Govardhan Puja के दिन छत्तीसगढ़ के CM बघेल पर बरसाए गए 'कोड़े', जानिए पूरा मामला

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 15, 2020 | 14:02 IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा के अवसर पर दुर्ग जिले में सांटा (कोड़ा) का प्रहार झेलने की परंपरा निभाई। इसका वीडियो भी उन्होंने शेयर किया

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel rained ‘whip’ on Govardhan Puja
Govardhan Puja के दिन छत्तीसगढ़ के CM बघेल पर बरसाए गए कोड़े 

मुख्य बातें

  • देशभर में आज मनाया जा रहा है गोवर्धन पूजा का त्यौहार
  • गोवर्धन पूजा के दिन छत्तीगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने शेयर किया अपना वीडियो
  • इस वीडियो में सीएम बघेल पर बरसाए जा रहे हैं कोड़े

रायपुर: देशभर में गोवर्धन पूजा का पर्व धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस दौरान छत्तीसगढ़ से एक ऐसा वीडिय सामने आया है जिसे देखकर आप ही हैरान रह जाएंगे। दरअसल इस वीडियो में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेल बघेल की हाथ पर एक शख्स कोड़े (सांटा) बरसा रहा है और इस दौरान वहां बड़ी संख्या में लोग भी एकत्र है। दरअसल छत्तीगढ़ में गोवर्धन पूजा पर एक परंपरा होती है जिसे कुम्हारी में सांटा का प्रहार झेलने की परंपरा कहा जाता है।

 पारंपरिक मान्यता से जुड़ी है परंपरा

इस वीडियो में सीएम भूपेश बघेल अपने हाथ आगे किए हुए हैं और एक शख्स उन पर कोड़े बरसा रहा है। दरअसल सीएम बघेल रविवार को दुर्ग जिले के जांजगिरी पहुंचे थे और यहां पूजा अर्चना करने के बाद उन्होंने पांरपरिक परंपरा निभाई। कहा जाता है कि यह गांवों की एक अनूठी परंपरा है जिसके पीछे यह मान्यता जुड़ी है कि इससे प्रदेश के लोगों का भला होता है और राज्य किसी भी विपदा से पार पा सकता है।

बघेल ने किया ट्वीट

बघेल खुद ट्वीट कर इसका वीडियो शेयर किया और लिखा, 'हमेशा की तरह इस बार भी आज दुर्ग जिले के ग्राम जजंगिरी, कुम्हारी पहुंचकर सबकी मंगलकामना के लिए सांटा का प्रहार झेलने की परंपरा निभाई। यह सुंदर परंपरा सबकी खुशहाली के लिए मनाई जाती है।'

कोड़े बरसाने वाले ने छुए पैर
जब सीएम भूपेश बघेल पर कोड़े बरसाए जा रहे थे उनके चेहरे पर शिकन तक नहीं थी जबकि सामने वाला पूरी ताकत से कोड़े मार रहा था। यहां तक कि बघेल ने जिस हाथ को सीधा किया था उसी पर कोड़े बरसाए जा रहे थे लेकिन उनका हाथ तक नहीं हिला। आराम से सांटे का प्रहार झेलने के बाद कोड़े बरसाने वाले शख्स ने सीएम के पैर छुए और आशीर्वाद लिया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर