ताजा खबर, 26 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 26 मई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 26 मई, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 26 May 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 26 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : चक्रवात 'यास' आज दोपहर बाद ओडिशा और बंगाल के तटवर्ती इलाकों से टकराएगा। इस दौरान चक्रवात की रफ्तार 185 किलोमीटर प्रतिघंटा तक जा सकती है। चक्रवात से होने वाले नुकसान को टालने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने एहतियाती कदम उठाया है। एनडीआरएफ और नौसेना की टीमों को राहत एवं बचाव कार्य के लिए तैयार रखा गया है। आंदोलन के अपने छह महीने पूरे होने के मौके पर किसान संगठन आज 'काला दिवस' मनाएंगे। आईटी विभाग के नए नियमों का अनुपालन करने के लिए फेसबुक और ट्विटर को दिया गया तीन महीने का समय पूरा हो गया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Mehul Choksi Arrest in Dominica:भारत के भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में पकड़ा गया है, जिसके बाद एंटीगुआ की एजेंसियां उसे वापस अपने देश ला रही हैं। 
Mehul Choksi Arrest:डोमिनिका में पकड़ा गया भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी

वैक्‍सीन को कोविड से बचाव का बड़ा हथियार समझा गया। लेकिन टीकाकरण के बावजूद कई लोग संक्रमित हुए और लोगों की जान भी गई। इन सबके बीच टीकाकरण को लेकर कई सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं।
कोरोना की गंभीरता को रोकने में कितना कारगर है कोविशील्ड या कोवैक्सीन? देश में पहली बार होगा सर्वे

प्रस्तावित विधेयक के मसौदे में कहा गया है कि शपथपत्र प्रस्तुत करने में विफल रहने वाले अभिभावकों को 500 रुपये का जुर्माना देना होगा।
Pakistan Marriage:पाक में 18 साल के लोगों के लिए विवाह अनिवार्य करने को विधेयक का मसौदा पेश

कैश सामग्री फोन में मौजूद विभिन्न एप्प, वेब ब्राउजर व सोशल मीडिया साइट्स के जरिए भी अतिरिक्त सामग्री को हमारे फोन में जमा करती रहती है। जरूरत पड़ने पर यह काम तो आती है,लेकिन इससे फोन की स्टोरेज कम होती जाती है।
 iPhone:कोई है आपके आईफोन में, जो चुपचाप स्टोरेज खा जाता है, जानें क्या है माजरा

कोरोना संकट के बीच गुजरात हाई कोर्ट ने तल्‍ख टिप्‍पणी करते हुए कहा कि महामारी की तीसरी या चौथी लहर तक आ सकती है। इसे ध्‍यान में रखते हुए सरकार को स्वास्थ्य ढांचे का विकास करना चाहिए।
'भारत में चीन जैसा अनुशासन संभव नहीं', कोरोना के बीच स्‍वास्‍थ्‍य ढांचे पर कोर्ट की तल्‍ख टिप्‍पणी

Cyclone Yaas Update:चक्रवाती तूफान यास बुधवार मध्यरात्रि तक पहुंच सकता है झारखंड वहां के अधिकतर स्थानों पर वर्षा जारी है, प्रशासन ने इससे निपटने की व्यापक तैयारियां की हैं।
Cyclone Yaas:ओडिशा, बंगाल में तटों से टकराने के बाद कमजोर हुआ 'यास', अब किया झारखंड का रूख

Milkha Singh medical update: कोविड से जूझ रहे 91 वर्षीय भारत के महान पूर्व एथलीट मिल्खा सिंह अब आईसीयू से तो बाहर आ गए हैं लेकिन अब उनकी पत्नी अस्पताल में भर्ती हो गई हैं।
मिल्खा सिंह आईसीयू से बाहर आए, हालत स्थिर, लेकिन अब पत्नी भी अस्पताल में हुईं भर्ती

केंद्र सरकार ने नए डिजिटल नियमों का बचाव करते हुए कहा है कि वह निजता के अधिकार का सम्‍मान करती है, लेकिन व्‍हाट्सएप जैसे प्‍लेटफॉर्म्‍स को गंभीर मामलों में संदेशों के मूल स्रोत की जानकारी देनी होगी।
'नए नियम निजता के खिलाफ नहीं', डिजिटल नियमों को WhatsApp ने कोर्ट में दी चुनौती तो सरकार ने दिया जवाब

पटना वाले 'खान सर' की पहचान को लेकर सवाल उठ रहे हैं उन्हें अमित सिंह के नाम से भी पुकारा जा रहा है, क्या है माजरा जानें ये सबकुछ
Patna wale Khan Sir: 'खान सर' या 'अमित सिंह' नाम को लेकर वीडियो जारी कर खुद दी सफाई, जानें दिलचस्प माजरा

दुनिया के विभ‍िन्‍न हिस्‍सों में आज चंद्र ग्रहण देखा गया। भारत में हालांकि आंशिक चंद्र ग्रहण ही देखा गया, लेकिन सोशल मीडिया के जरिये सुपरमून, ब्लड मून और चंद्र ग्रहण की कई तस्‍वीरें, वीडियो सामने आए हैं।
चंद्र ग्रहण : वर्चुअल तरीके से बनें अद्भुत खगोलीय घटना के गवाह, देखें तस्‍वीरें और वीडियो

दुनिया 26 मई को एक खास खगोलीय घटना की गवाह बनी इस दिन दुनिया के कई देशों में चंद्रग्रहण हुआ जिसकी खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं।
Lunar Eclipse Pics:दुनिया के तमाम देशों में दिखा सुपरमून, ब्लड मून और पूर्ण चंद्र ग्रहण का खूबसूरत नजारा

post covid treatment free in up: कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को यूपी सरकार की तरफ से बड़ी राहत दी गई है,यहां कोरोना मरीजों का पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट निशुल्क यानी फ्री में किया जाएगा।
कोरोना के इलाज में यूपी सरकार का बड़ा कदम, पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट करा रहे लोगों का फ्री में इलाज 

बाबा रामदेव और डॉक्टरों के बीच जारी विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है इस बारे में अब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पीएम मोदी को लेटर लिखा है।
'बाबा रामदेव पर दर्ज हो 'देशद्रोह का केस',IMA ने PM मोदी को चिट्ठी लिखकर की मांग

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने कोरोना से जान गंवाने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिजनों को नौकरी देने का फैसला किया है।
Madhya Pradesh: कोरोना से जान गंवाने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिजनों को नौकरी देगी शिवराज सरकार

कोरोना महामारी को देखते हुए जेईई मेंस के बाद अब जेईई एडवांस परीक्षाएं भी स्थगित करने का फैसला लिया गया है। जेईई एडवांस की परीखा 3 जुलाई को होने वाली थी।
जेईई मेंस के बाद जेईई एडवांस परीक्षाएं भी स्थगित, कोरोना महामारी बनी वजह

IMA write a letter to PM Modi: बाबा रामदेव और डॉक्टरों के बीच जारी विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है इस बारे में अब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पीएम मोदी को लेटर लिखा है।
'बाबा रामदेव पर दर्ज हो 'देशद्रोह का केस',IMA ने PM मोदी को चिट्ठी लिखकर की मांग

Jaydeb Unadkat: जयदेव उनादकट को भारत के आगामी दौरों के लिए चुना नहीं गया है। बीसीसीआई चयनकर्ता ने कहा है कि 29 साल के तेज गेंदबाज टीम में चुने जाने के लिए उम्रदराज हैं।
BCCI चयनकर्ता ने किया खुलासा, उम्र के कारण नहीं होगा इस खिलाड़ी का टीम इंडिया में सेलेक्‍शन

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर के एक गांव में लोगों को कोरोना की दो अलग अलग कंपनी की डोज लगाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है जिससे हड़कंप मचा है।
कमाल है! कोरोना वैक्सीन का बना दिया कॉकटेल, पहली डोज 'कोविशील्ड' और दूसरी 'कोवैक्सीन', लगवाने वालों में दहशत

Yellow Fungus infection Causes and Symptoms: जानलेवा कोरोना महामारी का प्रकोप अभी भी भारत के लिए एक चिंता का विषय है। इसी बीच ब्लैक और व्हाइट फंगस के बाद आए येलो फंगस केस ने चिंता को और बढ़ा दिया है।
Yellow Fungus: येलो फंगस क्या है? ब्लैक और व्हाइट फंगस के बाद ये नया संक्रमण कितना खतरनाक

केजरीवाल ने मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, 'स्पूतनिक V के निर्माताओं से बातचीत जारी है। वे हमें वैक्सीन देने के लिए तैयार हो गए हैं। कंपनी दिल्ली को कितना टीका देगी, इसकी संख्या अभी होनी तय है।
दिल्लीवासियों को लगेगी स्पुतनिक V! सीएम केजरीवाल ने दी राहत वाली खबर

समसामयिक मुद्दों को रोचक एवं देसी अंदाज में अपने वीडियो से समझाने वाले पटना के 'खान सर' आज कल सुर्खियों एवं विवादों में हैं। रोचक, आसान एवं देसी अंदाज में होने के चलते छात्र एवं लोग इनके वीडियो को देखना काफी पसंद करते हैं। 
पटना वाले 'खान सर' की पहचान पर क्यों खड़ा हुआ है विवाद, नाम पर भी सस्पेंस, यहां विस्तार से समझिए 

एलोपैथी को लेकर योग गुरु रामदेव की टिप्पणी के बाद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए)-उत्तराखंड ने योग गुरु बाबा रामदेव को 1000 करोड़ का मानहानि नोटिस भेजा है।

एलोपैथी विवाद :IMA उत्तराखंड ने योग गुरु रामदेव को भेजा 1000 करोड़ रुपए का मानहानि नोटिस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा पर वेसाक ग्लोबल समारोह को संबोधित कहते हुए कहा कि कोविड-19 दशकों में मानवता के सामने सबसे बुरा संकट है, हमने पिछली एक सदी में ऐसी महामारी नहीं देखी। 

हमने 100 साल में ऐसी महामारी नहीं देखी, लेकिन अब हमारे पास वैक्सीन है: पीएम मोदी

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग (IT) की ओर से सोशल मीडिया के लिए बनाए गए 'ट्रेसबिलिटी' नियम के खिलाफ वाट्सअप ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 

New IT rules: वाट्सअप की दिल्ली HC से गुहार, पहचान के खुलासे से होगा 'निजता के अधिकार' का उल्लंघन

कोरोना महामारी की दूसरी लहर चिकित्सकों के लिए काफी घातक साबित हुई है। महामारी की दूसरी लहर में देश में कोरोना संक्रमण से अब तक 513 डॉक्टरों की जान जा चुकी है। 

दांव पर जिंदगी! कोरोना महामारी की दूसरी लहर में 513 डॉक्टरों ने गंवाई जान, दिल्ली में अकेले 103 मौत

विदेशों में काम करने वाली भारतीय महिलाओं को मदद पहुंचाने के लिए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार आने वाले दिनों में कामकाजी महिलाओं के लिए नौ देशों में 'वन स्टॉप सेंटर' खोलने जा रही है।

One Stop Centres: सरकार की बड़ी पहल, भारतीय महिलाओं के लिए 9 देशों में खुलेंगे 'वन स्टॉप केंद्र'  

बिहार के समस्तीपुर में ऐसी घटना घटी जिससे कोई भी संवेदनशील इंसान कांप उठेगा। विभूतिपुर इलाके के एक गांव में शौच करने गई महिला के साथ गैंगरेप किया गया। इतना नहीं इसके बाद महिला को नग्न अवस्था में बिजली के खंभे से फंदा लगाकर छोड़ दिया।

Gang rape in Bihar : बिहार में हैवानियत, गैंगरेप के बाद महिला को नग्न अवस्था में बिजली के खंभे से लटकाया

कोरोना महामारी के प्रकोप के दौरान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन कराने के फैसले के खिलाफ करीब 300 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एनवी रमन्ना को पत्र लिखा है।

CBSE Class XII exams: 300 छात्रों ने CJI को लिखा पत्र, परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का विरोध  

बंगाल की खाड़ी से उठा यह चक्रवात ओडिशा और बंगाल के कुछ जिलों में भारी तबाही ला सकता है। राहत एवं बचाव कार्य चलाने के लिए नौसेना के पोतों एवं एयरक्राफ्ट को तैयार रखा गया है।

Cyclone Yaas Updates: भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ 'यास', कुछ घंटों बाद ओडिशा के तट से टकराएगा

देश के लोकतांत्रिक इतिहास में 26 मई का विशेष महत्व है क्योंकि 2014 में शानदार चुनावी जीत के बाद नरेन्द्र मोदी ने आज ही के दिन देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

26 May History: 7 साल पहले आज ही के दिन नरेन्द्र मोदी बने देश के प्रधानमंत्री, जानिये और क्‍या हुआ आज

आकाश में आज (26 मई, बुधवार) अनोखी खगोलीय घटना होने जा रही है, जब दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों से चांद के अनोखे रूप को देखा जा सकेगा। इस दौरान चांद लालिमा लिए नजर आएगा।

ब्लड मून : आकाश में दिखेगी आज अनोखी घटना, जानें कब और कैसे बनें गवाह

985 बैच के आईपीएस ऑफिस सुबोध कुमार जायसवाल (Subodh Kumar Jaiswal) को सीबीआई (CBI) का नया डायरेक्टर बनाया गया है।केंद्र सरकार की कैबिनेट अपॉइंटमेंट कमिटी ने सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाने को मंजूरी दे दी है।

New CBI Director: सुबोध कुमार जायसवाल होंगे सीबीआई के नए डायरेक्टर, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर