महबूबा को बड़ा झटका, गुपकर एलायंस से नाराज PDP के संस्थापक सदस्य मुजफ्फर बेग ने छोटी पार्टी

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 15, 2020 | 11:29 IST

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती को बड़ा झटका लगा है।पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे मुजफ्फर बेग हुसैन ने पार्टी को अलविदा कह दिया है।

Senior PDP leader Muzaffar Hussain Baig quits party ahead of DDC polls
महबूबा को लगा झटका,PDP के संस्थापक सदस्य बेग ने छोड़ी पार्टी 

मुख्य बातें

  • जम्मू-कश्मीर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को लगा बड़ा झटका
  • बेग ने पीडीपी संरक्षक महबूबा मुफ्ती को पार्टी छोड़ने के फैसले के बारे में दी जानकारी
  • गुपकर एलायंस के गठन के बाद से ही नाराज थे बेग

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में पीपुल्स एलांयस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) के बनने के बाद से नेताओं की नाराजगी का सिलसिला जारी है और खुद इसमें शामिल नेताओं की नराजगी कई बार सार्वजनिक हो गई है। अब इसकी वजह से सबसे बड़ा झटका महबूबा मुफ्ती को लगा है और पार्टी के संस्थापक सदस्य मुजफ्फर हुसैन बेग ने शनिवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। पीटीआई के मुताबिक, 28 नवंबर से 24 दिसंबर के बीच आठ चरणों में होने वाले जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव में सीट बंटवारे में असहमति को लेकर इस्तीफा दिया है।

पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे हैं बेग

मुजफ्फर बेग पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं 1998 में जिस वक्त पीडीपी का गठन हुआ था तब से वह पार्टी के साथ जुड़े हुए थे। बेग ने अपने इस्तीफे को लेकर फिलहाल को प्रतिक्रिया दी है। पीटीआई की रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह पीपुल्स एलांयस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) द्वारा सीट बंटवारे, खासकर उत्तर कश्मीर में सीट बंटवारे को लेकर नाराज हैं। पीएजीडी में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और माकपा शामिल है।

पद्म भूषण से सम्मानित हो चुके है बेग
मुजफ्फर बेग को इसी साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रतिष्ठित  पद्म भूषण सम्मान मिला था। इस सम्मान मिलने के बाद उन्होंने कहा था, 'जम्मू कश्मीर में कभी कोई जनमत संग्रह नहीं हो सकता है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और अमेरिकी राष्ट्रपति जम्मू कश्मीर के लिए स्वायत्तता की मांग कर रहे हैं। इसका मतलब है कि उन्होंने स्वीकार किया है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। हम मांग करते हैं कि जम्मू-कश्मीर को वह दिया जाना चाहिए जो संविधान हमें देता है।'


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर