ताजा खबर, 15 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 16, 2020 | 00:10 IST

ताजा खबर, 15 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें रविवार, 15 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 15 november 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर, 15 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: दिवाली की रात हुई आतिशबाजी के बाद दिल्ली एनसीआर सहित देश के कई शहरों में हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो गई है। वहीं बिहार में नए सरकार की गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है। आज एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक है. इसमें बीजेपी, जेडीयू, वीआईपी और हम के विधायक मौजूद रहेंगे। वहीं देश में कोरोना के मामलों में कुछ कमी तो आई है लेकिन कुछ राज्यों में तेजी से नए मामले सामने आ रहे हैं। यहां पढ़ें रविवार, 15 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:-

Sputnik 5 vaccine india: कोविड-19 की रोकथाम के लिए रूस के स्‍पूतनिक-5 टीके की पहली खेप अगले सप्‍ताह कानपुर पहुंचने की संभावना है, जहां दूसरे और तीसरे चरण का क्‍लीनिकल ट्रायल किया जाएगा।ॉ

Corona Vaccine: अगले सप्‍ताह कानपुर पहुंचेगी Sputnik V की पहली खेप, होगा दूसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की तबियत खराब होने के बाद उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है। पटेल कुछ हफ्ते पहले कोविड पॉजिटिव पाए गए थे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अमहद पटेल की तबियत बिगड़ी, ICU में किए गए भर्ती

बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर औपचारिकताएं लगभग पूरी हो गई हैं और नीतीश कुमार कल शाम को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बार सुशील मोदी डिप्टी सीएम नहीं होंगे।

Bihar: डिप्टी सीएम के पद से सुशील मोदी का पत्ता कटा! बिहार में BJP का यूपी मॉडल, होंगे 2 उपमुख्यमंत्री

दिल्ली में कुछ स्थानों पर रविवार की दोपहर में बारिश हुई है, इससे दिल्ली की आबो हवा कुछ सुधरने की बात कही जा रही है साथ ही इससे मौसम के मिजाज में कुछ ठंडक भी बढ़ेगी।

जहरीली एयर क्वालिटी से जूझ रही दिल्ली में हुई बारिश, प्रदूषण से मिलेगी राहत, और ठंडा होगा मौसम, देखें नजारा

देशभर में गोवर्धन पूजा का पर्व धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस दौरान छत्तीसगढ़ से एक ऐसा वीडिय सामने आया है जिसे देखकर आप ही हैरान रह जाएंगे। दरअसल इस वीडियो में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेल बघेल की हाथ पर एक शख्स कोड़े (सांटा) बरसा रहा है और इस दौरान वहां बड़ी संख्या में लोग भी एकत्र है।

Govardhan Puja के दिन छत्तीसगढ़ के CM बघेल पर बरसाए गए 'कोड़े', जानिए पूरा मामला

बिहार में नई सरकार के गठन के प्रक्रिया की तेज हो गई है। नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया है। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नीतीश के नाम का ऐलान किया जिसके बाद साफ हो गया है कि नीतीश ही बिहार के अगले सीएम होंगे। वहीं सुशील मोदी एक बार फिर डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी संभालनेंगे।

Nitish Kumar कल सातवीं बार लेंगे CM पद की शपथ, सुशील मोदी ही होंगे डिप्टी CM

भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 88 लाख के पार पहुंच गई है, लेकिन इन सबके बीच अच्छी खबर ये है कि 82 लाख से अधिक लोग स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके हैं जबकि 4,79,216 मामले अभी सक्रिय हैं जिनका इलाज चल रहा है। कोरोना से ठीक होने  का राष्ट्रीय औसत 93 फीसदी को पार कर गया है।

देश में कोरोना के मामले 88 लाख के पार, दिल्ली के हालातों को लेकर आज HM शाह ने बुलाई आपात बैठक

एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद बिहार में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है। पटना में जहां एक तरफ एनडीए की बैठक होने वाली है वहीं इन चुनावों में मिली हार के बाद भी महागठबंधन ने आस नहीं छोड़ी है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने फिर से कहा है कि जनता दल (युनाइटेड) के मुखिया नीतीश कुमार के पास बहुत कम बहुमत है। उन्होंने कहा कि यह सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाएगी।
ज्यादा दिनों तक सीएम नहीं रह पाएंगे नीतीश, कुछ दिनों या हफ्तों में बिहार ढूंढ लेगा उनका विकल्प: मनोज झा

बिहार में नई सरकार के गठन के प्रक्रिया की तेज हो गई है। नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री बनना तय है। आज पटना में सबसे पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक है जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा। विधायक दल की इस बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी बतौर पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे। 
Patna: बिहार में आज NDA विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के नाम पर लगेगी मुहर

जम्मू कश्मीर में पीपुल्स एलांयस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) के बनने के बाद से नेताओं की नाराजगी का सिलसिला जारी है और खुद इसमें शामिल नेताओं की नराजगी कई बार सार्वजनिक हो गई है। अब इसकी वजह से सबसे बड़ा झटका महबूबा मुफ्ती को लगा है और पार्टी के संस्थापक सदस्य मुजफ्फर हुसैन बेग ने शनिवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया।
महबूबा को बड़ा झटका, गुपकर एलायंस से नाराज PDP के संस्थापक सदस्य मुजफ्फर बेग ने छोटी पार्टी
 

दिवाली का त्योहार देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मनाया जा रहा है। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन, नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। बिडेन और ट्रंप दोनों ने ही ट्वीट कर अपने-अपने अंदाज मे लोगों को बधाई दी। 
पूरी खबर पढ़ें: Diwali: अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन और डोनाल्ड ट्रंप ने दी दिवाली की शुभकामनाएं

दिवाली की रात को राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में खूब आतिशबाजी हुई और उसका नतीजा ये हुआ कि पहले से खराब स्थिति में चल रही दिल्ली-NCR की हवा और जहरीली हो गई। सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेशों का जमकर उल्लंघन हुआ जिसकी वजह से कई ईलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 999 तक पहुंच गया। 
पूरी खबर पढ़ें: Diwali: अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन और डोनाल्ड ट्रंप ने दी दिवाली की शुभकामनाएं

गोवर्धन पूजा को अन्नकूट उत्सव के रूप में भी मनया जाता है। मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने अपनी छोटी उंगली पर गोवर्धन पर्वत को उठाकर भगवान इंद्र को पराजित किया था और उसी के उत्सव में यह पूजा होती है। इस बार गोवर्धन पूजा का मुहूर्त दोपहर 3 बजकर, 18 मिनट से लेकर 15:18:37 से शाम 5 बजकर, 27 मिनट तक रहेगा। 
पूरी खबर पढ़ें: Govardhan Puja Katha: कैसे शुरू हुई गोवर्धन पूजा की परंपरा, गाय-बैल के पूजन के पीछे है रोचक कथा
 

टीम इंडिया ने शनिवार को ऑस्‍ट्रेलिया में अपना पहला आउटडोर सेशन किया, लेकिन उनके इलाके के पास एक गंभीर हादसा हुआ। टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं और सिडनी के ओलंपिक पार्क होटल में ठहरे हुए हैं। हालांकि, प्‍लेन क्रैश की घटना के बारे में जानने के बाद होटल में रह रहे लोगों के बीच डर का माहौल बन गया है। 
पूरी खबर पढ़ें: IND vs AUS: टीम इंडिया के होटल के करीब हुआ गंभीर हादसा, मैदान में क्रैश हुआ प्‍लेन

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर