INDvENG: तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम का बंटाधार, लीड्स में मिली 54 साल बाद हार, इंग्लैंड ने सीरीज में की बराबरी

India vs England 3rd Test, Day-4: इंग्लैंड के विरुद्ध तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम का बंटाधार हो गया। इंग्लैंड ने भारत को लीड्स में हराकर सीरीज में बराबरी कर ली।

Bharat Banaam England Test Match Score
भारत ने तीसरा टेस्ट गंवाया।  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड लीड्स टेस्ट
  • भारत को मैच में मिली शिकस्त
  • इंग्लैंड ने सीरीज में बराबरी की

लीड्स: इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ तीसरा टेस्ट अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड ने लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए मुकाबले में भारत को एक पारी और 76 रन से शिकस्त दी। भारत को 54 साल बाद लीड्स में हार का मुंह देखना पड़ा है। भारत ने 1967 में आखिरी बार यहां टेस्ट गंवाया था। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पाच टेस्ट मैचों की सीरीज में बराबरी कर ली। ट्रेंट ब्रिज में सीरीज का पहला टेस्ट ड्रो हो गया था जबकि लॉर्डस टेस्ट भारत ने 151 रन से जीता था।

भारत मैच में निराशाजनक प्रदर्शन किया। मेहमान टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और पहली पारी में महज 78 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 432 रन जुटाए और पहली पारी के आधार पर 354 रन की मजबूत बढ़त ली। इसके बाद इंग्लिश गेंदबाजों ने फिर धारदार गेंदबाजी की और भारतीय टीम  दूसरी पारी में 278 रन पर ढेर कर दिया। चौथे दिन शनिवार को भारत ने 215 रन से आगे शुरू किया और केवल 63 रन जोड़कर 8 विकेट खो दिए।

भारत के लिए सर्वाधिक रन चेतेश्वर पुजारा (91) ने बनाए। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (59) और विराट कोहली (55) ने टिककर  बल्लेबाजी की। इंग्लैंड के लिए ओली रॉबिन्सन ने शानदार गेंदबाजी की। पहली पारी में 2 विकेट लेने वाले रॉबिन्स ने दूसरी पारी में 65 रन देकर 5 विकेट अपनी झोली में डाले। क्रैग ओवरटन ने 3 जबकि मोईन अली और जेम्स एंडरसन ने एक-एक विकेट हासिल किया।

शतक से चूके चेतेश्वर पुजारा

भारत के लिए चौथे दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे दिन नाबाद लौटे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा शनिवार को अपनी पारी में एक भी रन नहीं जोड़ पाए। वह 189 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 91 रन जुटाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें ओली रॉबिन्स ने 84वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। ऑफ स्‍टंप पर फुल लेंथ तेजी से अंदर आई, जिसे पुजारा ने खेलने की कोशिश नहीं की। ऐसे में गेंद पैड पर जा लगी। रॉबिन्सन अपील की लेकिन अंपायर ने आउट दिया। इसके बाद इंग्लैंड ने रिव्‍यू लिया और पुजारा को मैदान छोड़ना पड़ा। उन्होंने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 215 के कुल स्कोर पर गिरा।

विराट कोहली ने जड़ी फिफ्टी

भारत को चौथा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर पर लगा। कोहली चौथे दिन टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाए और महज 10 रन ही जोड़ पाए। उन्होंने 125 गेंदों में 55 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 8 चौके मारे। कोहली को रॉबिन्सन ने 90वें ओवर में अपना शिकार बनाया। उन्होंने ऑफ स्‍टंप के बाहर की गेंद को डिफेंस करने का प्रयास किया और गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर पहली स्लिप में खड़े जो रूट के हाथों में चली गई। उनका विकेट 239 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 22 रन जोड़े। 

तू चल मैं आया.., वाली स्थिति

चौथे दिन भारतीय बल्लेबाजों के साथ 'तू चल मैं आया' वाली स्थिति नजर आई। पुजारा और कोहली के जाने के बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। अजिंक्य रहाणे को जेम्स एंडरसन ने 91वें ओवर में जोस बटलर के हाथों लपकवाया। रहाणे ने 25 गेंदों में 10 रन बनाए। इसके बाद ऋषभ पंत 92वें ओवर में रॉबिन्स का शिकार बन गए। उन्होंने 1 रन के निजी स्कोर पर ओवरटन को कैच थमाया। रॉबिन्सन ने 95वें ओवर में मोहम्मद शमी को आउट किया। शमी ने 6 रन बनाकर विकेट के पीछे बटलर को कैच दिया।

रॉबिन्स ने इशांत शर्मा (2) को भी विकेट के पीछ कैच कराया। रवींद्र जडेजा नौवें बल्लेबाजी के तौर पर पवेलियन लौटे। वह 100वें ओवर में ओवरटन की गेंद पर बटलर के हाथों लपके गए। उन्होंने 25 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के के जरिए 30 रन की पारी खेली। मोहम्मद सिराज आखिरी खिलाड़ी के रूप में आउट हुए। उन्हें ओवरटन ने बेयरस्टो के हाथों लपकवाया। वह बिना खाता खोले आउट हुए।

भारत ने शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी में सधी हुई शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी की। भारत ने लंच से पहले आखिरी गेंद पर राहुल (54 गेंदों पर 8 रन) का विकेट गंवाया था। भारत ने दूसरे सत्र में कोई विकेट नहीं खोया लेकिन टी ब्रेक के बाद रोहित पवेलियन लौट गए। रोहित ने सहज बल्लेबाजी की लेकिन फिर से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने 156 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 59 रन बनाए। उन्हें ओली रोबिन्सन एलबीडब्ल्यू आउट किया। 

दो विकेट गिरने के बाद बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। पुजारा ने अपनी हालिया बल्लेबाजी शैली के विपरीत ढीली गेंदों पर कुछ करारे शॉट लगाकर आकर्षक शुरुआत की। उन्होंने जेम्स एंडरसन पर मिडविकेट क्षेत्र में चौका लगाकर खाता खोला। पिछले लंबे समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे कप्तान कोहली भी बड़ी पारी खेलने के उद्देश्य से मैदान पर उतरे थे। उन्होंने शुरू में संयमित होकर बल्लेबाजी की और पुजारा की राह पर चलते हुए ढीली गेंदों का इंतजार किया।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का भारी है। दोनों टीमें टेस्ट में 19 बार भिड़ी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 49 मैच में विजय हासिल की। भारतीय टीम को 27 मैचों में कामयाबी हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ हो गए। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 65 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 8 मुकाबलों ही में जीत दर्ज है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 35 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे।

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो, जोस बटलर, मोईन अली, सैम करन, क्रैग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर