ताजा खबर, 13 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 14, 2020 | 00:10 IST

ताजा खबर, 13 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें रविवार, 13 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 13 September 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्‍ली : कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं इससे ठीक होने वाले रोगियों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। फिल्म अदाकारा कंगना रनौत और महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक बार फिर से एम्स में भर्ती किया गया है। इसके अलावा देश-दुनिया में आज क्‍या कुछ खास है, सियासी हलचल से लेकर खेल, मनोरंजन जगत की सुर्खियों, भारत-चीन तनाव और अन्‍य वैश्विक खबरों पर भी होगी नजर। यहां पढ़ें रविवार, 13 सितंबर की प्रमुख खबरें, आज की ताजा खबरों पर एक नजर :

सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को हाल ही में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने गिरफ्तार किया था। 

पढ़ें पूरी खबर: Drugs Case: ड्रग्स मामले में NCB का 'बॉलीवुड लिस्ट' तैयार करने से इनकार, सामने आए थे सारा-रकुल के नाम

कंगना के सपोर्ट में उतरे फैंस महाराष्ट्र सरकार पर जमकर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं, इस सबके बीच कंगना के समर्थन में एक अनूठा काम सामने आया है।

पढ़ें पूरी खबर:कंगना रनोत का अनूठा समर्थन, मार्केट में आईं 'मणिकर्णिका' प्रिंट वाली साड़ियां

ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर और आईपीएल खिताब जीतने वाले कप्तान शेन वॉर्न को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम का मेंटोर नियुक्त किया है। 

पढ़ें पूरी खबर: IPL 2020: रॉजस्थान रॉयल्स से फिर जुड़े शेन वॉर्न, इस बार मिली है दोहरी भूमिका

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन अगले साल (2021) की शुरुआत में आ जाएगी। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को कही।

पढ़ें पूरी खबर: डॉ. हर्षवर्धन ने बताया देश में कब तक आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, आखिर क्यों खुद लेना चाहते हैं पहली डोज

मुंबई में बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और सरकार के बीच जारी तकरार खत्म होने का नाम नहीं ले रही है और कंगना के दफ्तर में तोड़फोड़ के बाद ताजा अपडेट के मुताबिक  BMC ने अब संडे के कंगना के घर को लेकर एक नोटिस जारी किया है।

पढ़ें पूरी खबर: कंगना रनौत के ऑफिस के बाद BMC की अब घर पर निगाह, अवैध निर्माण को लेकर भेजा नोटिस

कोरोना वायरस महामारी की छाया के बीच संसद सोमवार से 18 दिन के मानसून सत्र के लिए पूरी तरह तैयार है। इस सत्र में कई चीजें पहली बार हो रही हैं जिनमें दोनों सदनों की बैठक सुबह-शाम की पालियों में होना और सत्र में एक भी अवकाश नहीं होना शामिल हैं।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना काल में मानसून सत्र के लिए तैयार संसद, जानें क्या-क्या होगा पहली बार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर बने एक कार्टून को व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड करने के बाद मुंबई में सेवानिवृत्त नौसेना अधिकारी मदन शर्मा पर कई शिवसैनिकों द्वारा हमला किया जाता है। उनके साथ मारपीट की जाती है।

पढ़ें पूरी खबर: पूर्व नेवी अफसर पर हुए हमले पर संजय राउत के बोल- महाराष्ट्र बड़ा राज्य है, ऐसा किसी के भी साथ हो सकता है

कंगना रनौत महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने के लिए मुंबई के राजभवन पहुंची हैं। कंगना की राज्यपाल से ये मुलाकात तब हो रही है, जब उनकी शिवसेना और महाराष्ट्र सरकार से ठनी हुई है। 

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से कंगना रनौत की मुलाकात, राजभवन में हैं मौजूद

एक बीमा फर्म के नियोक्ता ने दिल्ली के मयूर विहार में अपने कर्मचारी पर कथित रूप से हमला किया। आरोपी शख्स ने कथित तौर पर कर्मचारी की उंगली चबा ली। दोनों के बीच बहस इतनी बढ़ गई कि शख्स ने ये कदम उठा लिया। ये घटना गुरुवार को हुई। 

पढ़ें पूरी खबर: बॉस ने काट ली अपने कर्मचारी की उंगली, अलग होकर जमीन पर गिर गई

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और शिवशेना नेता संजय राउत के बीच पिछले काफी दिनों से जुबानी जंग जारी है। कंगना के मुंबई की तुलना पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से किए जाने के बाद मामला तूल पकड़ चुका है।
पढ़ें पूरी खबर: संजय राउत के BJP हमले पर कंगना रनौत का पलटवार, बोलीं- तो शिवसेना के गुंडों को मुझे लिंच करने की छूट दी जाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बिहार में एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के एक खंड और दो बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और बांका और चंपारण जिले में दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: पीएम ने बिहार में तीन पेट्रोलियम परियोजनाओं का किया उद्घाटन, बोले- नीतीश ने नए बिहार में निभाई बड़ी भूमिका

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद का निधन हो गया है। रघुवंश प्रसाद पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे और नई दिल्ली स्थित एम्स में उनका इलाज चल रहा था। लालू प्रसाद के राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से इस्तीफा देकर बिहार की राजनीति में हलचल पैदा करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे और उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया था
पढ़ें पूरी खबर: Raghuvansh Prasad Singh Death News: पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन, एम्स में चल रहा था उपचार

प्रसिद्ध लेखक और सादगी तथा त्याग को लेकर न जाने कितने लोगों की प्रेरणास्त्रोत बन चुकीं सुधा मूर्ति के बारे में कौन नहीं जानता है। सुधा मूर्ति सादगी की एक ऐसी मिसाल हैं जिनके कार्यों से साबित होता है कि कैसे एक महिला अपने सफल करियर में समाजसेवा भी उतनी ही सादगी से करती हैं। आजकल उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है और लोग जमकर उनकी तारीफ कर रहे हैं। इस तस्वीर में सुधा मूर्ति एक दुकान में बैठकर सब्जी बेचते हुए नजर आ रही हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Sudha Murthy: अरबों की हैं मालकिन लेकिन फिर भी बेच रही हैं सब्जी, वायरल हुई तस्वीर

 बुलंदशहर सड़क हादसे में जान गंवाने वाली छात्रा सुदीक्षा भाटी के परिजनों ने आज (रविवार, 13 सितंबर) लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान सीएम योगी ने सुदीक्षा के परिजनों को 15 लाख रुपये की सहायता और उनकी बेटी की स्मृति में एक पुस्तकालय और प्रेरणा स्थल बनवाने की घोषणा की। 
पढ़ें पूरी खबर: सीएम योगी से मिले सुदीक्षा के परिजन, मिलेगी 20 लाख रुपये की सहायता
 

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े नशीले पदार्थों के मामले की जांच कर रहे स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को मुंबई और गोवा में कई स्थानों पर छापे मारे और छह लोगों को गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मध्य मुंबई और पश्चिमी उपनगरों में कुछ स्थानों पर छापे मारे गए। 
पढ़ें पूरी खबर: Drugs Case: मुंबई और गोवा में NCB की ताबड़तोड़ छापेमारी, छह लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर बने एक कार्टून को सोशल मीडिया पर कथित तौर पर साझा करने के लिए नौसेना के एक सेवानिवृत्त अधिकारी से मारपीट करने के मामले में शिवसेना की तरफ से पहली प्रतिक्रिया आई है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता और सांसद संजय राउत ने बयान जारी करके कहा कि महाराष्ट्र में कानून का शासन है और कानून हाथ में लेने वाले किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा। यह उद्धव ठाकरे सरकार की नीति है। राउत ने मराठी में अपने ट्वीटर हैंडल पर यह बयान जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर: पूर्व नेवी ऑफिसर की पिटाई पर शिवसेना की सफाई- अपमानजनक था कार्टून, गुस्सा त्वरित प्रतिक्रिया

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कड़े ऐहतियात के बीच आज (रविवार, 13 सितंबर) को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन हो रहा है, जिसमें 15 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। 
पढ़ें पूरी खबर: कोविड-19 को लेकर कड़े ऐहतियात के बीच नीट आज, 15.97 लाख छात्रों ने कराया है पंजीकरण
 

कुछ दिन पहले कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक बार फिर से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ा रहा है, जिसके चलते हुए उन्हें शनिवार देर रात फिर से एम्स में भर्ती होना पड़ा है। आईएएनएस की खबर के मुताबिक, शाह को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। हालांकि अभी तक अस्पताल की तरफ से इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह देर रात एम्स में हुए भर्ती, कुछ दिन पहले ही हुए थे डिस्चार्ज

इजरायल और संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) ने पिछले दिनों अपने संबंधों को सामान्‍य बनाने की दिशा में सहमति जताई थी और इसमें अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है। दोनों देशों के बीच इसके लिए 13 अगस्‍त को सहमति बनी थी, जिसके बाद अब 15 सितंबर को व्‍हाइट हाउस में इस समझौते पर दोनों देशों के बीच हस्‍ताक्षर होने हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: क्‍या फिलीस्‍तीन को लेकर बदल रहा है अरब देशों का रुख? क्‍या कहता है इजरायल-यूएई समझौता

14 सितंबर को मानसून सत्र से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी विदेश के लिए रवाना हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि वो मेडिकल चेकअप के लिए अमेरिका गई हैं। सोनिया गांधी इलाज के सिलिसिले में करीब दो हफ्ते विदेश में रह सकती हैं। इसका अर्थ यह है कि वो मॉनसून सत्र में हिस्सा नहीं ले पाएंगी।
पढ़ें पूरी खबर: Monsoon Session: मानसून सत्र से पहले सोनिया गांधी और राहुल गांधी विदेश रवाना

साल के नौवें महीने का यह 13वां दिन दरअसल वर्ष का 256वॉ दिन है और साल पूरा होने में अभी 109 दिन बाकी हैं। 13 सितंबर का यह दिन देश के इतिहास में आतंकवाद की एक बड़ी घटना के साथ दर्ज है जब आतंकवादियों ने 2008 में शनिवार के दिन देश की अति सुरक्षित मानी जाने वाली राजधानी में 30 मिनट के अंतराल पर व्यस्त स्थानों पर चार बम विस्फोट किए थे। कई स्थानों से समय रहते बम बरामद करके जानमाल के नुकसान को बढ़ने से रोका गया।
पढ़ें पूरी खबर: Today History: आज ही के दिन 12 वर्ष पहले जब सीरियल धमाकों से दहल गई थी दिल्ली

अंक राशिफल 13 सितंबर: आज 13 सितंबर है। 13 का संयुक्त अंक बहुत ही शुभ होता है। यह अंक कभी कभी बहुत संघर्ष देता है। एकल अंक में यह अंक 4 यानी राहु से प्रभावित है। भाग्यांक 08 हुआ। अंक 08 का स्वामी शनि है। ज्योतिष के अनुसार आप जिस दिनांक को जन्म लेते हैं वही आपका जन्मांक है ,उसको 01 से 09 के मध्य में लाना होता है। राहु शनि व केतु का मित्र ग्रह है। यह अंक 01 का शत्रु है। अब जानिए आज अंकों का आप पर प्रभाव.
पढ़ें पूरी खबर: अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) 13 सितंबर, 2020: जानिए आज का अंक राशिफल, कौन सा नंबर रहेगा आपके लिए लकी
 

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में ज्वाइंट कमिश्नर रहे करनैल सिंह ने बटला हाउस एनकाउंटर से जुड़ी एक किताब लिखी है। उस किताब से जो जानकारी सामने आई है वो कांग्रेस को मुश्किल में डाल सकती है। वो लिखते हैं कि जांच की प्रक्रिया जब आगे बढ़ रही थी तो गृहमंत्रालय की तरफ से निर्देश आया कि इस मामले में ज्यादा प्रेस ब्रीफिंग न की जाए
पढ़ें पूरी खबर: Batla House Encounter:12 साल बाद एक किताब छीन सकती है कांग्रेस की चैन, बटला हाउस केस में सनसनीखेज जानकारी

ऑक्सफर्ड और एस्ट्राजेनेका की कोरोना वायरस वैक्सीन से मिली निराशा वाली खबर के बाद एक बार फिर मुस्कुराने का मौका आया है। अंतिम चरण के ट्रायल के दौरान जब एक वालंटियर में साइड इफेक्ट्स देखे गए तो ट्रायल को रोक दिया गया था। लेकिन अब फिर अंतिम चरण के ट्रायल को शुरू कर दिया गया है।
Oxford Astrazeneca: रोक के बाद क्लिनिकल ट्रायल को फिर मिली मंजूरी, 2020 के अंत तक वैक्सीन आने की उम्मीद

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर विपक्ष को दबाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि यह मोदी सरकार न सिर्फ संसद में सवालों से डरती है, बल्कि प्रेस कॉन्फ्रेंस करने और आरटीआई का जवाब देने से से घबराती है। वो मोदी का निजी फंड हो या अपनी डिग्री दिखाने की बात। इस सरकार की सभी असंवैधानिक नीतियों और असंवैधानिक कदमों का विरोध जारी रहेगा।
'सरकार का आदेश किसी भी तरह विपक्ष को लपेटा जाए'; दिल्ली दंगों में नाम आने पर मोदी सरकार पर भड़के येचुरी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर