महाराष्‍ट्र के ग्रामीण इलाकों में आज से खुल रहे हैं स्‍कूल, टीचर्स को करानी होगी पहले जांच

Maharashtra school opening news: महाराष्‍ट्र के ग्रामीण इलाकों में आज से स्‍कूल खुल रहे हैं। स्‍कूलों को खोलने से पहले वहां सफाई और सैनिटाइजेशन के इंतजाम किए गए हैं। शिक्षकों व अन्य स्‍टाफ की जांच की जा रही है।

महाराष्‍ट्र के ग्रामीण इलाकों में आज से खुल रहे हैं, टीचर्स को करानी होगी पहले जांच (फाइल फोटो)
महाराष्‍ट्र के ग्रामीण इलाकों में आज से खुल रहे हैं, टीचर्स को करानी होगी पहले जांच (फाइल फोटो)   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • महाराष्‍ट्र के कई ग्रामीण इलाकों में आज से स्‍कूल खुल रहे हैं
  • मुंबई, पुणे और ठाणे के शहरी क्षेत्रों में स्‍कूल अभी बंद रहेंगे
  • स्‍कूल खोलने से पहले टीचर्स और अन्‍य स्‍टाफ की जांच की जा रही है

मुंबई : महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आशंकाओं के बीच फिर से लॉकडाउन लागू किए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। इस बीच कई ग्रामीण इलाकों में आज (सोमवार, 23 नवंबर) से स्‍कूल खोले जा रहे हैं, जिसके लिए कई तैयारियां की गई हैं। वहीं, मुंबई, पुणे और ठाणे ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 31 दिसंबर तक स्‍कूल बंद रखने का फैसला किया है।

महाराष्‍ट्र सरकार ने 6 नवंबर को कहा था कि वह 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 23 नवंबर से फिर से खोलने की योजना बना रही है। हालांकि मुंबई में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीएमसी ने शुक्रवार को शहर के सभी स्‍कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया। इससे पहले पुणे व ठाणे नगर निगमों ने भी कोविड-19 के मामलों को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में स्‍कूल फिलहाल बंद रखने का फैसला लिया था।

शिक्षकों की जांच

जिन स्‍कूलों को खोलने का फैसला किया गया है, वहां शिक्षकों की कोविड-19 को लेकर जांच की गई है। जो शिक्षक जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं, उन्‍हें पूरी तरह ठीक होने के बाद ही स्‍कूल ज्‍वाइन करने को कहा गया है। इस संबंध में जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि स्‍कूल खोलने का फैसला स्‍थानीय परिस्थितियों के आधार पर लिया जाए। 

पुणे जिला पर‍िषद ने रव‍िवार को बताया कि ग्रामीण इलाकों में 5,671 नमूनों की जांच के दौरान 17 शिक्षण और अन्‍य स्‍टाफ कोरोना संक्रमित मिले हैं। अन्‍य शिक्षकों व स्‍टाफ की भी जांच की जाएगी।

महाराष्‍ट्र में जिला परिषद स्‍कूल और आश्रम शालाओं को दिसंबर के पहले सप्‍ताह में खोला जा सकता है। वहीं मुंबई में जनजातीय स्‍कूल 1 दिसंबर से खोले जा सकते हैं। महाराष्‍ट्र में 1,234 आश्रमशालाओं में 4.76 लाख से अधिक स्‍टूडेंट्स पंजीकृत हैं। महाराष्‍ट्र में स्‍कूल शिक्षा विभाग ने सीनियर कक्षाओं के लिए स्‍कूल 23 दिसंबर से खोले जाने की अनुमति दी थी, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई, ठाणे और पुणे जिलों ने फिलहाल शहरी क्षेत्रों में स्‍कूल नहीं खोलने का फैसला लिया।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर