ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 1 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 1 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 1 सितंबर, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 1st September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 1 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी सैनिकों अफगानिस्तान से वापसी के अपने फैसले का बचाव किया है। साथ ही उन्होंने एयरलिफ्ट की प्रशंसा की है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में आज से स्कूल खुल रहे हैं। हरीश रावत के 'पंज प्यारा' टिप्पणी पर विवाद खड़ा हो गया है। तालिबान नेता जिसने दोहा में भारतीय राजनयिक के साथ बातचीत की है, उसने भारतीय सेना के साथ प्रशिक्षण लिया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Opinion India ka: ओपिनियन इंडिया का में बात हुई गोमाता पर सबसे नई सियासी 'गाथा' पर। देश की राजनीति में गोमाता की एंट्री हो चुकी है, क्या गोमाता देश की राष्ट्रीय पशु बनेंगी?
Opinion India ka: गोमाता पर नया रण, क्या गाय देश की राष्ट्रीय पशु बनेगी?

Hurriyat leader Syed Ali Shah Geelani Death:हुर्रियत नेता सैयद अली गिलानी का बुधवार को निधन हो गया है, घाटी में अलर्ट जारी किया गया है।
Syed Ali Shah Geelani Death:हुर्रियत नेता सैयद अली गिलानी का श्रीनगर में निधन 

एक चौंकाने वाले रहस्योद्घाटन में, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन चाहते थे कि तत्कालीन अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी एक 'धारणा' पैदा करें कि तालिबान जीत नहीं रहा है और वह उन्हें हराने में 'सक्षम' है, फिर चाहे 'यह सच हो या नहीं'।
Afganistan: बाइडेन ने अशरफ गनी से मांगा था "प्लान", फोन कॉल पर हुई थी 14 मिनट बातचीत

Bhilwara: राजस्थान के भीलवाड़ा में एक व्यक्ति का पुरानी रंजिश को लेकर अपहरण किया गया और फिर उसके साथ मारपीट की गई और जूतों की माला पहनाई गई।
राजस्थान: भीलवाड़ा में शख्स का किया अपहरण, पीटा-जूतों की माला पहनाई, सिर मुंडवाया, VIDEO

Ravi Shastri interview Sawal public ka: भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री ने कप्तान विराट कोहली और ओपनर रोहित शर्मा की बॉन्डिंग पर अहम बात कही।
EXCLUSIVE: रोहित और विराट की फिलहाल कैसी है बॉन्डिंग? कोच रवि शास्त्री ने 'सवाल पब्लिक का' में किया खुलासा

Rakesh Tikait Controversial Statement: केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ कई महीनों से प्रदर्शन कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत ने बीजेपी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।
Dhakad Exclusive:यूपी चुनाव में किसान नेता 'राकेश टिकैत' का इरादा क्या है, दिया है "विवादित बयान"

Rajasthan School Scam:गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जब से मंत्रिपद संभाला है उनका विवादों से दामन छूट ही नहीं रहा | टाइम्स नाउ नवभारत के पास कुछ ऐसे सबूत हाथ लगे हैं, जानें क्या मामला..
Dhakad Exclusive:टाइम्स नाउ नवभारत पर "राजस्थान का स्कूल स्कैम"!, देखिए 'शिक्षा मंत्री' का कमाल?

Logtantra: आज से देश के कई राज्यों में 9वीं से 12वीं और 1 से 5वीं के स्कूल खुल गए हैं | तीसरी लहर की आहट के बीच किस सिस्टम से चलें क्लासेज, क्या हैं चुनौती? इस पर लोगतंत्र में चर्चा हुई।
Logtantra: स्कूलों पर कितनी तैयार सरकारें? मध्य प्रदेश-दिल्ली के शिक्षा मंत्रियों ने बताया

Coach Washing Plant: देश में अलग-अलग जगह पर रेलवे ऑटोमेटिक कोच वाशिंग प्लांट लगा रही है। इससे ट्रेनों की सफाई में समय और पानी के साथ-साथ मानव शक्ति का बचाव होगा।
Automatic Coach Washing Plant: इस तरह हो रही ट्रेन के डिब्बों की सफाई, समय-पानी की हो रही बचत

RJD State President Jagdanand's Bad Words:आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने आरएसएस को "तालिबानी" कह दिया है इसके बाद राजनीतिक गर्मा गई है।
बिहार RJD प्रदेशाध्यक्ष जगदानंद के ये कैसे बोल, RSS को बता दिया "तालिबानी" [VIDEO]

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 7.2 करोड़, महाराष्ट्र में 5.8 करोड़, कर्नाटक में 4.2,  पश्चिम बंगाल में 4 करोड़, दिल्ली में 1.3 करोड़, तमिलनाडु में 3.2 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।
सितंबर में टीकाकरण का बन सकता है रिकॉर्ड, सरकार की ये है तैयारी

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा है कि गाय का कल्याणा होगा तभी देश का कल्याण होगा। सरकार गाय के मौलिक अधिकार के लिए संसद में बिल लाना चाहिए और गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करना होगा।
'गाय के कल्याण से देश का कल्याण होगा'; इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा- राष्ट्रीय पशु घोषित हो गाय

Rashtravad: राष्ट्रवाद में बात हुई कि कैसे तालिबान के साथ आतंक की तिकड़ी बन रही है। तालिबान को आमंत्रण पर आमंत्रण मिल रहे हैं। पहले जैश और लश्कर और अब अलकायदा खुलकर आ गया है।
Rashtravad: आतंकियों का आह्वान..कश्मीर आएगा तालिबान..चुप क्यों हैं कश्मीरी हुक्मरान?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (ISKCON) के संस्थापक श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर (Swami Prabhupada's 125th Birth Anniversary)  पर 125 रुपये का एक विशेष स्मारक सिक्का (Special Commemorative Coin of Rs 125) जारी किया।
Coin of Rs 125: स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती पर पीएम मोदी ने जारी किया '125 रुपये का विशेष स्मारक सिक्का'

रसोई गैस, पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि GDP का मतलब गैस-डीजल-पेट्रोल है, और ये इनकी कीमतें ऊपर जा रही हैं।
मोदी कहते रहते हैं जीडीपी बढ़ रही है, GDP मतलब- गैस-डीजल-पेट्रोल है: राहुल गांधी

Taliban is a Terror Organization or Not: तालिबान (Taliban) के साथ भारत की औपचारिक बैठक के बाद  उमर अब्दुल्ला ने कहा-'अगर वे एक आतंकी समूह हैं, तो आप क्यों बात कर रहे हैं...
Taliban: उमर अब्दुल्ला का केंद्र सरकार से सवाल, कहा साफ करें-तालिबान आतंकी संगठन है या नहीं?

अफगानिस्तान से अमेरिका के जाने के बाद भारत और तालिबान प्रतिनिधि के बीच पहली औपचारिक बातचीत दोहा में हुई है। अहम बात यह है कि बातचीत की पहल खुद तालिबान ने की थी।
तालिबान से बात समय की मांग, जानें भारत के पास क्या हैं विकल्प

AQLI Report: एक्यूएलआई की जारी रिपोर्ट के अनुसार, वायु प्रदूषण से मुक्ति दुनिया को औसत आयु में दो साल और सर्वाधिक प्रदूषित देशों को पांच साल की बढ़त दिला सकती है। 
Air pollution:'जहर' बनकर उम्र को खा रहा है "वायु प्रदूषण", इतने साल कम हो सकती है "आपकी उम्र"

Panjshir: अफगानिस्तान के पंजशीर में तालिबान को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। लड़ाई में तालिबान के 350 से अधिक लड़ाके मारे गए हैं, जबकि 40 से अधिक बंधक बना लिए गए हैं।
पंजशीर के लड़ाकों ने तालिबान का दिया बड़ा झटका, 350 से अधिक तालिबान आतंकियों को मार गिराया, 40 बनाए बंधक

GST collections in August: वित्त मंत्रालय के मुताबिक अगस्त के महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख 12 हजार करोड़ रुपए का हुआ है।
GST Collections: "अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर", "जीएसटी कलेक्शन" अगस्त में 1.12 लाख करोड़

Vishakhapatnam Gass Leakage News:आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में गैस लीक की खबर सामने आने से हड़कंप मच गया।
Vishakhapatnam Gass Leakage: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में गैस रिसाव की खबर, सैकड़ो कर्मी घबराकर भागे 

अमेरिका में अफगानिस्तान के नेतृत्व वाले युद्ध का आधिकारिक तौर पर समापन कुछ दीर्घकालिक अनसुलझे सवाल भी छोड़कर गया है, जैसे देश अब एक कार्यशील अर्थव्यवस्था का निर्माण कैसे कर सकता है? 

एक हजार अरब अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा है अफगानिस्तान के पास खनिज संपदा, दोहन एक चुनौती

राकेश टिकैत खुद को किसानों का रहनुमा बताते हैं। कृषि कानूनों के खिलाफ धरना दे रहे हैं। दिल्ली के बॉर्डर पर आगे की रणनीति बनाते हैं,  उसके अलावा देशभर में घूमकर केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना भी करते हैं। 

राकेश टिकैत का सनसनीखेज दावा, यूपी चुनाव से पहले किसी हिंदू नेता की होगी हत्या

अफगानिस्तान में बदली परिस्थितियों के बीच भारत सरकार ने तालिबान के साथ औपचारिक बातचीत शुरू कर चुकी है। तालिबान नेताओं के साथ भारत के राजनयिक की बातचीत 31 अगस्त को कतर की राजधानी दोहा में हुई। 

तालिबान से औपचारिक बातचीत पर ओवैसी का सरकार से सवाल,  केटीएस तुलसी बोले-यह संवेदशनशील मसला

अपनी विवादित टिप्‍पण‍ियों को लेकर अक्‍सर सुर्खियों में रहने वाली बॉलीवुड अभिनेतत्री पायल रोहतगी के खिलाफ मुंबई में शिकायत दर्ज कराई गई है।

Payal Rohatgi पर FIR, महात्‍मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू पर की थी 'आपत्तिजनक' टिप्‍पणी

अफगानिस्तान में बदली परिस्थितियों के बीच भारत सरकार ने तालिबान के साथ औपचारिक बातचीत शुरू कर चुकी है। तालिबान नेताओं के साथ भारत के राजनयिक की बातचीत 31 अगस्त को कतर की राजधानी दोहा में हुई।

तालिबान से औपचारिक बातचीत पर ओवैसी का सरकार से सवाल,  केटीएस तुलसी बोले-यह संवेदशनशील मसला

अफगानिस्‍तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ ही यहां अमेरिका के सबसे लंबे समय तक चले युद्ध का समापन हो गया है और सत्‍ता अब पूरी तरह तालिबान के कब्‍जे में आ गई है।

Afghanistan में 2 दशकों बाद फिर से Taliban राज, 20 वर्षों में क्‍या-क्‍या हुआ? जानिये पूरी कहानी

भक्ति वेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को 125 रुपए का विशेष स्मारक सिक्का जारी करेंगे। इस दौरान पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक सभा को भी संबोधित करेंगे।

इस्कॉन के संस्थापक स्वामी प्रभुपाद की स्मृति में 125 रु. का विशेष सिक्का जारी करेंगे PM मोदी

पाकिस्तान ने मंगलवार को अफगानिस्तान से आने वाले अमेरिकी बलों को इस्लामाबाद में लंबे समय तक मौजूद रहने की अनुमति देने की संभावना से इनकार कर दिया और कहा कि वे देश में सीमित अवधि तक ही रहेंगे।

पाक में अमेरिकी बलों की मौजूदगी पर उठे सवाल तो शेख राशिद को देनी पड़ी सफाई

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के कई इलाकों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन झमाझम बारिश हो रही है। इससे पहले मंगलवार को भी सुबह दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में जबरदस्‍त बारिश हुई थी। 

दिल्‍ली-एनसीआर में फिर बरसे बादल, जगह-जगह जलभराव ने बढ़ाई मुश्किलें

दिल्ली में आज से स्कूल खुल चुके हैं। पहले चरण में 9 से 12 तक के स्कूल खोले गए हैं इसके लिए एसओपी बनाई गई है।  इसके लिए स्कूलों को गाइडलाइन जारी की गई हैं। 

Delhi School Reopen: दिल्ली के स्कूल हुए गुलजार लेकिन क्या है पैरेंट्स की राय, एक नजर

अपनी रवानगी से पहले अमेरिकी सैनिकों ने एक बड़ा काम यह किया कि उन्होंने काबुल एयरपोर्ट के हैंगर में मौजूद अपने हेलिकॉप्टरों और आर्मर्ड वाहनों को तकनीकी रूप से अयोग्य कर दिया ताकि उनका दोबारा इस्तेमाल न किया जा सके। 

काबुल छोड़ने से पहले अमेरिकी सैनिकों ने किया बड़ा काम, इसलिए अपने एयरक्राफ्ट-हथियार कर दिए निष्क्रिय  

अफगानिस्‍तान में अमेरिका की 20 साल पुरानी सैन्‍य मौजूदगी अब समाप्‍त हो गई है। इसके साथ ही यहां दो दशकों तक चले युद्ध का अंत हो गया और तालिबान ने पूरी तरह अफगानिस्‍तान में सत्‍ता संभाल ली।

Afghanistan: Joe Biden ने 'अनवरत युद्ध' से वापसी का किया बचाव, एयरलिफ्ट को बताया 'बड़ी सफलता'

पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच शीतयुद्ध फिलहाल थमा हुआ है। लेकिन पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत के एक बयान के बाद अकाली दल के नेता निशाना साध रहे हैं। 

पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत के 'पंज प्यारा' कमेंट से सियासी उबाल, आखिर क्या है मामला

अल-कायदा के केंद्रीय नेतृत्व ने अफगानिस्तान में जीत पर दो पेज का बयान जारी किया है, जिसमें तालिबान और अफगान राष्ट्र को श्रद्धांजलि देते हुए बधाई दी है।

Al Qaeda:ओसामा बिन लादेन के आतंकी संगठन अलकायदा ने तालिबान को दी बधाई

अफगानिस्तान की राजधानी पर नियंत्रण करने के बाद से तालिबान ने विभिन्न ऑनलाइन प्रचार चैनलों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच खुद की स्वीकार्यता को पुनः स्थापित करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

Badri 313: क्या है तालिबान की कमांडो यूनिट बद्री 313? आखिर क्यों हो रही इसकी चर्चा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर