टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला पहला मेडल, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर जीतकर रचा इतिहास

Mirabai Chanu wins Silver: टोक्यो ओलंपिक में भारत ने पहला मेडल जीत लिया है। यह मेडल स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने दिलाया।

Mirabai Chanu
मीराबाई चानू  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • टोक्यो ओलंपिक 2020
  • मीराबाई चानू ने सिल्वर जीता
  • यह भारत का पहला मेडल है

टोक्यो: टोक्यो ओलंपिक का पहला दिन भारत के लिए कुछ खास नहीं रहा। लेकिन दूसरे दिन स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने भारतियों को खुशी का बड़ा मौका दिया है। उन्होंने शनिवार को शादार प्रदर्शन करते हिए सिल्वर अपने नाम किया और भारत को पहला मेडल दिलाया। उन्होंने 49 किग्रा वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया। मीराबाई ने क्लीन एवं जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किग्रा वजन उठाया। 

मीराबाई ने सिल्वर जीतकर रचा इतिहास

वहीं, इस स्पर्धा का गोल्ड चीन की जीहोई होउ ने कुल 210 किग्रा (स्नैच में 94 किग्रा, क्लीन एवं जर्क में 116 किग्रा) से जीता। मीराबाई ने सिल्वर जीतकर इतिहास रच डाला है। वह वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने वाली भारत की पहले वेटलिफ्टर बन गई हैं। इससे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था। मीराबाई ने पदक जीतने के बाद कहा कि मैं बहुत खुश हूं। पिछले पांच सालों से इसी का सपना देख रही थी।

मीराबाई ने ऐसे सिल्वर पर किया कब्जा

मीराबाई शुरुआत से ही आत्मविश्वास से भरी हुई नजर आईं। उन्होंने स्नैच के पहले प्रयास में 84 और दूसरे प्रयास में 87 किलोग्राम वजन कामयाबी के साथ उठाया। हालांकि, मीराबाई को तीसरे प्रयास में सफलता हाथ नहीं लगी। स्नैच के बाद वह दूसरे स्थान पर रहीं। उन्होंने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 110 और दूसरे प्रयास में 115 किलोग्राम सफलता के साथ उठाया। वह तीसरे प्रयास में नाकाम रहीं और सिल्वर मेडल पर कब्जा कर लिया।

मीराबाई को प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

मीराबाई के सिल्वे मेडल जीतते ही बधाइयों का तांता लग गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय वेटलिफ्टर को जीत के लिए शुभकमाना दी। उन्होंने ट्विटर पर मीराबाई चानू के साथ अपने पुरानी फोटो साझा करते हुए लिखा, 'टोक्यो ओलंपिक में इससे सुखद शुरुआत क्या हो सकती थी। देश उत्साहित है। मीराबई का शानदार प्रदर्शन। वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है।'

पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट किया, 'वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत की पदक तालिका में शुरूआत कराने के लिए मीराबाई चानू को बधाई।' गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया,‘क्या गर्व का पल है। हर भारतीय मीराबाई चानू की ऐतिहासिक उपलब्धि से हर्षित है।’

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर