रोहित और राहुल की जोड़ी ने मचाया धमाल, यहां देखिए कितने अजब-गजब रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी

Rohit Sharma-KL Rahul partnership and records: रांची में दूसरे टी20 मैच के दौरान एक बार फिर भारत की सलामी जोड़ी गरजी। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने धुआंधार पारियां खेलते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

IND vs NZ 2nd T20I: KL Rahul and Rohit Sharma Records
IND vs NZ 2nd T20I: KL Rahul and Rohit Sharma Records  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत- न्यूजीलैंड दूसरा टी20 मैच - टीम इंडिया की 7 विकेट से बड़ी जीत
  • दोनों भारतीय ओपनर्स रोहित शर्मा और केएल राहुल ने जड़े अर्धशतक
  • भारतीय सलामी जोड़ी ने बना डाले कई खास टी20 रिकॉर्ड्स

टीम इंडिया ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नए युग में कदम रखा है। नए टी20 कप्तान रोहित शर्मा और नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में भारत पहली बार कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज खेलने उतरा और लगातार दो मैचों में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज अपने नाम कर ली। इस विजयी आगाज के कई मायने हैं जिन पर काफी बातें होती रहेंगी लेकिन सबसे खास है टीम इंडिया की सलामी जोड़ी जिसने एक बार फिर अपना दम दिखाते हुए विरोधी टीम के होश उड़ा दिए।

रांची में खेले गए दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 154 रनों का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम को एक बार फिर एक अच्छी शुरुआत की जरूरत थी। पिछले मैच में तो रोहित शर्मा अपने अर्धशतक से चूक गए थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। इस बार दोनों ओपनर चमके और जमकर चमके। रोहित शर्मा ने 36 गेंदों में 55 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 5 छक्के और 1 चौका शामिल था। जबकि केएल राहुल ने 49 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली जिसमें 2 छक्के और 6 चौके शामिल रहे। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 117 रनों की साझेदारी हुई जिसके दम पर भारत ने 17.2 ओवर में 7 विकेट से मैच जीत लिया।

रोहित-राहुल की जोड़ी के टी20 अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड

- रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली ऐसी भारतीय जोड़ी बन गई है जिसने पांच लगातार मैचों में 50 या उससे ऊपर की साझेदारी की है।

- रोहित और राहुल की जोड़ी दूसरी ऐसी भारतीय सलामी जोड़ी बन गई है जिसके नाम 1000+ रन दर्ज हैं।

- इसके अलावा इन दोनों ओपनर्स ने टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक 5 बार शतकीय साझेदारी करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

- इस सलामी जोड़ी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार 50+ पार्टरनरशिप के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इन दोनों ने शुक्रवार को 13वीं बार ऐसा किया। उन्होंने इस मामले में आयरलैंड के केविन ओ'ब्रायन और पॉल स्टर्लिंग की जोड़ी की बराबरी की है।

- केएल राहुल ने घरेलू मैदान पर खेलते हुए शुरुआती 25 टी20 पारियों में सर्वाधिक 9 बार अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले मार्टिन गुप्टिल और केएल राहुल बराबरी पर थे।

- रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार 50+ रन की पारियां खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने इस मामले में विराट कोहली (29 बार) की बराबरी की है।

- रोहित-राहुल की जोड़ी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 4 बार शतकीय साझेदारी के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। इस मामले में तीन जोड़ियों के नाम दर्ज हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी। भारत के शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी। और अब केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने भी 4 शतकीय साझेदारियां कर डाली हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर