Madhya Pradesh:हबीबगंज के बाद मध्य प्रदेश में 'पाताल पानी रेलवे स्टेशन' का नाम बदला,अब कहलाएगा 'तांत्या मामा' 

देश
रवि वैश्य
Updated Nov 22, 2021 | 17:44 IST

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया है कि इंदौर के पाताल पानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर तांत्या मामा रेलवे स्टेशन किया जाएगा।

Patalpani Railway Station
इंदौर में पातालपानी रेलवे स्टेशन (फोटो साभार-indiarailinfo) 

Patalpani Railway Station Rename:मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर में पातालपानी रेलवे स्टेशन (Patalpani Railway Station) का नाम बदलकर तांत्या मामा रेलवे स्टेशन (Tantya Mama railway station) किया जाएगा। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर में 53 करोड़ की लागत से बन रहे बस स्टैंड और पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम तांत्या मामा के नाम पर रखा जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर कमलापति स्टेशन कर दिया गया था। मध्य प्रदेश सरकार ने स्टेशन का नाम बदलकर महान गोंड रानी कमलापति के नाम पर करने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा था मंत्रालय ने मंजूरी देते हुए रेलवे बोर्ड को बदलाव के लिए पत्र लिख दिया और बोर्ड ने हबीबगंज स्टेशन का नाम रानी कमलापति करने की अधिसूचना जारी कर दी थी।

तांत्या आदिवासी समुदाय के महान स्वतंत्रता सेनानी रहे हैं

आदिवासियों के बीच वह अब तक इतने पॉपुलर हैं कि कई घरों में आज भी उनकी पूजा होती है और स्थानीय लोग उन्हें प्यार के लोग तांत्या मामा भी बुलाते हैं उन्हीं के नाम पर अब पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम रखा जा रहा है। मध्य प्रदेश के खंडवा में जन्मे तांत्या भील इतने बहादुर थे कि अंग्रेजों ने उन्हें 'इंडियन रॉबिन हुड' नाम दे दिया था उस समय वह गरीबों की मदद के लिए अंग्रेजों को लूट लिया करते थे इसके चलते वो लोगों के बीच खासे प्रसिद्ध थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर