Nitish Kumar कल सातवीं बार लेंगे CM पद की शपथ, सुशील मोदी ही होंगे डिप्टी CM

बिहार में आज नवनिर्वाचित एनडीए विधायकों की आज बैठक हुई जिसमें नए नेता के रूप में नीतीश कुमार का चयन किया गया। अब नीतीश सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Bihar BJP and NDA Meeting On Today Nitish Kumar to be chosen as leader
नीतीश कल लेंगे CM पद की शपथ, सुशील मोदी ही होंगे डिप्टी CM 

मुख्य बातें

  • बिहार में नई सरकार के गठन की प्रकिया हुई तेज
  • नीतीश कुमार फिर से चुने गए एनडीए विधायक दल के नेता
  • एनडीए बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद रहे राजनाथ सिंह

पटना: बिहार में नई सरकार के गठन के प्रक्रिया की तेज हो गई है। नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया है। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नीतीश के नाम का ऐलान किया जिसके बाद साफ हो गया है कि नीतीश ही बिहार के अगले सीएम होंगे। वहीं सुशील मोदी एक बार फिर डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी संभालनेंगे। इससे पहले पटना में आयोजित जेडीयू बैठक में नीतीश कुमार को नेता चुन लिया गया था। बैठक में शामिल होने के लिए बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव और देवेंद्र फडणवीस बिहार पहुच चुके थे। अब नीतीश कुमार राजभवन में सरकार बनाने का दावा पेश करने जाएंगे। कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार कल शपथ लेंगे और उनके साथ कुछ मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। यह सातवीं बार होगा जब नीतीश सीएम पद की शपथ संभालेंगे।

बीजेपी विधायक दल की बैठक

इससे पहले बीजेपी की बैठक के बाद पटना में एनडीए के नव निर्वाचित विधायकों की बैठक हुई जिसमें भाजपा, नीतीश कुमार की जेडीयू, जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM), मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के विधायक शामिल हुए। एनडीए के सभी 125 विधायकों की मौजूदगी में नए  नेता का औपचारिक चयन हुआ और नीतीश कुमार को औपचारिक रूप से नया नेता चुना गया।

नीतीश ने कही थे ये बात
इससे पहले एनडीए की एक औपचारिक बैठक हुई थी जिसके बाद  बाद जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा,‘रविवार 15 नवंबर को साढ़े बारह बजे बैठक शुरू होगी और इसमें आगे निर्णय किया जायेगा। इन औपचारिकताओं को नयी सरकार के गठन से पहले पूरा किया जाना है । कैबिनेट की सिफारिशों को राज्यपाल को सौंपा जायेगा और इसके बाद नयी सरकार के गठन के लिये आगे कदम उठाया जायेगा।'

बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

आपको बता दें कि भाजपा इस चुनाव में 74 सीट जीत कर एनडीए सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है जबकि जदयू को 43 सीटें प्राप्त हुई है। वहीं एनडीए की सहयोगी वीआईपी और हम को 4-4 सीटें मिली हैं। चुनाव के बाद अफवाहें भी उड़ी थी कि राज्य में अगला सीएम बीजेपी का हो सकता है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने इन सारी अफवाहों को खारिज कर दिया और कहा कि नीतीश कुमार ही राज्य के अगले सीएम होंगे।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर