ताजा खबर, 24 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 24 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 24 जुलाई शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 24 July 2021 latest news in hindi 
आज की ताजा खबर, 24 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: झारखंड में सत्‍तारूढ़ झामुमो ने आरोप लगाया है कि मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार गिराने की साजिश का पर्दाफाश किया गया है। संसद के मानसून सत्र के दौरान समान नागरिक संहिता का मसला एक बार फिर चर्चा में है। कोविड की तीसरी लहर की आशंका के बीच एम्‍स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि सितंबर महीने से 18 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू होने की संभावना है। टोक्‍यों में जारी ओलंपिक खेलों में मीराबाई चानू ने पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना महामारी के बीच दिल्ली के लोगों को थोड़ी और राहत मिली है। अब 100 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो। सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स 50% क्षमता के साथ काम करेंगे।  26 जुलाई से नए नियम लागू।अंतिम संस्कार / अंतिम संस्कार की सभाओं को 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ अनुमति दी जाएगी।

Delhi Unlock Guidelines: 26 जुलाई से पूरी क्षमता से मेट्रो संचालन, जानें और क्या है खास

पंजाब कांग्रेस में प्रदेश अध्‍यक्ष के तौर पर नवजोत सिंह सिद्धू की नियुक्ति को लेकर उपजा विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ कि अब राजस्‍थान कांग्रेस में संकट नजर आ रहा है। राजस्‍थान कांग्रेस में सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट में खींचतान के बीच अब पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पार्टी के विधायकों और नेताओं की बैठक बुलाई है, जिस पर सभी नजरें टिकी हुई हैं।

पंजाब के बाद अब राजस्‍थान कांग्रेस में संकट! प्रदेश अध्‍यक्ष ने बुलाई विधायकों की बैठक

महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के चलते मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को बढ़कर 82 पर पहुंच गई जबकि 59 लोग लापता हैं। मृतकों में सबसे अधिक रायगढ़ जिले के 47 लोग शामिल हैं। एनडीआरएफ ने महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में बचाव अभियान को तेज करने के लिए अपनी टीम की संख्या 26 से बढ़ाकर 34 कर दी है। ये इलाके भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित हैं।

महाराष्ट्र में बारिश का कहर, बाढ़, भूस्खलन में 82 लोगों ने गंवाई जान, रायगढ़ सबसे अधिक प्रभावित

मीराबाई चानू ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में भारत के लिए पहला मेडल जीता। चानू देश की दूसरी वेटलिफ्टर बनीं, जिन्‍होंने ओलंपिक में मेडल जीता। मीराबाई चानू पहले वेटलिफ्टिंग नहीं करना चाहती थीं।

अच्‍छा हुआ वो सेंटर बंद था, फिर बदली किस्‍मत और मीराबाई चानू ने ओलंपिक मेडल जीतकर रच दिया इतिहास

यूपी में मिशन 2022 के लिए राजनीतिक समीकरणों की रूपरेखा में सभी दल जुट गए हैं। सवाल असदुद्दीन ओवैसी की भूमिका को लेकर भी है। ओवैसी की पार्टी ओमप्रकाश राजभर के साथ चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है लेकिन उन्हें वोटकटवा के तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में असदुद्दीन ओवैसी ने समाजवादी पार्टी के सामने एक शर्त रखी है।

अगर समाजवादी पार्टी किसी मुसलमान को डिप्टी सीएम बनाए तो देंगे समर्थन, असदुद्दीन ओवैसी की शर्त

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत के बाद सीएम ममता बनर्जी के हौसले बुलंद हैं। अब वो बंगाल से बाहर निकल राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी को चुनौती देने की तैयारी में हैं। उस सिलसिले में वो 26 जुलाई से पांच दिन के दौरे पर दिल्ली में होगी। 28 जुलाई को होने वाली बैठक में उन्होंने कांग्रेस, एनसीपी, एसपी और आरजेडी को न्योता भेजा है।

बीजेपी को हराने के लिए सभी विपक्षी दल एक साथ आएं, ममता बनर्जी के मिशन दिल्ली को ऐसे समझें

हेमंत सरकार के खिलाफ बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है,सरकार में शामिल विधायको को पैसे का लालच दे कर हेमन्त सरकार को अल्पमत में लाने की कोशिश की जा रही थी। लेकिन साजिश की भनक स्पेसल ब्रांच को लग गई ,जिसके बाद राजधानी के कई बड़े होटलो में ताबड़तोड़ छापेमारी कर साजिश में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

क्या होटल से हेमंत सोरेन सरकार गिराने की रची जा रही थी साजिश, झामुमो का बड़ा आरोप

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की है। अख्‍तर ने कहा कि कोहली ने अपने तेज गेंदबाजों में आक्रमकता भरी है और भारतीय क्रिकेट की मानसिकता को बदला है। अख्‍तर ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से विराट कोहली ने कप्‍तान के रूप में शानदार भूमिका निभाई है। मैंने अनुष्‍का शर्मा को एक बार कहा था- मेरे ख्‍याल से विराट कोहली कप्‍तान बनकर गलती कर रहा है।'

शोएब अख्‍तर का दावा, 'अनुष्‍का शर्मा को कहा था, विराट कोहली कप्‍तान बनकर गलती कर रहा है'

देश में समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर अलग अलग नजरिया है। बीजेपी के मुताबिक देश के हर नागरिक के लिए समान नियम कानून होने चाहिए जो विकास में सहायक होगा। लेकिन विपक्ष का कहना है कि इसके जरिए संघ के एजेंडे को लागू किया जा रहा है जिसका पूरजोर विरोध है।

एक बार फिर समान नागरिक संहिता चर्चा में, लेफ्ट दलों के सांसदों को है विरोध

कांग्रेस की पंजाब इकाई का विवाद सुलझने के बाद अब राजस्थान कांग्रेस में हलचल तेज हो रही है और पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल शुक्रवार को जयपुर पहुंच रहे हैं। सूत्रों ने यह भी बताया कि पार्टी के राजस्थान प्रभारी अजय माकन भी जयपुर पहुंच सकते हैं। पार्टी से जुड़े सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मंत्रिमंडल में फेरबदल व विस्तार की अटकलों के बीच कांग्रेस के दोनों वरिष्ठ नेता राजस्थान पहुंच रहे हैं।
पंजाब के बाद अब राजस्थान कांग्रेस में हलचल तेज, पार्टी महासचिव वेणुगोपाल पहुंचेंगे जयपुर

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने प्रसार भारती के पूर्व सीईओ जवाहर सरकार को राज्यसभा के लिए नामित किया है। टीएमसी ने ट्वीट कर कहा कि हमें संसद के उच्च सदन में श्री जवाहर सरकार को मनोनीत करते हुए प्रसन्नता हो रही है। श्री सरकार ने लगभग 42 वर्ष सार्वजनिक सेवा में बिताए और प्रसार भारती के पूर्व सीईओ भी थे।
TMC ने प्रसार भारती के पूर्व CEO जवाहर सरकार को राज्यसभा के लिए किया नामित, जानें इनके बारे में
 

राज कुंद्रा की कथित पोर्नोग्राफी मामले में गिरफ्तारी के बाद सबकी निगाहें शिल्पा शेट्टी के परिवार पर टिकी हुई हैं। शिल्पा ने पति की गिरफ्तारी के बाद अपना बयान दर्ज कराया है और राज कुंद्रा को निर्दोष बताया है।
Raj Kundra केस में विदेशी लिंक, पुलिस का खुलासा- 'वो और बहनोई हैं इंटरनेशनल पोर्न फिल्म रैकेट के मास्टरमाइंड'

सुमित नागल ओलंपिक में 25 साल में पुरूष एकल स्पर्धा में जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए जिन्होंने टोक्यो खेलों में डेनिस इस्तोमिन को तीन सेटों में हराया। नागल ने दो घंटे 34 मिनट तक चले मैच में इस्तोमिन को 6-4, 6-7, 6 -4 से मात दी। अब उनका सामना दूसरे दौर में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव से होगा।
Tokyo Olympics: सुमित नागल ने अंजाम दिया बड़ा कारनामा, ओलंपिक में ऐसा करने वाले तीसरे टेनिस खिलाड़ी बने! 

 कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच बच्चों की वैक्सीन को लेकर एक राहत भरी खबर आई है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली के निदेशक  डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि यडस कैडिला ने ट्रायल पूरा कर लिया है और उन्हें अब आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिलने का इंतजार है।
वैक्सीन को लेकर आई Good News, सिंतबर से शुरू हो जाएगा 18 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण!

टोक्यो ओलंपिक का पहला दिन भारत के लिए कुछ खास नहीं रहा। लेकिन दूसरे दिन स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने भारतियों को खुशी का बड़ा मौका दिया है। उन्होंने शनिवार को शादार प्रदर्शन करते हिए सिल्वर अपने नाम किया और भारत को पहला मेडल दिलाया। उ
टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला पहला मेडल, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर जीतकर रचा इतिहास

लगभग पिछले 8 महीने से दिल्ली की सीमाओं पर बैठकर आंदोलन कर रहे किसान पिछले 2 दिनों से संसद के नजदीक जंतर-मंतर पर 'किसान संसद' का आयोजन कर रहे हैं। जंतर मंतर पर अधिकतम 200 किसानों को नौ अगस्त तक सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक प्रदर्शन की अनुमति है।
'किसान संसद चलाना, अनदेखी करने वालों को गांव में सबक सिखाना जानता है'; राकेश टिकैत का सरकार पर निशाना

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान जारी है। शनिवार सुबह जैसे ही सुरक्षाबलों को पता चला कि बांदीपोरा में आतंकवादी छिपे हैं तो उन्होंने अपना तलाशी अभियान शुरू कर दिया। खबर की मानें तो इसी दौरान आतंकियों की तरफ से फायरिंग शुरू कर दी गई जिसका सुरक्षाबलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया।
जम्मू कश्मीर: बांदीपोरा में सेना का ऑपरेशन 'आल आउट' जारी, दो आतंकवादी किए ढेर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आषाढ़ पूर्णिमा धम्मचक्र दिवस कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि आप सभी को धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस और आषाढ़ पूर्णिमा की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। आज हम गुरु पूर्णिमा भी मनाते हैं, और आज के ही दिन भगवान बुद्ध ने बुद्धत्व की प्राप्ति के बाद अपना पहला ज्ञान संसार को दिया था। 
मानवता कोविड के रूप में संकट का सामना कर रही, भगवान बुद्ध और भी प्रासंगिक हो गए: PM मोदी

नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल लिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ लंबे समय से चली आ रही खींचतान के बाद आखिरकार 23 जुलाई को सिद्धू ने उन्हीं ही मौजूदगी में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभाला। पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू समय-समय पर अलग-अलग भूमिकाओं में नजर आए हैं।
पंजाब में सिद्धू को मिली बड़ी जिम्मेदारी, क्रिकेटर से लेकर कॉमेडी शो में जज तक, कई भूमिकाओं में आ चुके नजर

पश्चिम बंगाल में टीकाकरण को लेकर लोगों में खूब मारामारी हो रही है। वैक्सीनेशन सेंटर्स में उमड़ रही भीड़ की वजह से स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी दिक्कत हो रही है। वैक्सीनेशन के लिए लोग तड़के सुबह अंधेरे में ही लाइन पर लग जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कई लोगों को टीका नहीं लग पा रहा है।
बंगाल: टीकाकरण को लेकर मारामारी, वैक्सीनेशन केंद्रों में अंधेरे में ही लाइन पर लगीं महिलाएं

पंजाब कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है है। सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को अध्यक्ष बनाने को लेकर राज्य कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ (Sunil Jakhar) ने खुलकर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि पार्टी उन्हें भूल गई है। उन्होंने नव नियुक्त प्रदेश पार्टी अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की अक्षमता की तरफ इशारा करते हुए यह बात कही। 
पंजाब कांग्रेस में अभी खत्म नहीं हुआ है संकट! जाखड़ ने सिद्धू की नियुक्ति पर उठाए सवाल

महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं और भूस्खलन में 129 लोगों की मौत हो गई, जबकि पुणे मंडल के तहत 84,452 लोगों को शुक्रवार को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया क्योंकि राज्य में भारी बारिश का कहर जारी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे मंडल में भारी बारिश और नदियों के उफान पर होने के चलते 84,452 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।
महाराष्ट्र में बारिश का ऐसा कहर, 2 दिन में भूस्खलन समेत अन्य घटनाओं में 129 की मौत हो गई

टोक्‍यो में ओलंपिक खेलों के दूसरे दिन (24 जुलाई) शनिवार को भारतीय (खिलाड़ियों और टीम) टीम के इवेंट्स पर सबकी नजर रहेगी। आज भारत कई प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेगा।

Tokyo Olympics, Today 24th July: आज किन खेलों में भारतीय एथलीट्स देंगे चुनौती, जानें कितने बजे शुरू होंगे मैच

सनातन धर्म में मंगला गौरी व्रत का अत्यधिक महत्व है। हर वर्ष मंगला गौरी का व्रत सावन मास के मंगलवार तिथियों पर रखा जाता है। जो सुहागिन महिलाएं मंगला गौरी का व्रत रखती हैं उन्हें अखंड सौभाग्यवती होने का वरदान प्राप्त होता है। मान्यताओं के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिव को जितना प्रिय है उतना ही प्रिय माता पार्वती को भी है। 
Mangala gauri vrat 2021: मां पार्वती को समर्पित है मंगला गौरी व्रत, जानें सावन माह में कब-कब रखा जाएगा यह व्रत


फिल्म इंडस्ट्री यानी कि बॉलीवुड से 23 जुलाई  2021 को शुक्रवार के दिन कई सारी दिलचस्प खबरें आई हैं। यहां आइए एक नजर डालते हैं फिल्म जगत से जुड़ी कुछ ऐसी ही चुनिंदा बॉलीवुड न्यूज और सुर्खियों पर, जिनकी आज के दिन चर्चा बनी रही। 

Bollywood News: Shilpa Shetty से 6 घंटे पुलिस पूछताछ- लिखा इमोशल पोस्ट, Priyanka Chopra ने बेच दिए अपने घर

शह और मात के खेल शतरंज में अपने धैर्य से प्रतिद्वंद्वी को गलती करने पर मजबूर करने वाली एस विजयलक्ष्मी ने वर्ष 2000 में 24 जुलाई के दिन देश की पहली महिला ग्रैंडमास्टर होने का गौरव हासिल किया था। 25 मार्च 1979 को जन्मी विजयलक्ष्मी ने बड़ी कम उम्र से ही शतरंज के टूर्नामेंट जीतना शुरू कर दिया था
आज का इतिहास, 24 जुलाई : एस विजयलक्ष्मी बनीं चेस की पहली महिला ग्रैंड मास्टर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर