सांसदों के लिए नए फ्लैट्स का पीएम ने किया उद्घाटन, बोले- गवर्नेंस में नई सोच, नया तौर तरीका दिखाई दे रहा है

बढ़ते कोरोना वायरस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद सदस्यों के लिए बहुमंजिला इमारत का उद्घाटन किया। और परोक्ष रूप से कांग्रेस पर भी निशाना साधा।

PM Narendra Modi inaugurates new multi-storey flats for MPs today
पीएम नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • दिल्ली के बीडी मार्ग पर सांसदो के लिए 76 नए फ्लैट्स बनाए गए हैं
  • पीएम ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के जन्मदिन पर इन फ्लैट्स का उद्घाटन किया
  • पीएम ने कहा कि इसका निर्माण तय समय से पहले पूरा किया गया

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (23 नवंबर) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संसद सदस्यों के लिए बहुमंजिला फ्लैट्स का उद्घाटन किया। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, कई कैबिनेट मंत्री और कई संसद सदस्य उपस्थित थे। ये फ्लैट्स नई दिल्ली में डॉक्टर बीडी मार्ग पर बनाए गए हैं। उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में जनप्रतिनिधियों के लिए आवास की इस नई सुविधा के लिए आप सभी को बधाई। आज हमारे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी की जन्मदिन भी है। उन्हें जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। पीएम ने कहा कि दिल्ली के बीडी मार्ग पर कुल 76 नए फ्लैट्स बनाए गए हैं, अब इनका इस्तेमाल सांसद करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा लोकसभा में 260 सांसद ऐसे हैं, जो पहली बार चुनकर पहुंचे हैं।

पीएम ने कहा कि कई इमारतों का निर्माण इस सरकार के दौरान शुरू हुआ और तय समय से पहले समाप्त भी हुआ। अटल जी के समय जिस अंबेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी, उसका निर्माण इसी सरकार में हुआ। 23 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद डॉक्टर अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण इसी सरकार में हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि सेंट्रल इंफॉर्मेशन कमिशन की नई बिल्डिंग का निर्माण इसी सरकार में हुआ। हमारे देश में हजारों पुलिसकर्मियों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपना जीवन दिया है। उनकी याद में भी नेशनल पुलिस मेमोरियल का निर्माण इसी सरकार में हुआ।

पीएम ने कहा कि संसद की इस प्रोडक्टिविटी में आप सभी सांसदों ने प्रोडक्ट्स और प्रोसेस दोनों का ही ध्यान रखा है। हमारी लोकसभा और राज्यसभा, दोनों के ही सांसदों ने इस दिशा में एक नई ऊंचाई हासिल की है। 70वीं लोकसभा के नाम सबसे ज्यादा महिला सांसदों को चुनकर भेजने का भी रिकॉर्ड़ है। देश का ये नया मिजाज संसद की संरचना में भी दिखता है। यही कारण है कि देश की कार्यप्रणाली में, गवर्नेंस में एक नई सोच और नया तौर तरीका दिखाई दे रहा है।

पीएम ने कहा कि 16वीं लोकसभा में 60 प्रतिशत ऐसे बिल रहे हैं जिन्हें पास करने के लिए औसतन 2-3 घंटे तक की डीबेट हुई है। हमने पिछली लोकसभा से ज्यादा बिल पास किए, लेकिन पहले से ज्यादा डीबेट की है। ये दिखाता है कि हमने प्रोडक्ट्स भी फोकस किया है और प्रोसेस को भी निखारा है। सिर्फ बीते एक डेढ़ वर्ष की बात करें तो देश ने किसानों को बिचौलियों के चंगुल से आजाद कराने का काम किया है, ऐतिहासिक लेबर रिफॉर्म्स किये हैं, कामगारों के हितों को सुरक्षित किया है।

देश ने जम्मू कश्मीर के लोगों को भी विकास की मुख्यधारा और अनेक कानूनों से जोड़ने का काम किया है। पहली बार जम्मू कश्मीर में अब भ्रष्टाचार के खिलाफ काम हो सके ऐसे कानून बन पाए हैं। 
हमारे यहां कहा गया है कि-
क्रिया सिद्धिः सत्त्वे भवति महतां नोपकरणे।
अर्थात- कर्म की सिद्धि हमारे सत्य संकल्प पर हमारी नीयत से ही होती है।
आज हमारे पास साधन भी है, और दृढ़ संकल्प भी है।

इसके अलावा बहुत देश को नया संसद भी मिलेगा। इसका निर्माण कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। वर्तमान इमारत के पास ही नया ससंद भी बनाया जाएगा। मोदी सरकार ने नई दिल्ली के आईकॉनिक सेंट्रल विस्टा का पुनर्विकास करने जा रही है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर