ताजा खबर, 23 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 23 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें सोमवार, 23 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
23 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: देश में कोरोना के कहर को लेकर चिंता बढ़ रही है। राजधानी दिल्ली की स्थिति चिंतनीय बनी हुई है। रविवार को इस वायरस से दिल्ली में 121 लोगों की मौत हो गई। वहीं 6700 से ज्यादा नए मामले सामने आए। राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर इसे रोकने के लिए प्रयास कर रही हैं। देश और दुनिया की आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 23 नवंबर की बड़ी खबरों को यहां पढ़ें।

एक बड़े पैमाने पर जाँच में, आयकर विभाग 2016-2019 के बीच नई दिल्ली के अकबर रोड में कांग्रेस मुख्यालय में 106 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी के स्रोत की जांच कर रहा है। 

EXCLUSIVE: IT के निशाने पर कांग्रेस मुख्यालय, 106 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी के वितरण की बात आ रही सामने

बिहार में नीतीश सरकार के गठन को अभी महज चंद ही दिन बीते हैं, वहीं अब विपक्ष अब सत्तारूढ़ सरकार को रोजगार के मुद्दे पर चेतावनी दे रहा है और उसका कहना है कि सरकार ने इस दिशा में कदम नहीं उठाए तो बड़ा आंदोलन होगा।

तेजस्वी की नीतीश को चेतावनी-एक महीने में 19 लाख को नौकरियां नहीं मिली तो सड़क पर होगा आंदोलन

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के नेता अनवर पाशा ने AIMIM छोड़कर तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया।

बंगाल में ओवैसी को झटका, AIMIM नेता ने थामा TMC का दामन, बिहार में ध्रुवीकरण का आरोप

मुंबई में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच महाराष्ट्र सरकार ने अहम फैसला लिया है और दिल्ली, राजस्थान, गोवा और गुजरात से मुंबई आने वाले यात्रियों को आरटी पीसीआर टेस्ट गुजरना अनिवार्य कर दिया है।

दिल्ली, राजस्थान, गोवा और गुजरात से मुंबई आने वाले यात्रियों को RT PCR Test से गुजरना अनिवार्य

चक्रवाती तूफान ‘निवार’ (Cyclone Nivar) मंगलवार से बृहस्पतिवार के बीच आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों से टकरा सकता है। कहा जा रहा है कि तूफान के 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार करेगा, मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती हैं।

Cyclone Nivar:चक्रवाती तूफान 'निवार' को लेकर अलर्ट मोड में प्रशासन, मौसम विभाग का भारी बारिश का अलर्ट

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए दुनियाभर में वैक्‍सीन को लेकर काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। दुनिया की नजरें ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका पर टिकी हैं, जिसके वैक्‍सीन को 70 प्रतिशत तक प्रभावी बताया जा रहा है। ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका का यह भी कहना है कि 'वन डोजिंग रेजिम' के अंतर्गत यह 90 प्रतिशत तक प्रभावी हो सकता है।

Oxford astrazeneca vaccine 90 फीसदी तक हो सकता है प्रभावी, अंतिम नतीजों का इंतजार

शिवसेना नेता संजय राउत ने देवेंद्र फडणवीस के उस बयान को लेकर तंज किया है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि एक दिन कराची भी भारत में होगा। उन्‍होंने 'लव जि‍हाद' के खिलाफ कानून की मांग पर भी अपनी बात रखी।

'पहले  PoK तो ले लें', फडणवीस पर संजय राउत का तंज, 'लव जिहाद' पर बोले शिवसेना नेता- नीतीश करें पहल तो...

देश-दुनिया में कोरोना वायरस के कारण मची तबाही के बीच हर किसी की उम्‍मीदें अब कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्‍सीन पर टिकी है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि अगले दो-तीन माह में इस दिशा में अहम सफलता मिल सकती है। इसी कड़ी में भारत को जल्‍द ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की बड़ी खेप मिलने की उम्‍मीद की जा रही है।

भारत को जनवरी-फरवरी तक मिल सकती है Oxford-AstraZeneca की डोज, MRP से 50 फीसदी कम होगी कीमत

देश में दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोनो वायरस महामारी से बिगड़े हालात पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया और केंद्र समेत राज्य सरकारों से स्थिति रिपोर्ट देने को कहा है।
पढ़ें पूरी खबर: Covid-19 से दिल्ली, गुजरात में हालत बदतर, एक्शन में सुप्रीम कोर्ट, केंद्र और राज्य सरकारों से मांगी रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (23 नवंबर) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संसद सदस्यों के लिए बहुमंजिला फ्लैट्स का उद्घाटन किया। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, कई कैबिनेट मंत्री और कई संसद सदस्य उपस्थित थे। ये फ्लैट्स नई दिल्ली में डॉक्टर बीडी मार्ग पर बनाए गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: सांसदों के लिए नए फ्लैट्स का पीएम ने किया उद्घाटन, बोले- गवर्नेंस में नई सोच, नया तौर तरीका दिखाई दे रहा है

दिल्ली में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसारने लगा है। दीवाली के बाद इसका दिल्ली में इसके मामले तेजी से बढ़े है और मौतों की संख्या भी बढ़ी है जो चिंता का विषय है।
पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में हर 15 मिनट में कोरोना से एक मौत! बेखौफ होती 'जिंदगी' का कड़वा सच

यात्री नहीं मिलने की वजह से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 23 नवंबर से तेजस एक्सप्रेस का परिचालन रद्द कर दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: पटरी पर अब नहीं दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, मुसाफिर नहीं मिलने से आज से बंद हुई ट्रेन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह राज्य में गायों के कल्याण के लिए जनता से टैक्स लगाने पर विचार कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Cow Welfare Tax : गायों के कल्याण के लिए मध्य प्रदेश की जनता से टैक्स वसूलेगी शिवराज सरकार

पाकिस्तान की मंत्री शिरीन मजारी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को लेकर एक गलत खबर का हवाले देते हुए बेहद विवादित ट्वीट किया। बाद में फ्रांस के विरोध के बाद उन्हें उस ट्वीट को डिलीट करना पड़ा।
पढ़ें पूरी खबर: फ्रांस के राष्ट्रपति को लेकर पाकिस्तान की मंत्री ने किया विवादित ट्वीट, बाद में करना पड़ा डिलीट

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर एक बार फिर क्रिकेट एक्‍शन में लौटने के लिए तैयार हैं। वह आगामी लंका प्रीमियर लीग में कैंडी टस्‍कर्स का प्रतिनिधित्‍व करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: पानी डाला ना? इरफान पठान ने सोशल मीडिया पर अपने बड़े भाई यूसुफ का जमकर उड़ाया मजाक

बिहार विधानसभा का नया सत्र आज से शुरू हो रहा है।  पांच दिवसीय सत्र के दौरान चुने गए विधानसभा सदस्य शपथ लेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: बिहार विधानसभा का नया सत्र आज से, चुनाव जीत कर आने वाले नए सदस्य लेंगे शपथ, दिखेंगे कई नए चेहरे

पूर्व टीवी एक्ट्रेस सना खान ने हाल ही में मुफ्ती अनस से शादी कर ली है। सना ने शादी के बाद सोशल मीडिया पर अपना नाम बदल लिया है। सना ने इससे पहले शोबिज को अलविदा कह दिया था।
पढ़ें पूरी खबर: निकाह के बाद सना खान ने इंस्टाग्राम पर बदला नाम, मौलाना मुफ्ती अनस से की है शादी

पश्चिम बंगाल 2016 विधानसभा चुनाव में सिर्फ 3 सीटें जीतने वाली भाजपा अगले साल होने वाले राज्य के चुनाव में काफी मजबूत नजर आ रही है। आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: 2021 में कौन जीतेगा पश्चिम बंगाल- ममता या भाजपा?

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी से सड़क, विमान या ट्रेन के रास्ते आने वाले हर व्यक्ति की जांच की जा रही है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली से UP आने वालों का होगा कोरोना टेस्ट, योगी सरकार के प्रमुख सचिव का ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक के ट्विटर पर ‘फालोअर्स’ की संख्या 10 लाख को पार कर गई है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला रिजर्व बैंक दुनिया का पहला मौद्रिक प्राधिकरण हो गया है। 

पढ़ें पूरी खबर: RBI ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, अमेरिका के फेडरल रिजर्व  और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ा

पूर्व टीवी एक्ट्रेस सना खान ने हाल ही में मुफ्ती अनस से शादी कर ली है। सना ने शादी के बाद सोशल मीडिया पर अपना नाम बदल लिया है। सना ने इससे पहले शोबिज को अलविदा कह दिया था।

पढ़ें पूरी खबर: निकाह के बाद सना खान ने इंस्टाग्राम पर बदला नाम, मौलाना मुफ्ती अनस से की है शादी

इंडियाज बेस्ट डांसर के फिनाले में पंडित जनार्दन ने हर्ष लिम्बाचिया और भारती सिंह के बच्चे को लेकर भविष्यवाणी की है। भारती सिंह होली के बाद मां बनेंगी।

पढ़ें पूरी खबर: ज्योतिष की भविष्यवाणी- होली के बाद मां बनेंगी भारती सिंह, बेटे को देंगी जन्म

दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 6,746 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर 12.29 रही, वहीं संक्रमण से 121 और लोगों की मौत के बाद राजधानी में मृतक संख्या 8,391 पहुंच गई।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में नहीं थम रहा कोरोना से मौत का तांडव, 121 की गई जान, एक दिन में दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा

दिल्ली में नागलोई इलाके में 2 बाजारों को 30 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। दरअसल, यहां मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन नहीं हो रहा था।

पढ़ें पूरी खबर: सरकार की चेतावनी के बाद भी नहीं माने लोग, कोविड 19 प्रोटोकॉल्स के उल्लंघन के लिए 2 बाजार बंद

अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक ने अपने कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति लेने के लिये अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया था और एफडीए की टीके से संबंधित परामर्श समिति की 10 दिसंबर को बैठक होनी है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के टीकाकरण पर बड़ी खबर: अमेरिका में 11 या 12 दिसंबर से शुरू हो सकता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (23 नवंबर) वीडियो  कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सांसद सदस्यों के लिए बहुमंजिला फ्लैटों का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। ये फ्लैट्स नई दिल्ली में डॉक्टर बीडी मार्ग पर बनाए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: सांसदों के लिए आज नई बहुमंजिला इमारत का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका मूल के पड़पोते सतीश धुपेलिया का कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देहांत हो गया है। यह जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की गई।

पढ़ें पूरी खबर: महात्मा गांधी के पड़पोते सतीश धुपेलिया का कोरोना वायरस से निधन

महाराष्‍ट्र के ग्रामीण इलाकों में आज से स्‍कूल खुल रहे हैं। स्‍कूलों को खोलने से पहले वहां सफाई और सैनिटाइजेशन के इंतजाम किए गए हैं। शिक्षकों व अन्य स्‍टाफ की जांच की जा रही है।

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्‍ट्र के ग्रामीण इलाकों में आज से खुल रहे हैं स्‍कूल, टीचर्स को करानी होगी पहले जांच

मंदाना करीमी ने अपने एक बयान से सबको चौंका दिया है। एक्ट्रेस मंदाना करीमी ने अपनी आने वाली फिल्म कोका कोला के निर्माता पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। अभिनेत्री ने निर्माता महेंद्र धारीवाल पर आरोप लगाया है जिनके साथ वो अगली फिल्म में काम कर रही हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: Bigg Boss फेम Mandana Karimi ने फिल्म निर्माता पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, मेकर्स ने भी किया पलटवार

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर