ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 20 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 20 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 नवंबर, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 20 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर : Taza Khabar, 20 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया है, वहीं मध्‍य प्रदेश के इंदौर को लगातार पांचवीं बार सबसे साफ-सुथरे शहर का खिताब मिला है। तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद इसपर देशभर में बहस छिड़ी हुई है। इस बीच पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों की याद में स्‍मारक बनाने का ऐलान किया है। वहीं बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर MSP पर कानून बनाने की मांग की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Frankly Speaking with Navika Kumar में कांग्रेस नेता Deepender Hooda ने कई बड़े और तीखे सवालों का सीधा जवाब दिया, कृषि कानून वापसी पर विपक्ष के रुख से लेकर सियासी हलचल तक, हर सवाल पर सुनिए दीपेंदर हुडा के सीधे जवाब!  
Frankly Speaking:कृषि कानून वापसी पर बोले कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुडा- 'कांग्रेस ने तोड़ा 'सरकार' का अहंकार? 

जम्मू-कश्मीर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलवामा जिले में कई ग्रेनेड हमलों से संबंधित मामलों की जांच के दौरान पुलिस ने पांच सक्रिय आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। ये सभी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर के सक्रिय आतंकियों के सहयोगी थे। पुलिस ने इनके कब्जे से हथियार, गोला बारूद और अन्य सामाग्री भी बरामद की है।
Jammu Kashmir: पुलवामा में लश्कर के स्लीपर सेल माड्यूल का भांडाफोड़, आतंकियों के 5 मददगार अरेस्ट
 

केंद्र सरकार द्वारा तीन कृषि बिलों को वापस लेने के बाद बयानबाजी तेज हो गई हैं। कांग्रेस ने जहां कृषि कानूनों को निरस्त करने को ‘‘भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार के अहंकार और दंभ की हार’’ बताया वहीं  भाजपा का कहना है कि कानून वापसी का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उदार चरित्र को दर्शाता है। कानून वापसी को लेकर टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप एडिटर एवं टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ खास बातचीत की और कई सवाल पूछे।
Frankly Speaking: बघेल बोले- किसानों का मामला निपटा नहीं है, सिर्फ थोपे गए कानून हटाने की हुई है बात

दिल्ली मेट्रो के एक कोच में 100% बैठने की क्षमता के साथ 30 यात्रियों को खड़े रहने की अनुमति दी गई है। इस संबंध में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के मद्देनजर डीडीएमए ने मेट्रो ट्रेनों, बसों में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति दी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कर सकें।
Delhi: बसों और दिल्ली Metro में अब खड़े होकर भी सफर कर सकेंगे यात्री, DDMA ने जारी किया आदेश

राजस्थान से बड़ी खबर सामने आई है, शनिवार को कांग्रेस हाईकमान ने गहलोत कैबिनेट के सभी मंत्रियों के इस्तीफे ले लिए हैं बताया जा रहा है कि अब संडे को नए सिरे से मंत्री बनाए जाएंगे, रविवार को शाम 4 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। इससे पहले दोपहर 2 बजे सभी विधायकों को बुलाया गया है।
Rajasthan Cabinet Resignation: राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के सभी मंत्रियों का इस्तीफा
 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते चाहता है, लेकिन चेतावनी दी कि अगर किसी देश ने उसकी एक ईंच जमीन भी हड़पने की कोशिश की, तो उसे करारा जवाब मिलेगा। भाजपा के वरिष्ठ नेता सिंह उत्तराखंड में ‘शहीद सम्मान यात्रा’ के दूसरे चरण की शुरुआत करने पहुंचे थे, जो पिथौरागढ़ जिले में झौलखेत मूनाकोट से शुरू हुआ।
अगर किसी ने देश की सीमा लांघी तो, हम न केवल पलटवार करेंगे, बल्कि उसके क्षेत्र में भी घुसकर हवाई हमले करेंगे: राजनाथ

तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के फैसले के बाद राजनीति भी तेज हो गई हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर गृहराज्यमंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त करने की मांग की है। इस बीच प्रियंका गांधी पर उन्हीं की पार्टी की बागी विधायक अदिति सिंह ने हमला बोला है। अदिति सिंह ने कृषि बिलों को लेकर प्रियंका गांधी पर राजनीति करने का आरोप लगाया है।
प्रियंका पर बरसीं कांग्रेस की बागी विधायक अदिति सिंह, बोलीं- वह चाहती क्या हैं? उन्हें स्पष्ट करना चाहिए

केंद्र की मोदी सरकार ने तीन विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर लिया है लेकिन किसानों का आंदोलन जारी है और भविष्य में भी इसके खत्म होने के आसार कम हैं। किसानों ने अपनी 22 नवंबर की लखनऊ में प्रस्तावित महापंचायत और 29 नवंबर को प्रस्तावित ट्रैक्टर मार्च को जारी रखने का फैसला किया है।
जारी रहेगा आंदोलन, किसान नेता दर्शन पाल बोले- 29 नवंबर को संसद तक निकाला जाएगा ट्रैक्टर मार्च 

मुंबई की एक सत्र अदालत ने मंगेतर को भेजे गए अश्लील मैसेज को लेकर एक बड़ा फैसला दिया है, ये फैसला सुर्खियों में है, कोर्ट ने कहा कि ऐसे मैसेज किसी की गरिमा को ठेस पहुंचाने वाले नहीं हो सकते हैं, कोर्ट ने कहा कि शादी से पहले मंगेतर को अश्लील मैसेज भेजना गरिमा का अपमान नहीं है और ये एक दूसरे की भावनाओं को समझने और खुशी के लिए माना जा सकता है। 
अपनी मंगेतर को 'अश्लील मैसेज' भेजना अपराध है? जानें कोर्ट ने इस पर क्या दिया फैसला

आर्यन खान केस (Aryan Khan Case) में NCB को बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) से झटका लगा है। आर्यन के खिलाफ ड्रग्स केस में आपराधिक साजिश के सबूत नहीं मिले है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा कि आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा के बीच नशीली दवाओं से संबंधित अपराध करने की साजिश का कोई सकारात्मक सबूत नहीं मिला है। 
 Aryan Khan Case में NCB को बॉम्बे HC से झटका, ड्रग्स केस में आपराधिक साजिश के सबूत नहीं

पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन करने की उम्मीद है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद इन अटकलों ने गति पकड़ ली है कि केंद्र जल्द ही तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द कर देगा।
Punjab Elections 2022: विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी-अमरिंदर सिंह गठबंधन संभव, कैप्टन ने दिए संकेत

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान प्रेम एक बार फिर सामने आया है। करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने गए सिद्धू ने कहा कि इमरान खान उनके बड़े भाई हैं और उन्हें इमरान से बड़ा प्यार मिला है। बीजेपी की आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें पाकिस्तान पहुंचे सिद्धू पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तारीफ कर रहे हैं। 

एक बार फिर नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान प्रेम आया सामने, इमरान खान को बताया बड़ा भाई

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वरुण गांधी ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की घोषणा के एक दिन बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानून बनाने और लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि यह निर्णय यदि पहले ही ले लिया जाता तो 700 से अधिक किसानों की जान नहीं जाती। 

लखीमपुर खीरी हिंसा लोकतंत्र पर काला धब्बा, केंद्रीय मंत्री टेनी पर करें कार्रवाई; BJP सांसद वरूण गांधी का PM मोदी को पत्र

राजस्‍थान में बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल विस्‍तार से पहले मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की कैबिनेट के 3 मंत्रियों ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। इसके साथ ही मंत्रिमंडल में रिक्‍त पदों की संख्‍या 12 हो गई है। अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर किन लोगों को इसमें शामिल किया जाएगा और क्‍या सचिन पायलट की एक बार फिर सरकार में वापसी होगी?

राजस्‍थान में मंत्रिमंडल विस्तार कल! 3 मंत्रियों का इस्‍तीफा, गहलोत कैबिनेट में होगी पायलट की वापसी?

राष्ट्रपति ने विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) को तीसरा सबसे स्वच्छ शहर होने के लिए सम्मानित किया। इसके अलावा केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में वाराणसी को सबसे स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में पहला स्थान मिला है। केंद्र सरकार द्वारा घोषित वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया।

लगातार 5वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर बना इंदौर, छत्तीसगढ़ सबसे स्वच्छ राज्य

झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी 20 मैच खेला गया। इस दौरान मैच देखने पहुंचे मंत्री अधिकारियों पर भड़क उठे। झारखंड के मंत्री हफीजुल हसन और जगरनाथ महतो हुए VIP ट्रीटमेंट न मिलने पर नाराज हुए। दोनों सामान्य कुर्सी और गंदा शीशा देखकर नाराज हुए।

रांची: VIP ट्रीटमेंट नहीं मिलने से नाराज हुए मैच देखने पहुंचे झारखंड के मंत्री- मंत्री के लिए ये कुर्सी है?

बिहार के वैशाली में शराब माफियाओं ने छापेमारी के लिए गई पुलिस टीम पर हमला कर दिया, जिसमें SHO समेत 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है। शराब तस्‍कर की गिरफ्तारी के लिए जगह-जगह छापेमारी की जा रही है।'

Bihar में शराब माफिया का आतंक, वैशाली में छापेमारी के लिए गई पुलिस टीम पर हमला, SHO समेत 10 घायल

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में प्रदूषण से निजात के लिए उठाए गए कई कदमों के बावजूद हवा अब भी 'जहरीली' बनी हुई है। इस बीच वाहनों से होने वाले उत्‍सर्जन को कम करने के लिए यहां 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैंपेन का दूसरा चरण शुरू किया गया है।

स्‍मॉग की गिरफ्त में दिल्‍ली, AQI अब भी 'बहुत खराब', क्‍या 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' से मिलेगी निजात?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 3 कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की घोषणा के एक दिन बाद आज संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक है। एसकेएम की ये बैठक आज और कल होनी है। दो दिनों तक चलने वाली इस बैठक में पंजाब के 32 किसान संगठन हिस्सा लेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

3 कृषि कानून रद्द, आज संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक, आंदोलन के भविष्य पर लिया जाएगा फैसला

झारखंड के धनबाद मंडल में रेलवे की पटरियों का एक हिस्सा विस्फोट के कारण क्षतिग्रस्त होने से शनिवार सुबह यहां एक डीजल इंजन पटरियों से उतर गया। भारतीय रेलवे ने बताया कि धनबाद मंडल के गरवा रोड और बरकाना खंड के बीच बम विस्फोट हुआ।

धनबाद मंडल में रेलवे की पटरियों पर बम विस्फोट, पटरी से उतरा डीजल इंजन

पाकिस्‍तान ने सबसे पहले अक्‍टूबर 2020 में TikTok को बैन किया था। पाकिस्‍तान में इस चीनी एप को कथित तौर पर अनैतिक, अश्‍लील सामग्र‍ियों की शिकायत मिलने के बाद प्रतिबंधित किया गया था। बीते 15 महीने में यहां टिक-टॉक पर चौथी बार प्रतिबंध लगा और फिर उसे हटाया गया।

पाकिस्‍तान ने टिकटॉक से फिर हटाया प्रतिबंध, चीनी एप को 15 महीने में चार बार किया बैन, फिर हटाई रोक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि किसी का धर्म परिवर्तन करने की जरूरत नहीं है। हमारा पंथ किसी की पूजा पद्धति बदले बिना अच्छा इंसान बनाता है। उन्होंने भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए सभी को मिलकर आगे बढ़ने पर जोर दिया। 

हमें किसी का धर्म परिवर्तन नहीं बल्कि जीना सिखाना है: RSS चीफ मोहन भागवत

उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी के विकास के साथ ही स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखा है। योगी सरकार ने वाराणसी में स्वच्छता के लिए बहुत काम किया है। प्रदेश सरकार के प्रयासों की बदौलत स्वच्छ भारत नगरीय मिशन के अंतर्गत काशी को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार मिलने जा रहा है।

Swachh Survekshan 2021: कचरा प्रबंधन के लिए वाराणसी को राष्ट्रपति पुरस्कार

टीम इंडिया ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नए युग में कदम रखा है। नए टी20 कप्तान रोहित शर्मा और नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में भारत पहली बार कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज खेलने उतरा और लगातार दो मैचों में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज अपने नाम कर ली।

रोहित और राहुल की जोड़ी ने मचाया धमाल, यहां देखिए कितने अजब-गजब रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी

राम की नगरी अयोध्या की दीपावली के बाद शिव की काशी में भव्य देव दीपावली मनाई गई। उत्तर वाहिनी गंगा के 84 घाटों पर सजी दीपों की शृंखला भगवान शिव  की काशी के गले का कंठहार बनकर आलौकिक लग रही  थी। घाटों पर आरती और घण्टा घड़ियालों से देवताओं का स्वागत हुआ।

देव दीपावली पर चमकी शिव की नगरी काशी, 84 घाटों पर रोशन हुए 15 लाख दीये [PHOTOS]

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने उन किसानों के लिए एक स्मारक बनाने की घोषणा की है जो कृषि कानूनों के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते हुए मारे गए। इन कृषि कानूनों को आखिरकार केंद्र सरकार ने शुक्रवार को वापस ले लिया। चन्नी ने कहा कि उनकी सरकार किसान संघों से परामर्श करने के बाद एक साइट पर फैसला करेगी। 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने की घोषणा- किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों के लिए बनेगा स्मारक

भारत में क्रिकेट एक खेल न रहकर एक जुनून बन गया है। देश में क्रिकेट का इतिहास दो सौ साल से ज्यादा पुराना है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच लॉर्ड्स में 25 जून 1932 को खेला था और भारत टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला छठा देश बन गया था।

आज का इतिहास, 20 नवंबर: पॉली उमरीगर ने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में बनाया पहला दोहरा शतक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झांसी की रानी लक्ष्मीबाई को नमन करते हुए कहा कि भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा। उन्‍होंने कहा कि यह ऐतिहासिक झांसी का किला, इस बात का जीता जागता गवाह है कि भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा।

राष्‍ट्र रक्षा समर्पण पर्व : पीएम मोदी ने कहा- भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर