ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 22 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 22 नवंबर, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 22 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार से दिल्ली के दौरे पर हैं। समझा जा रहा है कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार को घेरने के लिए वह विपक्ष के नेताओं से मुलाकात करेंगी। एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि सीएए, एनआरसी पर सरकार यदि आगे बढ़ी तो यूपी की सड़कों को दिल्ली के शाहीन बाग जैसा बना देंगे। बिलावल भुट्टो ने कहा है कि इमरान खान की सरकार का गिरना पाकिस्तान में सभी समस्याओं का हल है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

किसानों के मुद्दे को लेकर मुखर रहे मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का एक विवादित बयान वाला वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। ग्लोबल जाट समिट में राज्यपाल सत्यपाल मलिक कहते हैं, 'आप सिखों को नहीं हरा सकते.... अगर आपको लगता है कि किसान प्रदर्शनकारी अपने आप वापस चले जाएँगे, तो ये आपकी गलतफहमी है। उन्हें कुछ दें और उन्हें जाने दें। लेकिन दो काम मत करो-उनके खिलाफ बल प्रयोग न करें। दूसरा उन्हें खाली हाथ घर न भेजें, क्योंकि वे (सिख) आसानी से नहीं भूलते, 300 साल बाद भी नहीं भूलते हैं।' इस वीडियो को लेकर जब टाइम्स नाउ नवभारत के सुशांत सिन्हा ने सत्यपाल मलिक से कुछ सवाल पूछे।
News Ki Pathshala: विवादित बयान को लेकर सवाल किया तो भड़के सत्यपाल मलिक, देखिए पूरा इंटरव्यू

भगवान राम से जुड़े तीर्थ स्थलों को लेकर रामायण सर्किट पर चलाई जा रही ट्रेन रामायण एक्सप्रेस में वेटर्स के भगवा यूनिफॉर्म को लेकर विवाद हो गया था। उज्जैन के साधु-संतों ने इसको लेकर  रेल मंत्री को चिट्ठी भी लिखी थी और भगवे रंग की यूनिफॉर्म नहीं बदलने पर दिल्ली में रेल पटरी पर धरना देने को धमकी दी थी जिसके बाद रेलवे ने विवाद से बचने के लिए वेटर्स का यूनिफार्म भगवे कुर्ते पजामे से बदलकर नॉर्मल प्रोफेशनल पैंट शर्ट कर दी है
Ramayana Express:संतो के विरोध के बाद बदला रामायण एक्सप्रेस के वेटर्स का यूनिफार्म


कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति के सदस्य अनिल घनवट ने कहा है कि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए कानून बनाए जाने पर भारतीय अर्थव्यवस्था को संकट का सामना करना पड़ेगा। उनकी टिप्पणी ऐसे समय पर सामने आई है जब तीन कृषि कानूनों को सरकार ने वापस ले लिया है और किसान एमएसपी पर कानून बनाने की मांग पर अड़े हुए हैं।
MSP पर अगर कानून बनता है तो भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए पैदा हो जाएगा संकट:  अनिल घनवट

 करीब सवा साल बाद राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच शुरू हुई खींचतान अब शांत होती नजर आ रही है। इन 15 महीनों में पहली बार सचिन पायलट के बगावती तेवर नहीं दिख रहे हैं। और उन्होंने नए मंत्रिमंडल गठन के बाद प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि कुछ कमियां थीं, वो अब पूरी हो गईं हैं। साथ ही उन्होंने इसके लिए सोनिया गांधी, अशोक गहलोत और अजय माकन को शुक्रिया भी कहा।
पंजाब-राजस्थान के बाद अब इस राज्य की बारी ! कांग्रेस आलाकमान पर नजर

 अमेजन प्राइम की वेब सीरीज Inside Edge के तीसरे सीजन का ट्रेलर रिलीज हो गया है। क्रिकेट और क्रिकेट लीग में पर्दे के पीछे की लालच, बदले और सौदेबाजी पर आधारित इस वेब सीरीज के पिछले दो सीजन काफी सफल रहे थे। इस सीजन सट्टेबाजी कानूनी होगी।

Inside Edge 3 Trailer: तीसरे सीजन में सट्टेबाजी होगी कानूनी, जानिए क्या होगी इंसाइड एज 3 की कहानी
 

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri) की मौत के मामले में एक ऑडियो और वीडियो का खूब जिक्र हुआ था। खुद नरेंद्र गिरी ने अपने कथित  सुसाइड नोट में इसका जिक्र करते हुए अपने शिष्य आनंद गिरी पर गंभीर आरोप लगाए थे। नरेंद्र गिरी की मौत की जांच कर रही सीबीआई की चार्जशीट में एक अहम खुलासा हुआ है जिसमें कहा गया है कि आनंद गिरी (Anand Giri) ने नरेंद्र गिरी को फोन पर धमकी थी। यह धमकी मई 2021 में दी गई थी।
खुलासा: 'वीडियो दिखा दूंगा तो पैरों तले जमीन खिसक जाएगी', आनंद गिरी ने फोन पर दी थी नरेंद्र गिरी को धमकी

शुक्रवार को जब प्रधानमंत्री मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया तो लगा कि शायद अब किसानों का आंदोलन खत्म हो जाएगा। पर ऐसा नहीं हुआ। जहां एक ओर राकेश टिकैत और तमाम किसान संगठनों ने आंदोलन जारी रखने की जिद पकड़ ली है, तो वहीं दूसरी और बिल वापसी गैंग अपने अपने बिलों से निकलकर, अलग-अलग बिल्स की वापसी पर आमादा है। 
Rashtravad: ओवैसी ने दी बाराबंकी को शाहीन बाग बनाने की धमकी, क्या कृषि बिल के बाद CAA भी होगा वापस ?

Patalpani Railway Station Rename:मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर में पातालपानी रेलवे स्टेशन (Patalpani Railway Station) का नाम बदलकर तांत्या मामा रेलवे स्टेशन (Tantya Mama railway station) किया जाएगा।
Madhya Pradesh:हबीबगंज के बाद मध्य प्रदेश में 'पाताल पानी रेलवे स्टेशन' का नाम बदला,अब कहलाएगा 'तांत्या मामा' 

राजस्थान के विधायक और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार रामकेश मीणा ने सचिन पायलट को राजस्थान की राजनीति से बाहर करने की मांग की है। मीणा  पायलट पर पार्टी का बंटाधार करने का आरोप लगा रहे हैं और उन्हें नुकदायक बता रहे हैं। मीणा ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि अगर पायलट राजस्थान में ना होते तो पार्टी को 150 से ज्यादा सीटें मिलती।
Rajasthan: CM गहलोत के सलाहकार ने की सचिन पायलट को राजस्थान से बाहर करने की मांग

 कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में भारी गिरावट देखी गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडिक्स सेंसेक्स लगभग 2 महीनों में पहली बार 59,000 से नीचे आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 18 हजार के नीचे बंद हुआ। सेंसेक्स 1170.12 अंक लुढ़ककर 58,465.89 पर बंद हुआ और निफ्टी 348.25 अंक गिरकर 17,416.55 पर बंद हुआ। निवेशकों को 8 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ।
धड़ाम हुआ बाजार: सेंसेक्स-निफ्टी में भारी गिरावट, निवेशकों को 8 लाख करोड़ का नुकसान

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को पंजाब के मोगा में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए राज्य में सरकार बनने पर वह पंजाब की हर महिला को हर महीने एक हजार रुपये देंगे। केजरीवाल ने कहा, 'अगर हम वर्ष 2022 में पंजाब में सरकार बनाते हैं, तो हम राज्य की हर उस महिला को, जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है, 1000 रुपये प्रति माह देंगे।
Punjab Election: CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- सरकार बनने पर हर महिला को देंगे प्रतिमाह एक हजार रुपये

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान वह गोरखपुर और कानपुर से पार्टी के बूथ प्रमुखों सहित कई संगठनात्मक बैठकों में भाग ले रहे हैं। जेपी नड्डा सोमवार की सुबह अपने कार्यक्रम की शुरुआत गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना कर करके की। इस दौरान गोरक्षनाथ पीठ के मठाधीश और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ रहे। 
सीएम योगी गोरखपुर में बोले-'जो कहा वो करके दिखाया, असंभव को भी संभव बनाया', बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंचे है दौरे पर 

जल्द ही शेयर बाजार के Big Bull राकेश झुनझुनवाला ( Rakesh Jhunjhunwala) की हिस्सेदारी वाली सबसे बड़ी निजी स्वास्थ्य बीमा कंपनी स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी (Star Health & Allied Insurance Company, SHAICL), का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) खुलने वाला है। कंपनी ने नवंबर के आखिरी सप्ताह में अपना 7,500 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च करने की योजना बनाई है।
IPO Latest News: निवेश का मौका, Rakesh Jhunjhunwala के निवेश वाली यह कंपनी ला रही है आईपीओ

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में भारी गिरावट देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडिक्स सेंसेक्स लगभग 2 महीनों में पहली बार 59,000 से नीचे आ गया।

Stock Market धड़ाम: लगभग 2 महीनों में पहली बार 59 हजार से नीचे आया सेंसेक्स, निफ्टी में भी भारी गिरावट

किसान संगठनों की मांग के आगे झुकते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृषि कानून को वापस लेने का ऐलान कर चुके हैं, इसके बाद भी संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) का आंदोलन जारी है और लगातार आगे बढ़ रहा है। 

Exclusive : टाइम्स नाउ नवभारत से राकेश टिकैत बोले-MSP पर कानून बनाए सरकार, आंदोलन अभी चलता रहेगा 

त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी और टीएमसी के बीच टकराव का मामला जहां सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। वहीं, कथित हिंसा मामले को लेकर टीएमसी के सांसद सोमवार को गृह मंत्रालय के बाहर धरने पर बैठ गए। 

अमित शाह से मुलाकात की जिद पर अड़े TMC सांसद, गृह मंत्रालय के बाहर धरने पर बैठे 

तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा को कैबिनेट की मंजूरी दिलाने के लिए सरकार जहां तैयारी कर रही है। वहीं, किसान संगठनों ने अपनी छह मांगों को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

SKM Six demands : किसान संगठनों की वे 6 मांगें जिन्हें सरकार से पूरी करवाना चाहता है SKM    

नए साल से महंगाई का झटका लगने वाला है क्योंकि देश में कपड़े और जूते के दाम बढ़ जाएंगे। वित्त मंत्रालय ने मानव मेड फाइबर (MMF), धागे (Yarn) और फैब्रिक (fabric) पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला लिया है।

GST Rates Increased: 1 जनवरी से महंगे होंगे जूते व कपड़े, GST दरों में हुआ इजाफा

27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने के लिए विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्तमान को आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। 

कैप्टन अभिनंदन वर्तमान आज वीर चक्र से होंगे सम्मानित, पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था

बिहार में शराबबंदी का किस तरह से खुला उल्लंघन हो रहा है, इसका खुलासा टाइम्स नाउ नवभारत अपनी इंसवेस्टिगेटिव रिपोर्ट में कर चुका है। जहरीली शराब से राज्य में अब तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

शराबबंदी के नाम पर पटना पुलिस की मनमानी, मैरिज में हाल में दी दबिश, दुल्हन के कमरे को खंगाला 

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के चेयरपर्सन बिलावल भुट्टो जरदारी ने इमरान खान सरकार पर तीखा हमला बोला है। देश में जारी गैस के संकट पर गंभीर चिंता जताते हुए बिलावल ने इमरान सरकार को 'अक्षम' करार दिया। 

इमरान पर बिलावल भुट्टो का जोरदार हमला, बताया-पाक को 'बचाने के लिए' क्या करना होगा

शहर के लक्ष्मी नगर इलाके में अपने मोबाइल फोन पर पबजी (PUBG) खेलने में तल्लीन दो किशोर लड़कों को एक ट्रेन ने कुचल दिया। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। 

PUBG खेलने में तल्लीन थे दो लड़के, आए ट्रेन की चपेट में, गई जान

तीन कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा के बाद ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि सरकार को नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) को भी वापस लेना चाहिए।

ओवैसी की सरकार को खुली चुनौती-NPR, NRC पर आगे बढ़े तो UP में खड़ा कर देंगे दूसरा शाहीन बाग

पठानकोट में सेना के कैंप के समीप ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ है। यह विस्फोट सेना कैंप के त्रिवेणी गेट के नजदीक हुआ है। सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुट गई हैं। पठानकोट के एसएसपी सुरेंद्र लांबा का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज की मदद से विस्फोट की जांच की जाएगी।

Pathankot : पठानकोट में आर्मी कैंप के गेट के पास ग्रेनेड ब्लास्ट, सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटीं

विधानसभा चुनावों का समय नजदीक आता देख आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपने 'मिशन पंजाब' को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार से दो दिनों के दौरे पर राज्य में रहेंगे।

Arvind Kejriwal : आज से 'मिशन पंजाब' पर अरविंद केजरीवाल, मोगा में कर सकते हैं बड़ी घोषणाएं 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज (22 नवंबर) दिल्ली आएंगी और 25 नवंबर तक यहां रहेंगी। सूत्रों के मुताबिक तृणमूल चीफ विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर करेंगी और 29 नवंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में बीजेपी से मुकाबले करने के लिए रणनीति पर बात करेंगी।

ममता बनर्जी आज से 4 दिन के दिल्ली दौरे पर, संसद में बीजेपी से भिड़ने के लिए विपक्षी दलों के साथ बनाएंगी रणनीति 

झलकारी बाई के जन्म से लेकर एंजेला मर्केल के जर्मनी की चांसलर बनने तक 22 नवम्बर की तारीख में कई महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं। इसके साथ ही, भारत के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण घटना वर्ष 1968 में यह भी हुई कि मद्रास राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु करने के प्रस्ताव को मंजूर किया गया।

आज का इतिहास, 22 नवंबर: आज ही के दिन मद्रास का नाम बदलकर तमिलनाडु करने के प्रस्ताव को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा की। हालांकि, राजनीतिक जानकारों का ये भी मानना है कि तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की एक वजह ये भी थी क्योंकि व्यापक रूप से ये तीनों कानून अलोकप्रिय थे।

आधे से ज्यादा लोगों ने माना कि PM का कृषि कानूनों को रद्द करने का फैसला सही, 2022 में निभाएगा अहम भूमिका: सर्वे

एसकेएम ने पत्र में तीनों कृषि कानून वापस लेने के फैसले पर आभार जताया, हालांकि, कहा, '11 दौर की वार्ता के बाद, आपने द्विपक्षीय समाधान के बजाए एकतरफा घोषणा करने का रास्ता अपनाया।

SKM Letter to PM: किसान मोर्चा ने प्रधानमंत्री को खुला पत्र लिखकर 6 मांगों पर वार्ता बहाल करने को कहा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर