Swachh Survekshan Awards 2021: लगातार 5वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर बना इंदौर, छत्तीसगढ़ सबसे स्वच्छ राज्य

Swachh Survekshan Awards 2021: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 प्रदान कर रहे हैं। इंदौर को लगातार 5वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया।

Swachh Survekshan Awards 2021
स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 
मुख्य बातें
  • छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया
  • इंदौर को लगातार 5वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया
  • वाराणसी को सबसे स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में पहला स्थान मिला

India cleanest city: मध्य प्रदेश का शहर इंदौर को लगातार 5वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। सूरत (गुजरात) को दूसरा स्थान मिला है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 प्रदान कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) को तीसरा सबसे स्वच्छ शहर होने के लिए सम्मानित किया। इसके अलावा केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में वाराणसी को सबसे स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में पहला स्थान मिला है। केंद्र सरकार द्वारा घोषित वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि बात है अभिमान की! आप सबको बधाई। छत्तीसगढ़ को स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सबसे स्वच्छ राज्य श्रेणी में आज पुरस्कृत किया गया है। आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी के हाथों यह अवार्ड ग्रहण किया। एक और ट्वीट में उन्होंने कहा कि तालियां रुकनी नहीं चाहिए, क्योंकि यह अवार्ड समर्पित है उन सब लोगों को जिनके कारण यह संभव हो पाया। हमारी स्वच्छता दीदी, सफाई व्यवस्था से जुड़े सभी लोग, शासन और प्रशासन के प्रतिनिधि और हमारे प्रदेश की स्वच्छता प्रेमी महान जनता। हमारे लिए गौरव का दिन। 

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अरे वाह भिया, छा गया अपना इंदौर फिर से। इंदौर अद्भुत है, गजब है। धन्य है इंदौर की जनता, इंदौर की जनता को मेरा प्रणाम, जिन्होंने इंदौर को लगातार 5वीं बार स्वच्छता में शीर्ष पर बनाए रखा। बधाई जनप्रतिनिधियों को, सांसद, विधायक, प्रशासन, स्वच्छता कर्मियों, स्वयंसेवी संगठनों को। बधाई इंदौर..प्रदेश के शहरी विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह जी को बहुत-बहुत बधाई। मेरा मन आनंद से भरा है, ये इंदौर है जो निरंतर स्वच्छता के विभिन्न मानकों पर नंबर वन आ रहा है। ये इंदौर की जनता की इच्छाशक्ति का परिणाम है, जो अपने शहर को अपने घरों की तरह स्वच्छ रखने का संकल्प लिए हुए है। यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में देश में स्वच्छता सिर्फ अभियान या कार्यक्रम ही नहीं, बल्कि जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। प्रदेश को 31 पुरस्कार प्राप्त होने पर मैं प्रधानमंत्री जी का मध्यप्रदेश की 8.50 करोड़ जनता की तरफ से आभार प्रकट करता हूं। 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के वर्ष 2017, 2018, 2019 और 2020 के स्वच्छता सर्वेक्षणों के दौरान भी इंदौर देश भर में अव्वल रहा था। वर्ष 2021 के सर्वेक्षण में यह खिताब कायम रखने के लिए इंदौर नगर निगम ने 'इंदौर लगाएगा स्वच्छता का पंच' का नारा दिया था।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर