ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 27 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 27 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 27 नवंबर, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 27 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 27 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' ने विश्वभर की टेंशन की बढ़ा दी है। अमेरिका, कनाडा समेत कई यूरोपीय देशों ने अफ्रीकी मुल्कों से यात्रा पर पाबंदियां लगा दी हैं। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर देश को गलत इतिहास पढ़ाने का आरोप लगाया। RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि अगर हिंदुओं को हिंदू रहना है तो भारत को 'अखंड' बनना होगा। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच देश के भीतर इस घातक संक्रमण से बचाव के लिए द‍िए जा रहे वैक्‍सीन के बूस्‍टर डोज की मांग तेज होती जा रही है। दिल्ली AIIMS में कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. नवनीत विग के बूस्टर डोज की जरूरत और इस दिशा में और अध्‍ययन पर जोर दिए जाने के बाद अब राजस्‍थान और कर्नाटक से भी ऐसी मांग सामने आई है।

पढ़ें पूरी खबर : क्‍या कोविड से बचाव के लिए देश में लगेगा बूस्‍टर डोज? वैश्विक चिंताओं के बीच तेज हुई मांग

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस ने महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के योगदान से ही देश आजाद होने का दावा कर लोगों को गलत इतिहास पढ़ाया है। गौरव कलश यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर आदिवासी क्रांतिकारी तांत्या भील उर्फ टंट्या मामा की जन्मस्थली बड़ौदा अहीर में एक सभा को संबोधित करते हुए चौहान ने कहा कि हमें सही इतिहास नहीं पढ़ाया गया था।

पढ़ें पूरी खबर : कांग्रेस ने यह कहकर गलत इतिहास पढ़ाया कि गांधी-नेहरू और इंदिरा की वजह से ही भारत आजाद हुआ: शिवराज सिंह चौहान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने 'अखंड भारत' की आवश्यकता की वकालत की और जोर देकर कहा कि भारत हिंदुस्तान है और अगर हिंदुओं को हिंदू रहना है तो भारत को 'अखंड' बनना होगा। उन्‍होंने कहा कि ऐसा देखा गया है कि इन दिनों हिंदुओं की संख्या और ताकत कम हो गई है या हिंदुत्व की भावना कम हो गई है। उन्होंने कहा कि भारत हिंदुस्तान है, और एक हिंदू और भारत अलग नहीं हो सकते। 

पढ़ें पूरी खबर : हिंदुओं को हिंदू रहना है तो भारत को 'अखंड' बनना होगा: मोहन भागवत

कोविड 19 के नए वेरिएंट 'ओमीक्रोन' के फैलने की आशंका के बीच बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिकों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है और उनके नमूने आगे की जांच के लिए भेजे गए ताकि वेरिएंट का पता लगाया जा सके। हालांकि दोनों डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित हैं।

पढ़ें पूरी खबर : Bengaluru: 2 दक्षिण अफ्रीकी कोविड 19 पॉजिटिव, दोनों में है डेल्टा वेरिएंट

कांग्रेस सांसद और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) की उसके कुछ नेताओं द्वारा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की फेक फोटोज शेयर करने पर चुटकी ली है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी सरकार चीन को गांव बनाने देती है।

पढ़ें पूरी खबर : आखिर कांग्रेस नेता खड़गे ने BJP को क्यों कहा- Beijing Janata Party

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म करने के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह एक मुख्यमंत्री के पद को कम करते हुए विधायक बना देने जैसा है। कुलगाम में एक कार्यक्रम के दौरान आजाद ने कहा कि आमतौर पर केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य में अपग्रेड किया जाता है। लेकिन हमारे मामले में राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर डाउनग्रेड कर दिया गया।

पढ़ें पूरी खबर : जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाना ऐसा है जैसे DGP को थानेदार और CM को MLA रहने दिया जाए: गुलाम नबी आजाद

कोविड 19 की स्थिति में सुधार के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को कम प्रतिबंधों के साथ आर्थिक, सामाजिक, मनोरंजन और सांस्कृतिक गतिविधियों को खोलने की घोषणा की है। ये खासकर उन लोगों के लिए हैं जिनको वैक्सीन लग चुकी है।

पढ़ें पूरी खबर : Maharashtra covid 19 guidelines: वैक्सीनेट लोगों के लिए प्रतिबंधों में ढील; हवाई यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश, जानें

पंजाब पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री मोहाली में शिक्षकों के धरने में शामिल हुए। स्थाई नौकरी की मांग को लेकर धरना किया जा रहा है। हजारों की संख्या में शिक्षक धरने पर बैठे हैं। यहां केजरीवाल ने पानी के टैंकर पर चढ़कर विरोध-प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों के एक समूह से नीचे उतरने का आग्रह किया।

पढ़ें पूरी खबर : 47 दिन से टंकी पर चढ़ प्रदर्शन कर रहे टीचर्स से मिले केजरीवाल, कहा- नीचे उतर आइए, दिया आश्वासन

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के सामने आने और फिर जल्‍द ही इसके कई देशों में फैल जाने के बीच भारत में भी चिंता बढ़ती जा रही है। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें देश में कोविड-19 के मौजूदा हालात और इससे बचाव के लिए जारी टीकाकरण अभियान की समीक्षा की।

पढ़ें पूरी खबर : कोविड ने नए वैरिएंट ने भारत में भी बढ़ाई चिंता, PM मोदी बोले- प्रोएक्टिव रहने की जरूरत, दिए कई निर्देश

किसान आंदोलन के भविष्य को लेकर आज संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक हुई। दिल्ली में बीकेयू नेता राजवीर सिंह जादौन ने बताया कि एसकेएम की बैठक में हमने तब तक विरोध जारी रखने का फैसला किया है जब तक सरकार एमएसपी, विरोध के दौरान किसानों की मौत और लखीमपुर हिंसा मामले पर हमारे साथ बातचीत नहीं करती है।

पढ़ें पूरी खबर : संयुक्त किसान मोर्चा की हुई बैठक, MSP समेत अन्य मांगों को लेकर जारी रहेगा किसान आंदोलन

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी शुक्रवार को बाजार बंद होने की कीमतों के अनुसार एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की गद्दी पर बने हुए हैं। इस पद के लिए अंबानी के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी हैं, जो 13 बिलियन डॉलर से पीछे हैं। 

पढ़ें पूरी खबर : एशिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं मुकेश अंबानी, विश्व अमीरों की सूची में 11वें स्थान पर काबिज

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता  भंवर जितेंद्र सिंह के खिलाफ राजस्थान के बूंदी में अरेस्ट वारंट जारी किया गया है।  बूंदी के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने जितेंद्र सिंह को फर्जी डीड के आधार पर ट्रस्ट बनाने के मामले में दो और लोगों के साथ दोषी माना हैं।कोर्ट ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सहित तीन लोगों को गिरफ्तारी वारंट जारी कर तलब  किया। वारंट 18 नवंबर को जारी किया गया था। मामले में कोर्ट ने बूंदी के पूर्व जिला प्रमुख श्रीनाथ सिंह हाड़ा और भंवर जितेंद्र सिंह के ससुर बृजेंद्र सिंह को भी दोषी माना हैं। कोर्ट ने इन्हें 6 जनवरी 2022 को पेश होने के आदेश दिए। 

पढ़ें पूरी खबर :  पू्र्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता जितेंद्र सिंह के खिलाफ अरेस्ट वारंट, जानें मामला

दिल्ली विश्वविद्यालय के ऐसे छात्र जो परीक्षाएं नहीं दे सके थे, उन्हें परीक्षाएं देने का एक और अवसर प्रदान किया जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय ने कोरोना महामारी के मद्देनजर यह निर्णय लिया है। दरअसल यह दूसरा अवसर केवल ऐसे छात्रों को ही दिया जाएगा जो कोरोना से पीड़ित होने के कारण परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे। कोरोना से पीड़ित कई छात्र पिछली बार हुई सेमेस्टर परीक्षा नहीं दे सके थे। यह परीक्षाएं ओपन बुक एग्जाम यानी ओबीई के माध्यम से ली गई थी। दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने इन सभी छात्रों को फिर से ओपन बुक एग्जाम के जरिए ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने का विकल्प दिया है। गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में 30 नवंबर से परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर :  Delhi University: कोरोना के कारण परीक्षा से चूकने वाले छात्रों को एक और मौका

पीएम मोदी की घोषणा के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को बुधवार को ही मंजूरी दे दी थी। संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही यानि 29 नवंबर को तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने से संबंधित विधेयक पेश किया जाएगा। कानून रद्द होने के बाद अब केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से घर लौट जाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फसल विविधीकरण, शून्य-बजट खेती, और एमएसपी प्रणाली को और अधिक पारदर्शी और प्रभावी बनाने के मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक समिति गठित करने की घोषणा की है। इस कमेटी में किसान संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

पढ़ें पूरी खबर : कृषि मंत्री तोमर ने की किसानों से धरना खत्म करने की अपील, मुआवजे और दर्ज मामलों को लेकर कही बड़ी बात

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस के पूर्व विधायक आसिफ मोहम्मद खान को गिरफ्तार किया है। एमसीडी कर्मचारियों को मुर्गा बनाने के मामले में उनके खिलाफ  शाहीन बाग थाने में कांग्रेस के पूर्व एमएलए आसिफ मोहम्मद खान के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। आसिफ पर एमसीडी कर्मचारियों को बंधक बनाकर मुर्गा बनाया उनके साथ मारपीट और गालियां देने का आरोप है। एमसीडी कर्मचारियों ने आसिफ के होर्डिंग हटा दिए थे इसी बात पर आसिफ नाराज़ हो गए थे।

पढ़ें पूरी खबर : Delhi: पूर्व कांग्रेस MLA आसिफ मोहम्मद गिरफ्तार, MCD कर्मचारियों को बंधक बनाकर बनाया था मुर्गा!

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मॉस्क को भारत में झटका लगा है। डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलिकॉम ने भारतीय ग्राहकों से कहा है कि वह Starlink की सेवाएं सब्सक्राइब नहीं कराए। उसके अनुसार अभी तक कंपनी को लाइसेंस नहीं मिला है। ऐसे में कंपनी ग्राहकों से बुकिंग लेना तुरंत बंद कर दे। भारत में एलन मस्क की कंपनी SPACE X की सहयोगी कंपनी Starlink सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट सर्विस देना चाहती हैं। कंपनी को 5000 से ज्यादा  प्री-बुक ऑर्डर मिल चुके हैं।

पढ़ें पूरी खबर :भारत में एलन मस्क को झटका ! सरकार ने बुकिंग करने से रोका

दौसा के बसवा थाना क्षेत्र में शनिवार की सुबह सड़क पर काल पसरा और भीषण सड़क हादसे में 4 लोगों की जान चली गई। दरअसल अलवर से एक मरीज को लेकर एंबुलेंस जयपुर जा रही थी। इसी दौरान अलवर-दौसा सीमा के समीप जयसिंह पुरा फाटक के पास ट्रक और एंबुलेंस में आमने-सामने की भिड़ंत हो गई। अलवर- गंगापुर मेगा हाईवे पर हुए इस भीषण सड़क हादसे में एंबुलेंस के परखच्चे उड़ गए और एंबुलेंस में सवार सभी छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें तत्काल बांदीकुई अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

पढ़ें पूरी खबर: Rajasthan: दौसा के बसवा में भीषण सड़क हादसा, ट्रक और एंबुलेंस की टक्कर में चार की मौत

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट B.1.1.529 के  से हड़कंप मच गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने इसे ओमीक्रॉन नाम दिया है। और इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है। नया वैरिएंट कितना खतरनाक है इस पर WHO का कहना है कि महामारी का यह स्ट्रेन काफी खतरनाक साबित हो सकता है। उसके अनुसार वैरिएंट में कई म्यूटेशन हो रहे हैं। इसकी और स्टडी करने की जरूरत है। और इसका असर समझने में कुछ हफ्ते लगेंगे। 

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के नए वैरिएंट से दुनिया में हड़कंप, जानें अब तक क्या हुुआ, भारत कितना तैयार

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष के. पी. शर्मा ओली ने शुक्रवार को वादा किया कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह भारत से कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख क्षेत्रों को बातचीत के जरिए वापस ले लेंगे। लिपुलेख दर्रा कालापानी के पास एक सुदूर पश्चिमी बिंदु है, जो नेपाल और भारत के बीच एक विवादित सीमा क्षेत्र है।

पढ़ें पूरी खबर: नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री ओली बोले- भारत से वापस लेंगे लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद को बुखार की शिकायत के बाद शुक्रवार शाम अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया गया है। एम्स के एक डॉक्टर के मुताबिक आरजेडी सुप्रीमो बुखार से पीड़ित हैं, लेकिन उनकी हालत अभी गंभीर नहीं दिख रही है। सूत्रों ने कहा कि उन्होंने डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड के लिए निगेटिव टेस्ट किया है, लेकिन उन्हें डॉक्टरों की कड़ी निगरानी में रखा गया है।

पढ़ें पूरी खबर: तबियत बिगड़ने के बाद लालू प्रसाद यादव को एम्स में कराया गया भर्ती, बुखार की थी शिकायत

पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में कोरोना के 700 से ज्यादा नए मामले सामने आए है। हालांकि अच्छी बात यह है कि बंगाल में तीन दिनों के बाद कोरोना के मामले घटे हैं। शुक्रवार को राज्य में 710 नये मरीज सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में कोरोना के मामले बढ़कर 16,13,451 हो गये जबकि नौ और मरीजों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 19,439 हो गयी हैं। इसके पहले पश्चिम बंगाल में 24 और 25 नवंबर को क्रमश: 803 और 758 नये मामले सामने आये थे। 

पढ़ें पूरी खबर: पिछले 24 घंटे में इन दो राज्यों में कोरोना के 700 से ज्यादा मामले, क्या है संकेत 

दिल्ली समेत देशभर में आज कई अस्पतालों में OPD सेवाएं बंद रहेंगी। डॉक्टरों ने आज हड़ताल का ऐलान किया है जिसकी वजह से अस्पतालों में OPD बंद रहेगी। नीट पीजी 2021 काउंसलिंग आयोजित करने में देरी के खिलाफ डॉक्टरों के तमाम संगठनों ने हड़ताल का ऐलान किया है। फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन आज से देश भर में आउट पेशेंट डिपार्टमेंट सेवाएं बंद रखने की घोषणा की है।

पढ़ें पूरी खबर: अस्पतालों में आज OPD बंद होने से बढ़ सकती हैं मरीजों की मुश्किलें, रेजिडेंट्स डॉक्टर्स ने बुलाई है हड़ताल

आज से देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक बड़ा बदलाव हुआ है। बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) बेहद खराब होने की वजह से अब केवल सीएनजी से चलने वाले और इलेक्ट्रिक वाहनों को शहर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जबकि सभी पेट्रोल और डीजल परिवहन पर 3 दिसंबर तक प्रतिबंध रहेगा। प्रदूषण का स्तर सुधरने के लिए यह फैसला लिया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi Air Pollution: आज से देश की राजधानी में सिर्फ CNG वाहनों की होगी एंट्री, जानें कब तक लागू होगा नियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीनों कृषि वापस लेने के ऐलान के बाद, आगे की क्या रणनीति होगी इसके लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं की आज अहम बैठक होने वाली है। इसमें 29 नवंबर को किसानों दिल्ली में निकलने वाली ट्रैक्टर रैली से लेकर, एमएसपी गारंटी कानून बनवाने के लिए सरकार पर कैसे दबाव बनाया जाय, इन सब मुद्दों पर रणनीति तैयार की जाएगी।

पढ़ें पूरी खबर: किसान आंदोलन पार्ट-2 रणनीति का होगा खुलासा ! आज SKM की अहम बैठक

दक्षिण अफ्रीका के बाद कई देशों में कोरोना वायरस का नया B.1.1.1.529 वैरिएंट सामने आने के बाद दुनिया में हड़कंप मच गया है। कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ अन्‍य अफ्रीकी मुल्‍कों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। वहीं भारत में भी इस संबंध में अलर्ट जारी किया गया है और प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर कड़ी निगरानी व जांच के लिए कहा है। 
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन को WHO ने बताया 'वैर‍िएंट ऑफ कंसर्न', इन देशों ने अफ्रीका से उड़ानों पर लगाया बैन

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी और गेंदबाजी में हर दिन बनने वाले रिकार्डों की चर्चा तो बहुत होती है, लेकिन कभी कभी ऐसा कुछ हो जाता है जो इतिहास में अलग तरह से दर्ज होता है। 27 नवंबर 2014 को भी एक ऐसी ही घटना हुई जब आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का एक मैच के दौरान सिर में बाउंसर से चोट लगने से निधन हो गया।
पढ़ें पूरी खबर:  आज का इतिहास, 27 नवंबर: 7 साल पहले क्रिकेट के मैदान पर घटी दुखद घटना, बाउंसर लगने से फिलिप ह्यूज की मौत

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल बेशक 42 साल के हो गए हैं, बेशक वो अपने क्रिकेट करियर के दौरान सभी फॉर्मेट में छाप छोड़ चुके हैं लेकिन उनका जोश और जुनून अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। इन दिनों उनके फैंस की नजरें अबु धाबी में चल रही टी10 लीग पर टिकी हैं और क्रिस गेल अपने फैंस को निराश नहीं कर रहे हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: फिर तूफान लाया 42 साल के क्रिस गेल का बल्ला, टी10 क्रिकेट लीग में गेंदबाजों की जमकर की धुनाई

राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक 5 सितारा होटल की सुरक्षा में सेंध लगाते हुए एक चोर ने फिल्मी अंदाज में शादी में से नकदी और दो करोड़ रुपए का अन्य कीमती सामान चुरा लिया। घटना जयपुर के होटल क्लार्क्स की है। मुंबई से एक परिवार जयपुर के आमेर होटल में शादी करने आया था। 
पढ़ें पूरी खबर: Jaipur: शादी वाले परिवार का सदस्य बन होटल में घुसा, नकदी और दो करोड़ के जेवरात चोरी कर फरार हुआ
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर