Diwali पर हुई आतिशबाजी से दिल्ली-NCR की हवा हुई जहरीली, कई इलाकों में 999 तक पहुंचा AQI

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 15, 2020 | 08:29 IST

Delhi AQI: दिल्ली एनसीआर में दिवाली की रात तमाम आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ी और खूब आतिशबाजी हुई। इसका असर ये हुआ कि पूरे एनसीआर में हवा की स्थिति अत्यंत गंभीर स्थिति में पहुंच गई।

Delhi Air quality deteriorates on Diwali after ignoring the cracker ban
Diwali पर हुई खूब आतिशबाजी, दिल्ली-NCR का AQI 999 पर पहुंचा 

मुख्य बातें

  • दिल्ली एनसीआर में बेहद बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है प्रदूषण का स्तर
  • कई जगहों पर एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 900 के पार पहुंचा
  • पूरे एनसीआर में हवा की स्थिति और गंभीर स्थिति में पहुंची

नई दिल्ली:  दिवाली की रात को राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में खूब आतिशबाजी हुई और उसका नतीजा ये हुआ कि पहले से खराब स्थिति में चल रही दिल्ली-NCR की हवा और जहरीली हो गई। सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेशों का जमकर उल्लंघन हुआ जिसकी वजह से कई ईलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 999 तक पहुंच गया। शनिवार रात से ही पूरा आसमान धुंध की सफेद चादर में लिपट गया और खबर लिखे जाने तक हालात वैसे ही है। कई जगह पर तो लोगों को सांस लेने में तक दिक्कत हो रही है। प्रदूषण का असर ये है कि कई जगहों पर विजिबिलिटी भी बहुत कम हो गई है।

नगर निगम ने आधी रात को किया छिड़काव

दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में रविवार रात एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच गया। आईटीओ में रविवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 461 दर्ज किया गया। प्रदूषण से निपटने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने आधी में सदर बाजार इलाके में पानी का छिड़काव किया। मेयर जय प्रकाश ने कहा, 'प्रदूषण पर नियंत्रण करना दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी है  लेकिन वो सोई हुई है दूसरी तरफ हम काम कर रहे हैं।'

पहले ही जताया था अंदेशा

अगर हवा का रूख मंदा ही रहा तो लोगों को और मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि हवा की गति मंद होने के कारण स्थिति ज्यादा खराब हो रही है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर’ के मुताबिक अगर स्थानीय स्तर पर भी वायु प्रदूषण में थोड़ी बढ़ोतरी हुई तो रविवार और सोमवार को बहुत बुरा असर हो सकता है।आईएमडी के पर्यावरण अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वी के सोनी ने  पहले ही अनुमान जताया था कि हवा नहीं चलने और पटाखों के कारण दिवाली की रात वायु गुणवत्ता “गंभीर” श्रेणी में जा सकती है और वैसी ही हुआ।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर