बदल जाएगा उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का नाम! इस नाम से जाना जाएगा शहर

Sultanpur: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का नाम बदलने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ रेवेन्यू द्वारा राज्य सरकार को भेजा गया है और इस संबंध में अगली कैबिनेट बैठक में फैसला लिया जा सकता है।

Yogi Adityanath
योगी आदित्यनाथ 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने के बाद इसके पड़ोसी सुल्तानपुर जिले को जल्द ही भगवान राम के पुत्र कुश के नाम 'कुश भवनपुर' के रूप में जाना जा सकता है। सूत्रों ने कहा है कि नाम बदलने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ रेवेन्यू द्वारा राज्य सरकार को भेजा गया है और इसे मंजूरी देने के लिए अगली कैबिनेट बैठक में फैसला लिया जा सकता है।

ऐतिहासिक रिकॉर्ड का हवाला देते हुए सुल्तानपुर जिला प्रशासन ने एक रिपोर्ट में कहा कि शहर को 1300 में 'कुश भवनपुर' के रूप में जाना जाता था और अलाउद्दीन खिलजी की सेना द्वारा आक्रमण किए जाने तक ये भर वंश द्वारा शासित था और बाद में इसका नाम बदलकर सुल्तानपुर कर दिया गया। .

'द इंडियन एक्सप्रेस' से बात करते हुए सुल्तानपुर के जिला मजिस्ट्रेट रवीश गुप्ता ने कहा, 'कुछ महीने पहले जब हमने जिला गजेटियर के आधार पर रिकॉर्ड देखा, तो पता चला कि लगभग 1300 अलाउद्दीन खिलजी के शासनकाल के दौरान शहर को उसकी सेना ने तबाह कर दिया था और तब से इसे सुल्तानपुर के नाम से जाना जाता है। हमने ये निष्कर्ष कुछ महीने पहले सरकार को सौंपे थे।'

21 दिसंबर 2018 को विधानसभा में लंभुआ से बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने सुल्तानपुर का मुद्दा उठाया था। उन्होंने दावा किया था कि उन्हें कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड मिले हैं जो दिखाते हैं कि शहर कुश से जुड़े विभिन्न नामों से जाना जाता है और मांग की कि सदन सर्वसम्मति से 'कुश भवनपुर' नाम को मंजूरी दे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर