ताजा खबर, 18 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 19, 2021 | 06:21 IST

ताजा खबर, 18 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , रविवार, 18 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 18th april 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 18 अप्रैल 2021 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की रफ्तार दिन प्रतिदिन बेलगाम होती जा रही है। पहली बार देश में चौबीस घंटे के भीतर ढ़ाई लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली जैसे राज्यों से हर रोज रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस के चलते आज  यूपी में वीकेंड कर्फ्यू लागू हैं जबकि दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का आज दूसरा दिन है।इसके अलावा देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दिल्‍ली में वीकेंड कर्फ्यू के बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कपल को पुलिस से उलझते देखा जा रहा है। पुलिस का कहना है कि गाड़ी में मास्‍क नहीं पहनने को लेकर उनसे सवाल किया गया था, जिससे वे भड़क गए। पुलिस ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

ऐसे कैसे थमेगा कोरोना! मास्‍क नहीं पहनने पर रोका तो पुलिस से उलझ गया कपल [Video]

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) जीत की पटरी पर लौट आई है। पिछले मैच राजस्थान रॉयल्स के हाथों गंवाने वाली दिल्ली ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) को 6 विकेट से करारी शिकस्द दी। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पंजाब ने मयंक अग्रवाल (69) और केएल राहुल (61) की पारियों के दम पर 196 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में दिल्ली ने 18.2 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 198 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

DC vs PBKS: मयंक-राहुल के अर्धशतक पर भारी पड़ी धवन की आतिशी पारी, दिल्ली ने पंजाब को दी करारी शिकस्त

रूसी राजनीति में विरोध‍ियों को जहर देने की कई रिपोर्ट्स विगत कुछ वर्षों में सामने आई हैं और ऐसे में यहां तक कहा जाने लगा है कि विरोधियों के सफाये के लिए यहां उन्‍हें जहर देना जैसे एक परंपरा बन गई है। नवलनी ने बीते साल अगस्‍त में उन्‍हें 'नर्व एजेंट' दिए जाने का आरोप लगाया था, जिसके बाद उनकी हालत इतनी खराब हो गई थी कि उन्‍हें इलाज के लिए जर्मनी ले जाना पड़ा था।

'जहरीली राजनीति'...जहां विरोध‍ियों को जहर कर दिया जाता है उनका सफाया 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने टाइम्स नाउ को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा कि कोरोना की जो वृद्धि आज हम देख रहे हैं वह केवल भारत में नहीं हो रही है। यह उछाल अमेरिका, यूके और इटली में पहले ही हो चुका है। भारत आने में थोड़ी देर हो गई है। इस उछाल के खिलाफ लड़ाई हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्‍होंने पश्चिम बंगाल चुनाव सहित कई मुद्दों पर बात की।

Times Now पर अमित शाह का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू, यहां देखें, बोले- कोरोना के खिलाफ गंभीरता में कोई कमी नहीं आई

रेलवे देशभर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन तथा ऑक्सीजन सिलिंडरों की आपूर्ति के लिये अगले कुछ दिन में 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' चलाएगा। रविवार को उसने यह जानकारी दी। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में जबरदस्त वृद्धि के चलते मेडिकल ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है।

ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एक्स्प्रेस ट्रेनें चलाएगा रेलवे

कोरोना वायरस के कहर के बीच बिहार सरकार ने कड़े कदम उठाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 15 मई तक स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे और राज्य द्वारा संचालित स्कूलों और विश्वविद्यालयों द्वारा कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। सिनेमा हॉल, मॉल, क्लब, जिम और पार्क 15 मई तक बंद रहेंगे।

स्कूल-कॉलेज-सिनेमा हॉल बंद, कोरोना के कहर के बीच बिहार सरकार ने उठाए ये कदम, यहां जानें

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर से कई जगह अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई है। इसी के चलते ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए गुजरात से एक टैंकर शनिवार रात 30 टन ऑक्सीजन लेकर इंदौर पहुंचा। लेकिन जब शहर के लोग सांसें गिन रहे थे और ऑक्सीजन की बेहद ज्यादा जरूरत थी तब राजनेताओं ने इसका तमाशा बना दिया।

ऑक्सीजन की कमी के चलते जा रही लोगों की जान, वहीं नेताओं ने पूजा और फोटो के लिए टैंकर को 2 घंटे तक रोका

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से पैदा हुए हालात के बीच पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है और कोविड-19 की बेकाबू रफ्तार पर नियंत्रण के लिए कुछ पांच उपाय सुझाए हैं। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम को विस्‍तृत किया जाना चाहिए, तभी इस बीमारी पर लगाम लगाई जा सकेगी।

कोरोना से 'हाहाकार' के बीच मनमोहन सिंह ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, दी ये सलाह

जेल में बंद और तीन सप्ताह से भूख हड़ताल कर रहे रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी के चिकित्सक ने कहा है कि उनके मरीज का स्वास्थ्य तेजी से खराब हो रहा है और उनके शरीर में पोटैशियम का स्तर अत्यधिक बढ़ गया है, जिसके कारण उन्हें कभी भी दिल का दौरा पड़ सकता है और क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ रहा है जो संकेत है कि उनके गुर्दे खराब हो रहे हैं।

पुतिन के कट्टर आलोचक नवलनी की हालत नाजुक, डॉक्‍टर बोले- किसी भी समय जा सकती है जान

शहडोल जिले के एक शासकीय अस्पताल में चिकित्सकीय ऑक्सीजन आपूर्ति का दबाव कम हो जाने से कोविड-19 सेंटर के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) वार्ड में भर्ती छह मरीजों की मौत हो गई। यह घटना शहडोल जिला मुख्यालय से करीब दो किलोमीटर दूर स्थित शासकीय मेडिकल कॉलेज में शनिवार-रविवार की बीच रात को हुई। यह जानकारी एक अधिकारी ने रविवार को दी है।
Madhya Pradesh: शहडोल मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन का दबाव कम होने से 6 मरीजों की मौत

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह लड़खड़ा गई हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली में हालात हर पल बदतर हो रहे हैं और यहां पर खाली आईसीयू बेड की संख्या सौ से भी कम बची है। उन्होंने केंद्र से अतिरिक्त बेड तथा ऑक्सीजन की मांग की है।
दिल्ली में हर पल बदतर हो रहे हैं हालात, केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांगी मदद

राजधानी दिल्ली इस समय कोरोनो वायरस की मार से बेहाल है और हाल ही में केसों की भरमार के चलते दिल्ली सरकार को वीकेंड कर्फ्यू लगाने के लिए बाध्य होना पड़ा। यहां ये कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे कर्फ्यू लगाया गया था जो सोमवार सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा।
Delhi Weekend Curfew:कुछ ऐसा बीता 'दिल्ली वीकेंड कर्फ्यू' का पहला दिन, चला पुलिस का डंडा

भारत और चीन के बीच तनाव कोई नई बात नहीं है साल 1962 में  दोनों देशों के बीच युद्ध भी हो चुका है, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कहा जा रहा है कि अनुसार नौ अप्रैल को दोनों देशों के बीच हुई कमांडर स्तरीय बातचीत के बाद चीन ने हॉट स्प्रिंग और गोगरा पोस्ट से अपने सैनिक पीछे हटाने से इंकार कर दिया है।

चीन का लद्दाख में हॉट स्प्रिंग और गोगरा से हटने से इनकार कुटिलता से बोला-भारत को जो मिला उसमें खुश रहे!

कोरोना संकट से निपटने में सरकार के साथ ही आम जनमानस भी लगा हुआ है, वहीं इस काम डॉक्‍टर्स के रोल की जितनी तारीफ की जाए कम है वो विपरीत परिस्थियों में अपने जी जान से जुटे हैं क्योंकि केस भी भारी तादाद में आ रहे हैं ऐसे में छुट्टी आदि भूलकर ये सिर्फ मरीजों की सेवा में लगे हैं, गुजरात में कोरोना से निपटने में लगे दो डॉक्टर्स ने अपनी अपनी मां को खो दिया लेकिन उनका हौसला नहीं डिगा।
डॉक्टरों की अनूठी मिसाल, मां को खोया, अंतिम संस्कार के तुरंत बाद लौटे काम पर 


 कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से देश की स्वास्थ्य सुविधाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही है। कहीं अस्पतालों में बेड नहीं हैं तो कहीं ऑक्सीजन की दिक्कत हैं तो फिर कहीं वेंटिलेटर की कमी है। इतना ही नहीं रेमडेसिविर जैसे इंजक्शनों की किल्लत हो गई है और कई जगहों पर इसकी ब्लैक मार्केंटिंग हो रही है। बढ़ते कोरोना मामलों का असर टेस्टिंग क्षमता पर भी पड़ा है।
जानिए, कोरोना और इससे जुड़े आपके हर सवालों के जवाब, महामारी से खुद को ऐसे बचा सकते हैं आप

 देश में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए 27 से 30 अप्रैल तक होने वाली इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स को स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति को देखते हुए JEE(मेन) की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। नई तारीख की घोषणा परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी।
कोरोना के कहर के बीच JEE मेन की परीक्षाएं हुई स्थगित, जानिए कब होगा नई तारीखों का ऐलान

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की रफ्तार प्रतिदन बढ़ती जा रही है। बढ़ते मामलों पर लगाम कसने के लिए आज यूपी में कर्फ्यू लागू है जबकि राजधानी दिल्ली में शनिवार के बाद आज वीकेंड कर्फ्यू का दूसरा दिन है।
Coronavirus in India Live: दिल्ली में हर घंटे 1000 तो, महाराष्ट्र में 2700 से अधिक मामले आ रहे हैं सामने

कोरोना वायरस संक्रमण की मार से देश दुनिया जूझ रही है वहीं ऐसी घटिया मानसिकता वाले लोगों की भी कमी नहीं जो इस संकट में भी अपने लिए गलत तरीके से पैसा कमाने के अवसर ढूंढ रहे हैं ऐसा ही मामला महाराष्ट्र के बारामती से सामने आया है जहां रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Inj) के नाम ठगी की जा रही थी।
Fake Remdesivir Inj:रेमडेसिविर इंजेक्शन की खाली शीशी में पैरासीटामॉल घोल बेच रहे नकली इंजेक्शन

 उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक अनोखा मामला सामने आया है जहां पुलिस एक हलवाई को पूड़ी सब्जी के साथ थाने ले आई। दरअसल यूपी में इन दिनों पंचायत चुनाव चल रहे हैं और उम्मीदवार अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए वोटरों को हर तरह से लुभा रहे हैं। कोई शराब बांट रहा है तो कोई पैसे या फिर खाना इत्यादि। मामला अलीगढ के साथिनी गांव का है जहां वोटरों को लुभाने के लिए उम्मीदवार ने पनीर की सब्जी के साथ पूड़ियों का इंतजाम किया था।
UP: पूड़ी सब्जी और बर्तनों के साथ हलवाई को थाने ले आई पुलिस, वजह जानकर आप भी होंगे हैरान

पूरे देश में कोरोना की वजह से हाहाकार सा मचा हुआ है। हर दिन नए मामले और मौत के आकंड़े नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। बढ़ते मामलों की वजह से स्वास्थ्य व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है और हालात ये हो गए हैं कि अस्पतालों में बेड मिलने मुश्किल हो गए हैं। इतना ही नहीं कई जगह ऑक्सीजन तथा रेमडेसिविर जैसी दवाइयों की किल्लत हो रही है। हालात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि राजधानी दिल्ली में एक डॉक्टर तक को उस अस्पताल में बेड नहीं मिल पाया जा वह काम करता था। 
Delhi: कैसे इलाज करेंगे डॉक्टर्स? अपने ही अस्पताल में डॉक्टर को नहीं मिला बेड, वीडियो बनाकर लगाई गुहार

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की बेलगाम रफ्तार को लेकर सरकार बेहद परेशान है और किसी भी तरीके से इस पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं, सरकार इस दिशा में कई अहम फैसले लेने के साथ उनका प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन भी करा रही है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने एक आदेश जारी किया है जिसके मुताबिक जो भी दिल्ली वासी हरिद्धार कुंभ (Haridwar Kumbh) से स्नान कर लौटा है उसे घर पर 14 दिन के लिए क्वांरटीन होना होगा।
Delhi: हरिद्धार कुंभ स्नान कर लौटे दिल्लीवासियों को 14 दिन रहना होगा क्वांरटीन, नहीं तो होगी कानूनी कार्रवाई

कोरोना वायरस से हर रोज हालात बिगड़ते जा रहे हैं और नए मामले तो इस तरह बढ़ रहे हैं जैसे वो नया कीर्तिमान बनाना चाह रहे हों। शनिवार को तो नए मामलों ने रिकॉर्ड ही बना डाला और पहली बार देश में एक दिन में सबसे अधिक 2.63 लाख नए मामले सामने आए हैं। इतना ही नहीं इस अवधि के दौरान  देश में 1,493 लोगों मौत हो गई जो एक दिन में कोविड से होने वाली मौतों का सर्वाधिक आंकड़ा है।
कहां जाकर रूकेंगे ये आंकड़े? पहली बार एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 2.60 लाख नए केस और 1493 की मौत
 

देश के जाने-माने साहित्यकार डॉ. नरेंद्र कोहली नहीं रहे। शनिवार शाम 6:40 बजे उनका निधन हो गया। कुछ दिनों पहले उन्‍हें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद उन्‍हें दिल्ली के सेंट स्टीफंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
हिन्‍दी के नामचीन साहित्‍यकार डॉ. नरेंद्र कोहली का निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

मुंबई इंडियंस ने शनिवार को आईपीएल 2021 के 9वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रन से मात दी। इस जीत के साथ ही मुंबई इंडियंस अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है। सनराइजर्स हैदराबाद को लगातार तीसरी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 150 रन बनाए। जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 19.4 ओवर में 137 रन बनाकर ऑलआउट हुई। 
MI vs SRH, Match Report: मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद को रौंदा, टेबल टॉपर बनी 'रोहित ब्रिगेड'


देश में आजादी का बिगुल फूंकने वाले कई बड़े नामों में एक और नाम तात्या टोपे का भी है, जिन्होंने देश में न सिर्फ 1857 में स्वतंत्रता संग्राम की नींव रखी, बल्कि पूरे देश में आजादी की चेतना का सूत्रपात किया और गुलामी को अपनी नियती मान चुकी पूरे देश की जनता को यह बताया कि आजादी क्या होती है और उसे हासिल करना कितना जरूरी है।
18 अप्रैल का इतिहास : आजादी की चेतना जगाने वाले तात्‍या टोपे का बलिदान दिवस, जानें और क्‍या हुआ आज

आज चैत्र माह शुक्ल पक्ष की खष्ठी है। आज नवरात्र की खष्ठी तिथि है। आज माता कात्यायनी पूजा की जाती है। आद्रा नक्षत्र है। नवरात्र व्रत का अनन्त पुण्य है। आज अन्न व फलों का दान करें। आज गौशाला में भोजन दान का बहुत महत्व है। आज महामृत्युंजय मंत्र के जप करने का अनन्त पुण्य है। आज रविवार है। आज सूर्य के बीज मंत्र के जप का दिवस है।
आज का पंचांग, 18 अप्रैल 2021: नवरात्रि के छठे दिन अन्न और फलों का करें दान, जानिए दिन के शुभ मुहूर्त

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर