Covid-19 Protocol:कोरोना के बढ़ते केस बढ़ा रहे टेंशन, केंद्र ने कहा-30 सितंबर तक लागू रहेंगे 'पुराने नियम'

देश
रवि वैश्य
Updated Aug 28, 2021 | 17:44 IST

Covid-19 Protocol in India: गृह सचिव भारत सरकार की तरफ से सभी राज्यों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना की स्थिति अभी स्थिर है, हालांकि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले अब भी बढ़े हैं।

corona case in india
केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से शनिवार को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं  

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस के रोकथाम के सभी नियम 30 सितंबर तक लागू रहेंगे
  • आने वाले महीनों में त्योहार शुरू हो जाएंगे 
  • Test, Track, Treat, वैक्सीनेशन पर पूरी तरह से फोकस करने की बात कही है

नई दिल्ली: देश में केरल और महाराष्ट्र राज्यों से अभी कोरोना (Corona) की टेंशन बढ़ाने वाली तस्वीर सामने आई है, जिसने केंद्र सरकार की पेशानी पर बल डाल दिए हैं और सरकार इसे लेकर किसी भी तरीके की ढील देने के मूड में नहीं है, बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय (MHA) ने एक आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस के रोकथाम के सभी नियम 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की संख्या पिछले एक महीने में कम हुई है, लेकिन महाराष्ट्र के कुछ जिले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है, केंद्र ने कहा है कि देश में वैक्सीनेशन अभियान में तेजी आई है, इसकी रफ्तार को बनाए रखने की जरूरत है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से शनिवार को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं जिसमें देशभर के सभी राज्यों को कोविड प्रोटोकॉल से संबंधित जरूरी निर्देशों का पालन करने को कहा गया है दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना वायरस को लेकर अभी किसी तरह की कोई ढिलाई नहीं बरती जा सकती है।

... ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके

गौर हो कि आने वाले महीनों में त्योहार शुरू हो जाएंगे और त्योहारी सीजन को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को सतर्क करते हुए स्थानीय प्रतिबंध लागू करने की सलाह दी है, आनेवाले त्योहारी सीजन को देखते हुए कोरोनासंक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल की अवधि को अगले महीने के अंत तक जारी रखने का फैसला लिया है। वहीं दूसरी ओर त्योहारों के मद्देनजर, केंद्र ने राज्य सरकार को इन त्योहारों पर स्थानीय तौर पर लोगों के जुटने पर पाबंदियां लगाने पर विचार करने को कहा है ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके।

"Test, Track, Treat, वैक्सीनेशन पर पूरी तरह से फोकस करें"

केंद्र की तरफ से राज्यों से कहा है कि वो टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड उपयुक्त व्यवहार पर पूरी तरह से फोकस करें, सरकार ने कहा है कि राज्यों के मिले डाटा के मुताबिक कोविड उपयुक्त व्यवहार,जिसमें फेस मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे लोगों पर जुर्माना लगाने में कमी आई है, ऐसे में राज्य सरकारों से अनुरोध किया जाता है कि वो सख्ती से नियमों का पालन करवाएं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर