पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने की घोषणा- किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों के लिए बनेगा स्मारक

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा को बहुत देर से उठाया गया लेकिन स्वागत योग्य कदम करार दिया। उन्होंने किसान आंदोलन के नाम पर एक स्मारक बनाने का भी वादा किया।

Charanjit Singh Channi
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी 
मुख्य बातें
  • चन्नी ने कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा को देर से उठाया गया, पर स्वागत योग्य कदम बताया
  • किसानों को क्षति और संपत्ति के भारी नुकसान के लिए पर्याप्त रूप से मुआवजा देना चाहिए: चन्नी
  • पंजाब में किसान आंदोलन के नाम पर स्मारक बनाया जाएगा: CM चन्नी

नई दिल्ली: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने उन किसानों के लिए एक स्मारक बनाने की घोषणा की है जो कृषि कानूनों के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते हुए मारे गए। इन कृषि कानूनों को आखिरकार केंद्र सरकार ने शुक्रवार को वापस ले लिया। चन्नी ने कहा कि उनकी सरकार किसान संघों से परामर्श करने के बाद एक साइट पर फैसला करेगी। 

उन्होंने ट्वीट किया कि बहुत देरी हुई लेकिन मैं तीन काले कृषि कानूनों को निरस्त करने के केंद्र के फैसले का स्वागत करता हूं। संघर्ष के दौरान किसानों के बलिदान का सम्मान करने के लिए स्मारक का निर्माण किया जाएगा। मैं एमएसपी को वैधानिक अधिकार बनाने के लिए पीएम से आग्रह करता हूं। केंद्र के खिलाफ साल भर के आंदोलन के दौरान न्याय के लिए इस संघर्ष में 700 से अधिक किसानों की जान चली गई। नरेंद्र मोदी जी को किसानों को उचित मुआवजा देना चाहिए। 

चन्नी ने कहा कि आजादी के बाद अगर कोई बड़ा संघर्ष हुआ, तो वह (3 कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन) यह था जिसने देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत किया। प्रदेश में किसान आंदोलन के नाम पर स्मारक बनेगा। मुख्यमंत्री ने इससे पहले कहा कि तीन काले कृषि कानूनों को निरस्त करने का निर्णय पंजाब में किसानों द्वारा शुरू किए गए सबसे लंबे शांतिपूर्ण जन संघर्ष की जीत है। अन्नदाता को मेरा सलाम।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि सरकार ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है। शुक्रवार सुबह राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है, इस महीने शुरू होने वाले संसद सत्र में प्रक्रिया शुरू करेंगे। मैं किसानों से घर लौटने का आग्रह करता हूं और नए सिरे से शुरुआत करते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर