Delhi Unlock Guidelines: 26 जुलाई से पूरी क्षमता से मेट्रो संचालन, जानें और क्या है खास

दिल्ली आपदा प्राधिकरण मे नई गाइडलाइंस का ऐलान किया है। नए गाइडलाइंस में 26 जुलाई से मेट्रो 100 फीसद क्षमता से चलाई जाएगी।

Corona Pandemic, Unlocked in Delhi, Unlocked Guidelines in Delhi, Metro operation at 100% capacity, Malls, Multiplexes
दिल्ली में 26 जुलाई से पूरी क्षमता से मेट्रो संचालन 

मुख्य बातें

  • 26 जुलाई से दिल्ली में मेट्रों का संचालन 100 फीसद क्षमता से
  • माल्स, मल्टीप्लेक्स को 50 फीसद क्षमता से चलाने की छूट
  • अंतिम संस्कार में 100 लोगों के जुटने का आदेश

कोरोना महामारी के बीच दिल्ली के लोगों को थोड़ी और राहत मिली है। अब 100 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो। सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स 50% क्षमता के साथ काम करेंगे।  26 जुलाई से नए नियम लागू।अंतिम संस्कार / अंतिम संस्कार की सभाओं को 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ अनुमति दी जाएगी।

इन गतिविधियों को प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी जाएगी:

  1. आवासीय परिसरों में सभी स्टैंडअलोन (एकल) दुकानें और सभी पड़ोस (कॉलोनी) की दुकानों और दुकानों को आवश्यक और गैर-आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं के किसी भी भेद के बिना एक दिन में खोलने की अनुमति होगी। हालांकि, गैर-जरूरी सामान या सेवाओं से संबंधित ऐसी दुकानों का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच होगा।
  2. सभी बाजार, बाजार परिसर और मॉल को सुबह 10 से रात 8 बजे के बीच खोलने की अनुमति होगी।
  3. सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक रेस्टोरेंट में बैठने की क्षमता के 50 फीसदी तक की छूट है।
  4. दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत तक बार की अनुमति है। रेस्तरां और बार के मालिक सख्ती से पालन करने के लिए जिम्मेदार होंगे
  5. सिनेमा, थिएटर, मल्टीप्लेक्स में बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत तक की अनुमति है।
  6. ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल में बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत तक की अनुमति है।
  7. कोच में शत-प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ दिल्ली मेट्रो द्वारा परिवहन की अनुमति होगी। किसी भी खड़े यात्री को अनुमति नहीं दी जाएगी।

बसों द्वारा परिवहन
 इंट्रा-स्टेल (दिल्ली के एनसीटी के भीतर) बसों की आवाजाही (डीटीसी के साथ-साथ क्लस्टर) को 100 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ अनुमति दी जाएगी। बसों के मामले में केवल पिछले दरवाजे से बोर्डिंग की अनुमति होगी जबकि डी-बोर्डिंग की अनुमति केवल सामने के दरवाजे से होगी। किसी भी खड़े यात्री को अनुमति नहीं दी जाएगी।
सार्वजनिक परिवहन जैसे ऑटो, ई-रिक्शा (2 यात्रियों तक), टैक्सी, कैब, ग्रामीण सेवा और फाट फाट सेवा (2 यात्रियों तक), मैक्सी कैब (5 यात्रियों तक) आरटीवी (11 यात्रियों तक) की अनुमति होगी।
अंतिम संस्कार, अंतिम संस्कार से संबंधित सभाओं को 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ अनुमति दी जाएगी।

और क्या मिली रियायत

  1. बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) प्रदर्शनियों को भी अनुमति दी जाएगी, लेकिन केवल बिजनेस विजिटर के साथ।
  2. 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ विवाह संबंधी समारोहों की अनुमति होगी। बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल, होटल आदि के मालिक COVID उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
  3. धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति होगी लेकिन किसी भी आगंतुक को अनुमति नहीं दी जाएगी।
  4. स्टेडियम, खेल परिसरों को बिना दर्शकों के खोलने की अनुमति होगी
  5. तीनों नगर निगमों/नई दिल्ली नगर परिषद/दिल्ली कंटेनमेंट बोर्ड में प्रति जोन प्रति दिन केवल एक अधिकृत साप्ताहिक बाजार (सामान्य समय पर अनुमत विक्रेताओं के 50 प्रतिशत की सीमा तक) की अनुमति होगी।

स्पा को निम्नलिखित शर्तों के अधीन खोलने की अनुमति दी जाएगी

  1.  ग्राहकों और कर्मचारियों के बीच सामान्य रूप से छह फीट की दूरी बनाए रखी जाएगी।
  2.  स्पा में प्रदान की जाने वाली सेवाओं की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, ऐसे प्रतिष्ठानों के सभी कर्मचारियों को COVID-19 टीकाकरण या पाक्षिक RTPCR परीक्षण की दो खुराक से गुजरना होगा, विशेष रूप से चिकित्सक जो ग्राहकों के निकट संपर्क में आने की संभावना रखते हैं।
  3.  सभी चिकित्सक और अन्य कर्मचारियों, साथ ही आगंतुकों को भी थर्मल तापमान जांच के अधीन किया जाएगा और यदि किसी को कोई लक्षण दिखाई देता है, तो उन्हें प्रतिष्ठान में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  4.  सभी सेवा प्रदाता चिकित्सा प्रदान करते समय फेस शील्ड और मास्क पहनेंगे। 30 मिनट से अधिक समय तक चलने वाले उपचारों के लिए अतिरिक्त पीपीई किट भी पहननी चाहिए।
  5.  सेवाओं की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों को अधिमानतः जहां तक ​​संभव हो मास्क पहनना चाहिए।
  6.  सभी आगंतुक/ग्राहक इस आशय के एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे कि उन्होंने COVID-19 से अनुबंधित नहीं किया है और यदि उनके पास है, तो उन्होंने नकारात्मक परीक्षण किया है। प्रतिष्ठानों को ग्राहकों/आगंतुकों के लिए शामिल जोखिमों को स्वीकार करते हुए एक लिखित सहमति फॉर्म लेने की अनुमति है।
  7.  ग्राहकों के लिए उपयोग किए जाने वाले कपड़े, अन्य परिधान, तौलिये आदि सहित उपकरणों को प्रत्येक उपचार के बाद साफ किया जाएगा।
  8.  यह सुनिश्चित किया जाएगा कि स्पा में स्वच्छता की स्थिति बनी रहे और सैलून के लिए लागू अन्य सुरक्षा उपायों का भी स्पा द्वारा पालन किया जाएगा।

ये गतिविधियां रहेंगी प्रतिबंधित
सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। ऑनलाइन/दूरस्थ शिक्षा की अनुमति जारी रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, त्योहार से संबंधित सभाएँ और सभाएँ।
बैंक्वेट हॉल (विवाह को छोड़कर)।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर