही दोस्त की पत्नी से सेक्स की डिमांड की थी।
नेताजी ने अपने ही दोस्त की पत्नी से की सेक्स की डिमांड, महिला ने चप्पल से की धुनाई, Video Viral

पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में जारी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के ईंट से ईंट वाले बयान को लेकर पार्टी नेता मनीष तिवारी ने ही उन पर हमला बोला है।
मनीष तिवारी का सिद्धू पर हमला, बोले- हम आह भी भरते हैं तो हो जाते हैं बदनाम, वो क़त्ल भी करते हैं....

देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ते दिख रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में 46,759 नए कोविड 19 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 31,374 मरीज ठीक हुए हैं और 509 मौतें हुई हैं। 
Coronavirus Updates: क्या फिर डराएगा कोरोना? देश में 46 हजार से ज्यादा नए मामले, 70% केस सिर्फ केरल से

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि समूह की कंपनी, महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (एमडीएस) को भारत सरकार की ओर से भारतीय नौसेना के आधुनिक युद्धपोतों के लिए इंटेग्रेटिड एंटी-सबमैरीन वारफेयर डिफेंस सूट (आईएडीएस) का अनुबंध प्राप्त हुआ है। 
Mahindra बनाएगी नौसेना के लिए एंटी-सबमरीन वारफेयर डिफेंस सूट, मिला 1,349.95 करोड़ रुपये का ठेका

कर्नाटक के बहुचर्चित मैसूर गैंगरेप केस में पुलिस को अहम सफलता मिलती दिख रही है। पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस अब पीड़िता औऱ उसके दोस्त को बुलाकर आरोपियों की पहचान करवाने का इंतजार कर रही है। 
Mysuru Gang rape: मैसूर गैंगरेप में पुलिस को बड़ी सफलता! चार लोगों को हिरासत में लिया

उत्तर प्रदेश चुनाव में बीजेपी के कैंपेन से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने कहा है कि यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी राम मंदिर के भव्य निर्माण वाली बात को लेकर जनता के बीच जाएगी।
RSS नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान- UP चुनाव में राम मंदिर बड़ा मुद्दा होगा

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मौलाना मसूद अजहर अगस्त के तीसरे सप्ताह में कंधार में था। वह जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने में तालिबान का  समर्थन चाहता है।
मसूद अजहर ने की तालिबान नेतृत्व से मुलाकात, कश्मीर में आतंक फैलाने में चाहता है मदद: रिपोर्ट

कहते हैं ना कि शक और वहम का कोई इलाज नहीं होता है, कुछ ऐसा ही मामला आया है मध्य प्रदेश के सिंगरौली (Singrauli) से, जहां एक शख्स ने शक के चलते अपनी पत्नी का प्राइवेट पार्ट सुई धागे से सिल दिया। आरोप शख्स को अपनी पत्नी पर शक था कि उसके किसी और मर्द के साथ अवैध संबंध हैं और इसी शक की वजह से वह हैवानियत पर उतर आया है और सुई तागा लेकर पत्नी के प्राइवेट पार्ट को सिल दिया। 
Singrauli News: शख्स को था पत्नी पर अवैध संबंध रखने का शक, सुई-धागे से सिल दिया प्राइवेट पार्ट

 काबुल धमाके में अपने 13 सैनिकों को गंवाने के बाद अमेरिका ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS)के खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के अनुसार, काबुल हवाई अड्डे पर हमले के जवाब में अमेरिकी हवाई हमले (Air Strike) ने अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाया है। आज अमेरिकी सेना ने पूर्वी अफगानिस्तान में आईएसआईएस-के योजनाकार के खिलाफ ड्रोन हमला किया है।
IS को निशाना बनाकर अमेरिकी ने की अफगानिस्तान में Air Strike, काबुल हमले का लिया बदला

उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने के बाद इसके पड़ोसी सुल्तानपुर जिले को जल्द ही भगवान राम के पुत्र कुश के नाम 'कुश भवनपुर' के रूप में जाना जा सकता है।
बदल जाएगा उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का नाम! इस नाम से जाना जाएगा शहर

एक बार फिर से देश में कोरोना के नए कोरोना केसों की संख्या बढ़ रही है तो दूसरी तरफ असम के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री चंद्रमोहन पटोवारी (Chandra Mohan Patowary) इसे लेकर अजीबोगरीब बयान दे रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर असम के उद्योग मंत्री चंद्रमोहन पटोवारी ने अजीब दावा किया और कहा कि भगवान का सुपर कंप्यूटर (Super Computer) तय कर रहा है कि कौन संक्रमित होगा और कौन धरती छोड़ेगा।
भगवान का सुपर कंप्यूटर तय कर रहा कौन Covid संक्रमित होगा और कौन धरती छोड़ेगा: असम के मंत्री

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने राष्ट्रपति को सूचित किया है कि काबुल में एक और आतंकी हमला होने की आशंका है और अफगानिस्तान की राजधानी में हवाईअड्डे पर सुरक्षा के सर्वोच्च उपाय किए जा रहे हैं। 
काबुल में फिर हो सकता है आतंकी हमला, अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने जताई आशंका
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलियांवाला स्मारक का उद्घाटन करेंगे जलियांवाला स्मारक को फिर से तैयार किया गया है। 20 करोड़ रुपये की लागत से रेनोवेशन हुआ है। 2019 में जलियांवाला नरसंहार के 100 साल पूरे हुए थे।
खास पल का गवाह बनेगा देश, पीएम नरेंद्र मोदी जलियांवाला बाग स्मारक का करेंगे उद्घाटन

साल के आठवें महीने का 28वां दिन उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती को हमेशा याद रहने वाला है क्योंकि यही वह दिन है जब दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में शुमार ‘फोर्ब्स’ ने उन्हें दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया था।
आज का इतिहास: मायावती के लिए खास दिन, फोर्ब्स ने दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं में दी जगह

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का मशहूर क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) आए दिन सुर्खियों में छाया रहता है। हाल फिलहाल में अमिताभ बच्चन के इस क्विज शो का 13वां सीजन चल रहा है‌। केबीसी13 के लेटेस्ट एपिसोड में आशीष कृष्ण सुवर्णा (Ashish Krishna Suvarna) को हॉट सीट पर देखा गया था। आशीष कृष्ण सुवर्णा ने कौन बनेगा करोड़पति के 13वें सीजन से 6.40 लाख रुपए अपने नाम किए हैं।
KBC13: चाल में गुजरा जीवन, पिता ने होटल में किया काम, आर्थिक तंगी पर छलका Ashish Suvarna का दर्द

भारत और इंग्‍लैंड के बीच शुक्रवार को हेडिंग्‍ले में तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा हुआ। पहली पारी के आधार पर 354 रन की बढ़त का बोझ लिए बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने जोरदार पलटवार किया और स्‍टंप्‍स तक 80 ओवर में दो विकेट खोकर 215 रन बनाए। चेतेश्‍वर पुजारा 91* और कप्‍तान विराट कोहली 45* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय टीम अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 139 रन पीछे है। 
IND vs ENG, 3rd Test: टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को दिया करारा जवाब, पुजारा-कोहली की उम्‍दा साझेदारी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर